विज्ञापन

राजा का पर्यायवाची शब्द | Raja Ka Paryayvachi Shabd | King Synonyms in Hindi

राजा का पर्यायवाची शब्द | Raja Ka Paryayvachi Shabd | King Synonyms in Hindi

क्या आप भी राजा का पर्यायवाची शब्द जानना चाहते हैं। अगर हां तो यह लेख आप के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है, क्योंकि हमने इस आर्टिकल में Raja Ka Paryayvachi Shabd के बारे में बताया है। जो लोग पहले से इसके बारे में जानते हैं उन्हें इस लेख की जरुरत नहीं पड़ेगी। लेकिन जिन्हें King Synonyms in Hindi के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो उन्हें यह आर्टिकल पढ़ने की जरुरत है।

राजा का पर्यायवाची शब्द | Raja Ka Paryayvachi Shabd

विज्ञापन

विज्ञापन

पर्यायवाची को समानार्थी तथा अंग्रेजी में Synonyms कहते हैं। इसी वजह से हम कई बार सोचने लगते हैं कि राजा का अन्य नाम, समानार्थी या पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने इस आर्टिकल में आगे Raja Ka Paryayvachi Shabd या King Synonyms in Hindi के बारे में जानकारी दी है तो चलिए अब हम पहले इसके बारे में जानते हैं।

राजा का पर्यायवाची शब्द | Raja Ka Paryayvachi Shabd

राजा को अंग्रेजी में किंग (King) कहा जाता है। प्राचीन काल में सभी प्रदेशों में राजा का शासन होता था, जिसे राजतंत्र कहा जाता है। वर्तमान में दुनिया के कुछ देशों को छोड़कर तकरीबन सभी देशों को प्रजातंत्र चलता है तो चलिए अब हम पहले राजा का पर्यायवाची शब्द के बारे में जानते हैं।

01नरपति11राजाधिराज21महाराज
02सम्राट12क्षोणिय22नरेन्द्र
03सुलतान13महीपाल23बादशाह
04भूपति14दंडधर
05शाह15महीपति
06भूपाल16नृप
07राव17महीप
08क्षत्रपति18धराधीश
09शहंशाह19महाराजा
10क्षितीश20नराधिप

राजा कौन होता है?

जहां पर राजतंत्रात्मक शासन होता है वहां के सबसे उंचे पद पर बैठने वाले को राजा कहा जता है। राजा अपने राज्य के सभी मंत्रियों की राय से वहां पर हुकूमत करता है। राजा जिस क्षेत्र में शासन करता है वह उनके नियंत्रण में होता है, जिस वजह से राजा वहां की जनता के लिए अलग-अलग नियम तथा नीतियां बनाता है।

एक सवाल लोगों के मन में बार-बार सवाल आता होगा कि राजा बनने के लिए उनके अंदर क्या-क्या गुण होने चाहिए। इसके बारे में मनुस्मृति में बहुत सारी गुणों का जिक्र किया गया है। उस पुस्तक में यह भी बताई गई है कि एक राजा के बिना इस संसार में चारों तरफ भय का माहौल बना रहता है तथा इसकी वजह से लोगों के बीच घबराहट बनी रहती है। यही कारण है कि लोगों की रक्षा करने के लिए ईश्वर ने राजा के पद का निर्माण किया है।

मनुस्मृति के अनुसार राजा बनने के लिए उनके अंदर ब्रह्मतेजोमय, शिक्षाप्रद और अपराधनाशक गुण होने जरुरी है। इस पुस्तक में यह भी कहा गया है कि राजा या सभासद का सदस्य वही व्यक्ति बन सकता है जिसके अंदर ब्रह्मतेजोमय, शिक्षाप्रद तथा अपराधनाशक गुण मौजूद हो।

इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको राजा का पर्यायवाची शब्द (King Synonyms in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इस आर्टिकल में Raja Ka Paryayvachi Shabd के अलावे यह भी बताया गया है कि राजा कौन होता है? तो उम्मीद करता हूं कि इसके बारे में जानकर आपको अच्छा लगा होगा।

इस आर्टिकल को भी पढ़िए :-

कमल का पर्यायवाची शब्द क्या है?

सूर्य का पर्यायवाची शब्द क्या है?

पेड़ का पर्यायवाची शब्द क्या है?

फूल का पर्यायवाची शब्द क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.