Pubg Ka Baap Kaun Hai | पब्जी का बाप कौन है?

पब्जी का बाप कौन है | PUBG Ka Baap Kaun Hai | फ्री फायर पब्जी का बाप क्यों है? जैसी महत्वपूर्ण सवालों के जवाब।

दुनिया में पब्जी गेम खेलने वालों की आबादी बहुत बड़ी है, इस वजह से कुछ लोग जानना चाहते हैं कि पब्जी का बाप कौन है या PUBG Ka Baap Kaun Sa Game Hai क्योंकि इस गेम के Alternative बहुत सारे हैं। लेकिन उन्हें उसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। जब भारत सरकार ने इस वीडियो गेम को इंडिया में बैन कर दिया था, उसके इसके प्रशंसक अन्य गेम की तलाश में थे। इसी वजह से लोग गूगल पर सर्च करते रहते हैं कि पब्जी का बाप कौन सा गेम है?

PUBG Ka Baap Kaun Hai

पब्जी दुनिया का सबसे पॉपुलर गेम माना जाता है, क्योंकि इस गेम को 24.3 प्रतिशत से अधिक लोग एक हफ्ता में 8 घंटे से ज्यादा खेलते हैं। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि लोग इसके कितने दीवाने हैं। हमने कुछ ऐसे लोगों को भी देखा है जो इस गेम के चक्कर में खाना-पीना भी भूल जाते हैं, लेकिन ऐसी दीवानगी ठीक नहीं है।

PUBG के अन्य विकल्प के तौर पर बहुत सारे गेम को लांच किया जा चुका है, लेकिन उनमे से अधिकतर गेम लोगों को अपना दीवाना बनाने में असफल साबित रहे। यही कारण है कि लोग यह जानना चाहते हैं पब्जी का बाप कौन सा गेम है?

लोग गूगल पर PUBG Ka Baap Kaun Sa Game Hai यह इसलिए सर्च करते हैं ताकि उन्हें इससे भी अच्छा गेम मिल जाए। पब्जी का बाप वही गेम होगा जिसमे बहुत सारे बेहतरीन फीचर्स होंगे और उसे खेलने वाले को मजा आएगा। जब पब्जी को भारत में बैन कर दिया गया था उस दौरान कुछ यूजर वीपीएन का इस्तेमाल करके भी इस गेम को खेला करते थे।

मैं आपको बता दूं कि PUBG Mobile की पेरेंट कंपनी Krafton Inc ने भारत में इसे Battlegrounds Mobile India के नाम से लांच किया है। अगर आप सिर्फ पब्जी खेलना पसंद करते हैं तो इसे डाउनलोड करके खेल सकते हैं तो चलिए अब हम पहले यह जानते हैं कि PUBG Ka Baap Kaun Hai या पब्जी का बाप कौन सा गेम है?

पब्जी का बाप कौन सा गेम है | PUBG Ka Baap Kaun Hai

वर्तमान में पब्जी का सबसे बढ़िया विकल्प Free Fire गेम है, क्योंकि यह भी लगभग-लगभग PUBG जैसा ही है। आपने देखा होगा कि पब्जी गेम में खुद को बचाना और दुश्मनों को मारना होता है। ऐसा ही फ्री फायर गेम भी होता है, इसी वजह से इसे पब्जी का बाप कहा जाता है। पब्जी तथा फ्री फायर गेम दुनिया में सबसे अधिक युवाओं के बीच प्रशिद्ध है और उनकी पहली पसंद बन चुकी है।

इस समय Free Fire एकमात्र ऐसा गेम है जो पब्जी को कड़ी टक्कर देने की क्षमता रखता है। इसमें प्लेयर्स पैराशूट का भी फीचर्स दिया गया है जिसकी मदद से जमीन पर आने तथा अपने दुश्मनों को समाप्त करने के लिए Weapons की खोज करने लगते हैं। यह फीचर्स पब्जी गेम में भी दिया गया है, इससे साफ़ होता है PUBG तथा Free Fire में लगभग-लगभग एक जैसा ही फीचर्स मौजूद है। इसी वजह से कुछ लोग फ्री फायर को PUBG Ka Baap कहते हैं।

फ्री फायर गेम पब्जी का बाप क्यों है?

हमने इस आर्टिकल में ऊपर यह बताया है कि फ्री फायर और पब्जी गेम दोनों में लगभग-लगभग एक जैसा फीचर्स दिया गया है और इन दोनों गेम को खेलने का तरीका भी लगभग बराबर है। मैं आपको बता देना चाहता हूं कि Free Fire Game की कई खासियत है जिस वजह से कुछ लोग इसे पब्जी का बाप कहते हैं तो चलिए अब हम फ्री फायर की कुछ विशेषताओं के बारे में जानते हैं :-

  • फिलहाल Free Fire Game की साइज़ 744MB की है, वहीं PUBG की साइज़ 1.5GB थी।
  • Weapons की बात करें तो फ्री फायर में VSS, MP5, MGL 140, UMP, M249, CG15, MP40 तथा CG15 दिया गया है। वहीं पब्जी में सिर्फ तीन Weapons दिए गए थे, जिसमे G36C, AKM तथा MK47 शामिल है।
  • फ्री फायर गेम उस Android फोन में भी खेल सकते हैं जिसकी रैम कम से कम 1GB होगी, वहीं पब्जी गेम खेलने के लिए फोन में कम से 4GB रैम की जरुरत पड़ती है।
  • Free Fire की सबसे अच्छी बात ये है कि यह बहुत ही फ़ास्ट गेम है और 50 प्लेयर्स को जिंदा रखने के लिए एक महाद्वीप पर छोड़ दिया जाता है, जिस वजह से आप सिर्फ 10 मिनट में इस गेम को जीत सकते हैं। वहीं PUBG में 30 मिनट का समय लग जाता है।
  • Free Fire Game में कई करैक्टर मौजूद है उनमे से EVO तथा Adam करैक्टर का इस्तेमाल हर कोई कर सकता है, क्योंकि यह फ्री है। वहीं PUBG गेम में फ्री फायर के मुकाबले बहुत कम करैक्टर देखने को मिलते हैं।
  • फ्री फायर में मौजूद ग्राफिक्स बच्चों को अपनी तरफ सबसे अधिक आकर्षित करता है, क्योंकि इसमें जो ग्राफिक्स दिया गया है वो कार्टून जैसा है। वहीं पब्जी में Realistic Graphics दिया गया है जिससे बच्चे अधिक आकर्षित नहीं हो पाते हैं।
  • फ्री फायर गेम जल्दी इसलिए समाप्त हो जता है, क्योंकि इसमें छोटे-छोटे Maps होते हैं। वहीं पब्जी में ज्यादा समय इसलिए लगता है, क्योंकि इसमें बड़े-बड़े Maps होते हैं।
  • Free Fire Game की एक अच्छी बात यह भी है कि इसमें जब दुश्मन को मारना होता है तब लाल कलर का एक चिन्ह बन जाता है, लेकिन PUBG में ऐसा कोई फीचर्स नहीं दिया गया है।
  • फ्री फायर गेम फिलहाल दुनिया के कुछ ही देशों में खेले जाते हैं और उनकी आय प्रति वर्ष दस लाख डॉलर से अधिक है, वहीं पब्जी पूरी दुनिया में खेला जाता है, फिर भी उनकी इनकम फ्री फायर जितनी नहीं है।
  • वर्तमान में Free Fire Game के टोटल एक्टिव यूजर 80 मिलियन से अधिक है, वहीं PUBG के टोटल एक्टिव यूजर सिर्फ 30 मिलियन है।
  • जब कोई फ्री फायर गेम में जीत हासिल करता है तब उन्हें Booyah दिया जाता है, वहीं पब्जी गेम में जीतने पर सिर्फ Chicken Dinner दिया जाता है।

PUBG गेम का मालिक कौन है?

30 जुलाई 2016 को Bluehole नामक कंपनी ने पब्जी गेम को लांच किया था। आपको बता दें कि Bluehole साउथ कोरिया की Video Game Studio है, लेकिन अब Bluehole का नाम बदलकर Krafton रख दिया गया है।

Bluehole जो अब Krafton हो चुकी है वो दक्षिण कोरिया की कंपनी है, इस वजह से पब्जी भी इसी देश का गेम है। कुछ लोगों का मानना है कि पब्जी चीन का गेम है तो मैं आपको बता देना चाहता हूं कि साल 2018 में Bluehole ने चीन की सबसे बड़ी गेमिंग कंपनी Tencent के साथ मिलकर चीन के गेमिंग मार्केट में प्रवेश किया था।

चीन की गेमिंग कंपनी Tencent के पास Bluehole के तकरीबन 10 प्रतिशत शेयर मौजूद है, जिस वजह से वो इसके दूसरे सबसे अधिक Shareholder हैं। इस गेम को आयरलैंड के Brendan Greene और उनकी टीम ने बनाया है। वहीं इस गेम के प्रडूसर Chang han kim है, इस वजह से पब्जी के मालिक Brendan Greene और Chang Han Kim है।

PUBG Ka Baap से संबंधित कुछ सवाल व जवाब (FAQ)

पब्जी का बाप Free Fire Game कैसे है? इसके बारे में आपको ऊपर मालूम चल गया होगा। अब इससे संबंधित कई सवाल लोगों के मन में चल रहे होंगे, इस वजह से हमने नीचे कुछ सवाल व उसके जवाब दिए हैं तो चलिए अब उसे भी देखते हैं :-

1. PUBG गेम किस देश का है?

PUBG दक्षिण कोरिया का गेम है जिसे Brendan Greene और उनकी टीम ने बनाया था।

2. PUBG का मालिक कौन है?

पब्जी गेम का मालिक Brendan Greene और Chang Han Kim है।

3. Free Fire का बाप कौन है?

Free Fire का बाप Battlegrounds Mobile India है जो 19 अगस्त 2021 को भारत में लांच हुआ है।

4. फ्री फायर कौन से नंबर पर है इंडिया में?

पॉपुलर होने के मामले में फ्री फायर भारत में फ़िलहाल दूसरे नंबर पर स्थित है।

5. फ्री फायर का सबसे अच्छा प्लेयर कौन है इंडिया में?

भारत का सबसे बढ़िया फ्री फायर प्लेयर TSG Jash को माना जाता है।

अब आपको अच्छी तरह समझ में आ गया होगा कि पब्जी का बाप कौन सा गेम है? या Pubg Ka Baap Kaun Hai क्योंकि इसके बारे में इस लेख में हमने विस्तार से पूरी जानकारी दी है। इस वजह से उम्मीद करता हूं कि यह लेख आप के लिए मददगार साबित अवश्य हुआ होगा। अब आपसे निवेदन यह है कि इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर कीजिए।

इसे भी जरुर पढ़िए :-

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

CID और CBI क्या है तथा इन दोनों में क्या-क्या अंतर है?

बॉलीवुड और हॉलीवुड में क्या अंतर है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *