पंजाब को आरसीबी पर मिली जबरदस्त जीत, मैच में बने कई बड़े रिकॉर्ड, जानकर फैंस भी होंगे हैरान

आईपीएल 2022 का तीसरा मुकाबला पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला गया और उस दौरान पंजाब टीम के कप्तान मयंक अग्रवाल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। फिर आरसीबी की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 विकेट खोकर 205 रनों का विशाल स्कोर खड़ा। उस दौरान कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने अपनी टीम के लिए 57 गेंदों पर तीन चौके और 7 छक्के की मदद से सबसे अधिक 88 रनों की पारी खेली।

पंजाब किंग्स

206 रनों के जवाब में पंजाब किंग्स की टीम बल्लेबाजी करते हुए 19 ओवर में 208 रन बनाकर मैच जीत लिया। उस दौरान पंजाब टीम ने सिर्फ पांच विकेट गवाया। इस मुकाबले में पंजाब की तरफ से शिखर धवन और भानुका राजपक्षे ने सबसे अधिक 43-43 रनों की पारी खेली। इस तरह पंजाब किंग्स यह मुकाबला 5 विकेट से जीत लिया। बता दें कि इस मैच में कई बड़े रिकॉर्ड भी बनते नजर आए, तो चलिए अब हम उन रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं।

1. बतौर कप्तान प्लेसिस ने बनाया खास रिकॉर्ड

आईपीएल 2022 में फाफ डू प्लेसिस रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए कप्तानी कर रहे हैं। पंजाब के खिलाफ खेले गए मैच में अर्द्धशतक लगाते ही आरसीबी के लिए प्लेसिस बतौर कप्तान अर्द्धशतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। क्योंकि इससे पहले बैंगलोर टीम का कोई भी कप्तान डेब्यू मैच में अर्द्धशतक नहीं लगाया था।

2. शिखर धवन ने पूरा किया 5800 रन

पंजाब किंग्स के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन इस मुकाबले से पहले आईपीएल में 192 मैच खेलते हुए 5783 रन बनाए थे। लेकिन आरसीबी के विरुद्ध 17 रन बनाते ही इंडियन प्रीमियर लीग में उन्होंने 5800 रनों का आंकड़ा पूरा कर लिया। अब इस लीग में धवन के नाम 193 मैचों में 34.68 की औसत से टोटल 5826 रन हो गए हैं। उस दौरान उन्होंने 2 शतक और 44 अर्द्धशतक लगाया है।

3. इस मामले में नंबर वन बने फाफ डू प्लेसिस

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने पंजाब किंग्स के खिलाफ 57 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके और 7 गगनचुंबी छक्के की मदद से 88 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली है। इसी के साथ वो आईपीएल 2022 में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में ईशान किशन को पीछे छोड़कर पहले स्थान पर पहुंच गए हैं।

4. राज बावा ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

युवा भारतीय ऑलराउंडर राज बावा को पंजाब किंग्स की टीम ने आरसीबी के खिलाफ पहले मैच में डेब्यू करने का मौका दिया था। उस दौरान उन्हें पांचवें नंबर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा गया, लेकिन वो मोहम्मद सिराज के सामने पहली ही गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। इसी के साथ राज बावा आईपीएल के डेब्यू मैच में पहली गेंद पर आउट होने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

5. एक आईपीएल मैच में सबसे अधिक अतिरिक्त रन

आरसीबी और पंजाब के विरुद्ध खेले गए मैच में दोनों टीमों के गेंदबाजों ने मिलकर टोटल 41 रन अतिररिक्त खर्च कर दिए। आईपीएल इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी एक मुकाबले में इतने अतिरिक्त रन खर्च किए गए हैं। इससे पहले साल 2008 में डेक्कन चार्जर्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेले गए मैच में दोनों टीमों के गेंदबाजों ने कुल 38 अतिरिक्त रन खर्च किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.