विज्ञापन

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन फॉर्म, लाभ व पात्रता

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, उद्देश्य, दस्तावेज, लाभ (Punjab Divyangjan Sashaktikaran Yojana in Hindi, Application Process, Objective, Eligibility, Benefit, Documents)

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2022 के द्वारा राज्य के दिव्यांग लोगों को कई तरह की सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी, ताकि दिव्यांग व्यक्तियों को सशक्त बनाया जा सके। इस स्कीम के माध्यम से जितनी भी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी, उसे पंजाब के सभी दिव्यांग नागरिकों तक पहुंचाया जाएगा। क्योंकि सरकार चाहती है कि हर दिव्यांग व्यक्ति इसका फायदा उठाए।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना

विज्ञापन

विज्ञापन

Punjab Divyangjan Sashaktikaran Yojana 2022 का लाभ लेने के लिए इसके पात्र लाभार्थियों को पहले से मालूम होना चाहिए। इसी वजह से हमने इस लेख में दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना के लगभग सभी विषयों पर बात किया है ताकि आपको इस स्कीम से संबंधित सभी जानकारी एक ही जगह पर मिल सके। लेकिन इस के लिए यह आर्टिकल आपको अंत तक पढ़ना होगा।

Table of Contents

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना क्या है – Punjab Divyangjan Sashaktikaran Yojana

इस योजना का संचालन पंजाब सरकार कर रही है जिसके माध्यम से राज्य के दिव्यांग व्यक्तियों को सशक्त बनाने की कोशिश की जाएगी। वहीं इसके अंतर्गत दिव्यांगजनों को 13 नई सुविधाएं दी जाएगी, ताकि वो सशक्त के साथ-साथ आत्मनिर्भर भी बन पाए। राज्य सरकार ने 18 नवंबर 2020 को पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना की घोषणा की थी।

उस दौरान पंजाब सरकार द्वारा यह कहा गया था कि इस स्कीम के कुल दो चरण होंगे और उन दोनों चरणों में दिव्यांगजन को सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं को पूरा लाभ मिलेगा। अब प्रश्न आता है कि Punjab Divyangjan Sashaktikaran Yojana 2022 के दोनों चरणों में क्या-क्या लाभ दिए जाएंगे? तो मैं आपको बता दूं कि इसके बारे में हमने आगे बताया है, इस वजह से आप यह लेख आगे जरुर पढ़िए।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2022 की महत्वपूर्ण जानकारी

योजना का नामपंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना
राज्यपंजाब
शुरू किसने कीपंजाब सरकार ने
घोषण कब हुई18 नवंबर 2020 को
उद्देश्यराज्य के दिव्यांग नागरिक को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं देना
लाभार्थीपंजाब के दिव्यांग नागरिक
ऑफिसियल वेबसाइटजल्द लांच होगी

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2022 का पहला चरण

मैं आपको पहले ही एक बात बता देना चाहता हूं कि पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना को राज्य सरकार ने दूसरे चरण में रखा है। वहीं पहले चरण में उन स्कीम को रखा गया है जो पहले से विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही योजना है। अब सरकार उन योजनाओं को पहले से अधिक मजबूती प्रदान करेगा, ताकि लाभार्थी तक सही तरीके से वह सुविधाएं पहुंच पाए। Punjab Divyangjan Sashaktikaran Yojana 2022 के तहत पहले चरण में कई सुविधाएं आती है जिसमे शिक्षा, नौकरी तथा हेल्थ केयर जैसी सुविधाएं शामिल है। इन सभी स्कीमों को पात्र लोगों तक पहुंचाना ही सरकार असली मकसद है।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2022 का दूसरा चरण

राज्य सरकार ने पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2022 को दूसरे चरण में रखा है। इसके अंतर्गत दिव्यांग लोगों को सभी नई सुविधाएं उपलब्द्ध करवाई जाएगी, ताकि दिव्यांगजन भी खुशहाल भरी जिंदगी जी सके। अब सवाल यह उठता है कि इस योजना के दूसरे चरण में कौन-कौन सी नई सुविधाएं शामिल की गई है? तो उसके बारे में हमने नीचे बताया है, उसके जरुर पढ़िए :-

  • सभी पीड़ित विकलांग व्यक्तियों का उपचार
  • विकलांग छात्रों का सशक्तिकरण
  • एक कैलेंडर वर्ष में 5 दिन की छुट्टी
  • बिल्कुल मुफ्त में शिक्षा
  • मनोरंजक गतिविधियां
  • गतिशीलता एड्स
  • सहयोगी यंत्र
  • बच्चों की शिक्षा के लिए विशेष गृह विद्यालय
  • विकलांग क्षेत्र के शिक्षक के लिए बेहतरीन कार्य पर राज्य पुरस्कार

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2022 का कार्यान्वयन

जैसा कि हमने ऊपर भी बताया है 18 नवंबर 2020 को उस समय के मुख्यमंत्री श्री अमरिंदर सिंह ने इसकी घोषणा की थी। उस दौरान यह तय किया गया था कि इस स्कीम का कार्यान्वयन महिला तथा बाल विकास मंत्री और सामाजिक सुरक्षा के नेतृत्व में एक ग्रुप बनाकर किया जाएगा। उस ग्रुप में सभी कैबिनेट मंत्रियों को शामिल किया जाएगा। ताकि उसकी मदद से पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2022 को अच्छी तरह संचालित किया जा सके।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2022 का उद्देश्य (Objective)

पंजाब सरकार इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी दिव्यांगजनों को सशक्त व आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश कर रही है और यही इस स्कीम को संचालन करने का मुख्य उद्देश्य भी है। इस स्कीम के अंतर्गत आने वाली सभी सुविधाएं पात्र एवं इसके योग्य लोगों तक पहुंचाई जाएगी ताकि दिव्यांगजनों की जिंदगी अच्छी तरह आगे बढ़ सके। क्योंकि वर्तमान में दिव्यांग या विकलांग लोगों की जिंदगी दूसरों के ऊपर निर्भर होती है जिस वजह से उनका जीवन कठिन हो जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने Punjab Divyangjan Sashaktikaran Yojana 2022 को चालू किया गया है।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2022 के कुछ लाभ (Benefits)

इस स्कीम के कई लाभ है जिसका फायदा राज्य के सभी दिव्यांगजनों को मिलेगा। लेकिन इसके सभी लाभों के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। उसके बारे में हमने नीचे बताया है, इस वजह से उसे ध्यान से अवश्य पढ़िए :-

  • इस योजना को पंजाब के सभी दिव्यांग नागरिकों को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है।
  • पंजाब सरकार ने इस स्कीम की घोषणा 18 नवंबर 2020 को किया था।
  • इस योजना का लाभ उन्ही लोगों को मिल पाएगा, जो इसके योग्य होंगे। इसके अलावा पहले से दी जा रही सभी सुविधाओं को बेहतर करने की कोशिश की जाएगी।
  • पंजाब के दिव्यांग नागरिकों को इस स्कीम का लाभ दो चरणों में दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य में चल रहे पहले के योजनाओं को पहले चरण में रखा गया है जिसे अब बेहतर ढंग से चलाया जाएगा।
  • वहीं Punjab Divyangjan Sashaktikaran Yojana 2022 को दूसरे चरण में रखा गया है। जिसमे कुल 13 नए हस्तक्षेपों को शामिल किया गया है।
  • इस योजना के तहत पात्र लोगों को शिक्षा, नौकरी तथा स्वास्थय से जुड़ी सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी, जिसे पहले चरण में शामिल किया गया है।
  • पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2022 के माध्यम से राज्य के विकलांग लोगों का जीवन सरल हो जाएगा।

दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना की पात्रता व दस्तावेज (Eligibility & Documents)

हमने नीचे इस योजना के कुछ पात्रता व सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों के बारे में बताया है जिसके बारे में जानना बहुत ही आवश्य है। क्योंकि इस के लिए आवेदन करते वक्त इसकी जरूरत पड़ेगी।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी पंजाब का निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति दिव्यांग होना जरुरी है।
  • इसका लाभ लेने के लिए आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  • आवेदक के पास राशन कार्ड होना चाहिए।
  • लाभार्थी के पास मोबाइल नंबर होना जरुरी है।
  • आवेदक के पास PWD सर्टिफिकेट भी होना आवश्यक है।
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ भी होना चाहिए।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2022 के लिए आवेदन (Application Process)

अब सवाल उठता है कि Punjab Divyangjan Sashaktikaran Yojana 2022 के लिए आवेदन कैसे करें? तो इस के लिए फिलहाल आपको इंतजार करने की आवश्यकता है। क्योंकि पंजाब सरकार ने इस स्कीम के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया फिलहाल शुरू नहीं की है। जब इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी, तब हम इस लेख को अपडेट कर देंगे। लेकिन तब तक आपको इंतजार करने की आवश्यकता है।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना के सवाल व जवाब (FAQ)

क्या अब आपके मन में भी Punjab Divyangjan Sashaktikaran Yojana 2022 को लेकर भी कोई सवाल है तो नीचे दिए गए प्रश्नों को अवश्य पढ़िए। उम्मीद करता हूं कि वह सवाल और उसके जवाब आप के लिए मददगार साबित होगा।

Q: पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना की घोषणा कब हुई?

इस योजना की घोषणा 18 नवंबर 2020 को की गई थी।

Q: दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस स्कीम का लाभ सिर्फ पंजाब के दिव्यांग नागरिक को मिलेगा।

Q: पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना का उद्देश्य क्या है?

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना का उद्देश्य राज्य के सभी दिव्यांग लोगों को सरकारी सुविधाएं मुहैया करवाना है।

इस लेख को भी जरुर पढ़िए :-

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है?

श्रेष्ठ योजना क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.