पृथ्वी का पर्यायवाची शब्द | Prithvi Ka Paryayvachi Shabd | Earth Synonyms in Hindi

पृथ्वी का पर्यायवाची शब्द | Prithvi Ka Paryayvachi Shabd | Earth Synonyms in Hindi | Dharti Ka Paryayvachi Shabd

पृथ्वी का पर्यायवाची शब्द या Dharti Ka Paryayvachi Shabd के बारे में जानकारी प्राप्त करने वालों के लिए यह लेख तैयार की गई है। क्योंकि हर व्यक्ति को धरती के बारे में सब कुछ मालूम होना चाहिए। वैसे इस तरह के लेख की जरुरत सबसे अधिक स्टूडेंट्स को होती है, लेकिन मेरा मानना है कि ऐसी जानकारियां हर किसी को मालूम हो।

पृथ्वी का पर्यायवाची शब्द | Prithvi Ka Paryayvachi Shabd

अगर आप एक छात्र हो तो Earth Synonyms in Hindi आप के लिए सबसे अधिक जरुरी तथा महत्वपूर्ण हो सकता है। क्योंकि Prithvi Ka Paryayvachi Shabd के बारे में कई बार हिंदी विषय के परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। इस वजह से छात्र पहले से बहुत सारे अलग-अलग पर्यायवाची शब्दों के बारे में जानकारी प्राप्त लेते हैं, ताकि उन्हें एग्जाम के दौरान कोई दिक्कत न हो। तो चलिए अब हम धरती का पर्यायवाची शब्द के बारे में जानते हैं।

पृथ्वी का पर्यायवाची शब्द | Prithvi Ka Paryayvachi Shabd

पृथ्वी का पर्यायवाची शब्द बहुत सारे हैं और उनमे से कुछ के बारे में आपको पहले से जानकारी भी होगी। लेकिन ज्यादा के बारे में अधिक लोगों को मालूम नहीं होती है तो चलिए अब हम नीचे दिए गए टेबल को देखते हैं जिसमे Dharti Ka Paryayvachi Shabd दिया गया है।

01 धरती 10 धरणी
02 भू 11 जमीन
03 अचला 12 वसुंधरा
04 भूमि 13 वसुधा
05 धरा 14 उर्वी
06 ज़मीन 15 धरित्री
07 रत्नगर्भा 16 क्षिति
08 महि 17 मेदिनी
09 अवनि 18 अवनि

पृथ्वी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

पृथ्वी या धरती सौर जगत का एक ऐसा ग्रह है जहां पर हम सब रहते हैं, इसे दुनिया, विश्व या संसार भी कहा जाता है। धरती की परिधि तकरीबन 40,075 किलोमीटर तथा इसकी व्यास 12,742 किलोमीटर है।

पृथ्वी का आकार बिल्कुल नारंगी जैसा गोल है, वहीं इसकी दोनों ध्रुव कुछ चिपटे हुए हैं। पृथ्वी दिन तथा रात मिलाकर यानी 24 घंटों में अपने अक्ष पर एक बार घूमती है। वहीं धरती को सूर्य की परिक्रमा करने में 365 दिन 6 घंटे 9 मिनट का समय लगता है।

पृथ्वी की कुल दो गतियां है, इसकी पहली गतियां घूर्णन तथा दूसरी परिक्रमण है। धरती की घूर्णन को दैनिक तथा परिक्रमण को वार्षिक गति के नाम से भी जाना जाता है। जब पृथ्वी अपने अक्ष पर पश्चिम से होकर पूरब की तरफ घूमती है तो उसे दैनिक गति कहा जाता है। आपको यह भी बता दें कि धरती की वार्षिक गति की वजह से समय-समय पर मौसम में बदलाव देखने को मिलते हैं।

तो अब आपने पृथ्वी का पर्यायवाची शब्द या Dharti Ka Paryayvachi Shabd के बारे में जानकारी प्राप्त कर लिया है। इस लेख में हमने Prithvi Ka Paryayvachi Shabd के साथ-साथ इससे संबंधित कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी दी है, जिसके बारे में शायद कुछ लोग पहले से नहीं जानते होंगे। तो अब आप Earth Synonyms in Hindi के इस लेख को अधिक से अधिक शेयर कर दीजिए।

इस लेख को भी पढ़िए :-

कमल का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

आंख का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

राजा का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

फूल का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

जल का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

सूर्य का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

पेड़ का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.