प्रभसिमरन सिंह का जीवन परिचय | Prabhsimran Singh Biography in Hindi

प्रभसिमरन सिंह का जीवन परिचय | Prabhsimran Singh Biography in Hindi | प्रभसिमरन सिंह जीवनी | प्रभसिमरन सिंह बायोग्राफी

Prabhsimran Singh Biography in Hindi: प्रभसिमरन सिंह भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज है जिन्होंने अभी तक अपने क्रिकेट करियर में लिस्ट ए तथा घरेलू टी20 मैच भी खेले हैं जिसमे आईपीएल भी शामिल है। प्रभसिमरन सिंह का जीवन परिचय सभी क्रिकेट फैंस को मालूम होना चाहिए, क्योंकि वो एक बहुत बढ़िया युवा क्रिकेटर है।

प्रभसिमरन सिंह का जीवन परिचय | Prabhsimran Singh Biography in Hindi

साल 2019 आईपीएल ऑक्शन के दौरान जब प्रभसिमरन सिंह का नाम आया तब उसे खरीदने के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB), मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स के बीच खूब टक्कर देखने को मिली। लेकिन अंत में पंजाब ने प्रभसिमरन को 4 करोड़ 80 लाख की मोटी रकम देकर खरीद लिया।

उस ऑक्शन के समय आरसीबी की टीम ने प्रभसिमरन सिंह पर बेस प्राइस 20 लाख रुपये से शुरुआत की। उसके बाद पंजाब किंग्स ने भी आगे बोली लगाया। इन दोनों फ्रेंचाइजी के बीच खूब टक्कर हुआ, लेकिन आरसीबी 2 करोड़ 60 लाख पर जाकर रुक गई। उसके बाद मुंबई इंडियंस बोली लगाना शुरू किया और वो भी 4 करोड़ 60 लाख पर जाकर रुक गई। जिस वजह से अंत में पंजाब ने प्रभसिमरन सिंह को 4 करोड़ 80 लाख में खरीद लिया। तो चलिए अब हम प्रभसिमरन सिंह का जीवन परिचय या Prabhsimran Singh Biography in Hindi के बारे में जानते हैं।

प्रभसिमरन सिंह का जीवन परिचय – Prabhsimran Singh Biography in Hindi

प्रभसिमरन सिंह एक भारतीय क्रिकेटर है जो दाएं हाथ से बाल्लेबजी के साथ-साथ विकेटकीपिंग भी करता है। इस युवा भारतीय खिलाड़ी का जन्म 10 अगस्त 2000 को हुआ था और वो पंजाब के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। प्रभसिमरन सिंह का जीवन परिचय से संबंधित अधिक जानकारी नीचे टेबल में दी गई है।

नाम (Name) प्रभसिमरन सिंह
जन्म तिथि (Date of Birth) 10 अगस्त 2000
जन्म स्थान पटियाला (पंजाब)
उम्र (Age) 21 वर्ष
धर्म (Religion) सिख
पेशा (Profession) क्रिकेटर (विकेटकीपर बल्लेबाज)
भूमिका (Role) बल्लेबाजी व विकेटकीपिंग
ऊंचाई (Height) 5 फुट 7 इंच
वजन (Weight) 66 किलोग्राम
शारीरिक माप (Body Measurements) मालूम नहीं
जूते का साइज़ (Shoe Size) मालूम नहीं
आंख का रंग (Eye Color) काला
बाल का रंग (Hair Color) काला
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualifications) मालूम नहीं
स्कूल (School) मालूम नहीं
कॉलेज (College) मालूम नहीं
विश्वविद्यालय (University) मालूम नहीं

प्रभसिमरन सिंह के परिवार की जानकारी (Family Information of Prabhsimran Singh)

प्रभसिमरन सिंह की Wife, Father, Girlfriend, Mother, Sibling, Son, Daughter के बारे में कुछ लोग जानना चाहते होंगे। इसके बारे में फैंस गूगल पर हमेशा सर्च करते रहते हैं, इस वजह से हमने नीचे दिए गए टेबल में इसकी जानकारी दे दी है। ऐसे में आपको उस टेबल में दी गई जानकारी को अवश्य पढ़ना चाहिए।

पिता (Father) मालूम नहीं
माता (Mother) मालूम नहीं
भाई (Brother) मालूम नहीं
बहन (Sister) मालूम नहीं
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) अविवाहित
पत्नी (Wife) फिलहाल नहीं है
प्रेमिका (Girlfriend) मालूम नहीं
बच्चे (Children) अभी नहीं है

प्रभसिमरन सिंह नेट वर्थ (Prabhsimran Singh Net Worth)

प्रभसिमरन सिंह आईपीएल के अलावे घरेलू क्रिकेट के मैच भी खेलते हैं, इस वजह से उनकी कमाई भी अच्छी हो रही है। वर्तमान में प्रभसिमरन सिंह नेट वर्थ 12 करोड़ से लेकर 20 करोड़ के बीच में है। इसके अलावे पहली बार साल 2019 आईपीएल के ऑक्शन में उनका नाम आया था, तब उन्हें 4 करोड़ 80 लाख रुपये मिले थे। फिर 2020 तथा 2021 में उन्हें 55-55 लाख मिले हैं।

नेट वर्थ (Net Worth) 12 करोड़ से लेकर 20 करोड़ तक
आईपीएल 2019 पंजाब किंग्स 4 करोड़ 80 लाख
आईपीएल 2020 पंजाब किंग्स 55 लाख
आईपीएल 2021 पंजाब किंग्स 55 लाख

प्रभसिमरन सिंह का सोशल मीडिया प्रोफाइल (Social Media Profile)

जितने भी क्रिकेट प्रशंसक प्रभसिमरन सिंह को पसंद करते हैं वो सब उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल जरुर चेच करना चाहेंगे। क्योंकि आज के समय में लगभग हर कोई सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है तथा वहां पर हमेशा कुछ ना कुछ शेयर करते हैं। इसके अलावे सोशल मीडिया पर खिलाड़ियों के बारे में बहुत सारी नई जानकारी भी मिलती है। इस वजह से हमने नीचे टेबल में प्रभसिमरन सिंह का सोशल मीडिया प्रोफाइल लिंक दे दिया है।

फेसबुक क्लिक करें 
ट्विटर क्लिक करें 
इंस्टाग्राम क्लिक करें 

प्रभसिमरन सिंह का करियर (Prabhsimran Singh Career History)

प्रभसिमरन सिंह ने अपनी लिस्ट ए की शुरुआत 7 सितंबर 2018 को एसीसी इमर्जिंग टीम्स एशिया कप के दौरान अफगानिस्तान इमर्जिंग टीम के विरुद्ध इंडिया इमर्जिंग के लिए खेलते हुए किया था। वहीं घरेलू टी20 की शुरुआत उन्होंने 28 फरवरी 2021 को पंजाब के लिए खेलते हुए मध्य प्रदेश के खिलाफ किया था। प्रभसिमरन ने आईपीएल में 29 अप्रैल 2019 को पंजाब किंग्स के लिए खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ डेब्यू किया था।

प्रथम श्रेणी करियर (First-Class Career)

मैं आपको बता दूं कि प्रभसिमरन सिंह अभी तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक भी मैच नहीं खेला है। मेरे कहने का अर्थ यह है कि उन्होंने डेब्यू नहीं किया है, जब वो प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू करेंगे, फिर हम इस लेख को अपडेट कर देंगे।

लिस्ट ए करियर (List A Career)

प्रभसिमरन सिंह अभी तक लिस्ट ए करियर में टोटल 12 मैचों की 11 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 32.27 की औसत तथा 91.49 की स्ट्राइक रेट से 355 रन बनाया है। उस दौरान उन्होंने एक शतक व एक अर्द्धशतक लगाया है। लिस्ट ए क्रिकेट में प्रभसिमरन सिंह का उच्चतम स्कोर 167 रन रहा है।

घरेलू टी20 करियर (T20 Career)

प्रभसिमरन सिंह घरेलू क्रिकेट में टोटल 25 मैच खेल चुके हैं और इसके 25 पारियों में उन्होंने बल्लेबाजी की है। उस दौरन प्रभसिमरन ने 31.10 की औसत तथा 136.70 की स्ट्राइक रेट से 622 रन बनाया है। घरेलू टी20 क्रिकेट में उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 89 रन रहा है।

आईपीएल करियर (IPL Career)

प्रभसिमरन सिंह आईपीएल में साल 2019 से लगातार पंजाब किंग्स टीम का हिस्सा है। इस लीग में उन्हें अभी तक 5 मैचों की 5 पारियों में बल्लेबाजी करने का मौका दिया गया है जिसमे उन्होंने 10 की औसत तथा 90.91 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 50 रन बनाए हैं। आईपीएल में प्रभसिमरन का सर्वाधिक स्कोर मात्र 16 रन है।

प्रभसिमरन सिंह से संबंधित सवाल व जवाब (FAQ)

प्रभसिमरन सिंह को लेकर उनके फैंस बहुत सारे सवालों का उत्तर जानना चाहते होंगे, लेकिन उनके सभी सवालों का जवाब देना बहुत ही मुश्किल है। लेकिन फिर भी नीचे हमने उनसे संबंधित कुछ सवालों का उत्तर अवश्य दिया है, इस वजह से आप उसे आप जरुर पढ़िए :-

Q: प्रभसिमरन सिंह कौन है?

प्रभसिमरन सिंह एक भारतीय क्रिकेटर है।

Q: आईपीएल में प्रभसिमरन सिंह का टीम कौन सा है?

पंजाब किंग्स

Q: प्रभसिमरन सिंह का जन्म कब हुआ था?

प्रभसिमरन सिंह का का जन्म 10 अगस्त 2000 को हुआ था।

Q: प्रभसिमरन सिंह का जन्म कहां हुआ था?

प्रभसिमरन सिंह का जन्म पंजाब के पटियाला में हुआ था।

अब आपको प्रभसिमरन सिंह का जीवन परिचय या Prabhsimran Singh Biography in Hindi के बारे में लगभग-लगभग सभी जानकारी मिल गई होगी। प्रभसिमरन से संबंधित जो जानकारी हमें मिली है वो सब हमने इस लेख में दे दिया है अगर आगे हमें उनसे जुड़ी कुछ भी जानकारी मिलती है तब हम इस लेख को अपडेट अवश्य करेंगे। उम्मीद करता हूं कि Prabhsimran Singh Biography in Hindi के इस लेख को पढ़कर आपको अच्छा लगा होगा। तो अब आपसे निवेदन है कि इस लेख को अधिक से अधिक शेयर कीजिए।

इसे भी जरुर पढ़िए :-

जसकरण मल्होत्रा का जीवन परिचय

वेंकटेश अय्यर का जीवन परिचय

Leave a Comment