विज्ञापन

फूल का पर्यायवाची शब्द | Phool Ka Paryayvachi Shabd | Flower Synonyms in Hindi

फूल का पर्यायवाची शब्द | Phool Ka Paryayvachi Shabd | Flower Synonyms in Hindi

क्या आपको फूल का पर्यायवाची शब्द मालूम है? अगर नहीं तो इस लेख आपको पूरा पढ़ना चाहिए। क्योंकि हमने इस आर्टिकल में Phool Ka Paryayvachi Shabd के बारे में बताया है। इस तरह के आर्टिकल की जरुरत सबसे अधिक छात्रों को होती है, क्योंकि ऐसे प्रश्न परीक्षाओं में पूछे जाते हैं।

फूल का पर्यायवाची शब्द | Phool Ka Paryayvachi Shabd

विज्ञापन

विज्ञापन

हम सब कभी ना कभी फूल का इस्तेमाल जरुर करते हैं खासकर तब जब हम किसी देवी-देवता का पूजा करते हैं। वहीं इसकी मदद से माला भी बनाया जाता है और आपने देखा होगा कि कई बार किसी समारोह में या रैली के दौरान कोई नेता पहुंचते हैं तो उन्हें फूल का माला पहनाकर सम्मानित किया जाता है तो चलिए अब हम इस लेख के सबसे महत्वपूर्ण विषय Phool Ka Paryayvachi Shabd या Flower Synonyms in Hindi के बारे में जानते हैं।

फूल का पर्यायवाची शब्द | Phool Ka Paryayvachi Shabd

फूल का पर्यायवाची शब्द एक नहीं बल्कि कई हैं जिसके बारे में हर कोई जानने की कोशिश करता है। हमने नीचे एक टेबल बनाया है जिसमे Phool Ka Paryayvachi Shabd दिया गया है। इस वजह से उस टेबल को ध्यान से देखिए, आपको सब कुछ अच्छी तरह समझ में आ जाएगा।

01गुल
02गुलशन
03पुष्प
04कुसुम
05सुमन
06प्रसून
07डैफोडिल
09पुहुप
09लतान्त
10बाग

फूलों से संबंधित कुछ बातें तथा इसके फायदे

फूल देखने में बहुत ही आकर्षक होते हैं और इसका इस्तेमाल कई कार्यों में किया जाता है। जैसे किसी देवी-देवता या भगवान की पूजा-पाठ, इसके अलावा सजावट जैसी कामों में भी इसकी जरूरत पड़ती है। अधिकतर फूलों की खुशबू बहुत ही अच्छी होती है जिस वजह से हम सब इसका उपयोग करना पसंद करते हैं।

आपको इस लेख में ऊपर यह जानकारी मिली है कि Phool Ka Paryayvachi Shabd क्या-क्या है? फूल के कई फायदे हैं जिसके बारे में बहुत कम लोगों को मालूम है, इस वजह से हमने नीचे इसके कुछ फायदों के बारे में बताया है।

  • गेंदा फूल के बारे में आप जरुर जानते होंगे, क्योंकि इसके कई फायदे हैं। गेंदे के फूल का सबसे बड़ा फायदा यह है कि उसमे पिगमेंट लुटीन पाया जाता है जो आंख की बीमारी को दूर करने का काम करता है।
  • गुलाब के फूल का सेवन हर किसी को करना चाहिए, क्योंकि यह फूल शरीर को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाता है। गुलाब के फूल में लो कैलोरीज़, विटामिन ए, विटामिन ई और उच्च मात्रा में पानी पाया जाता है जो शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद साबित होता है।
  • वहीं कुछ लोग मोटापे की वजह से बहुत परेशान है, ऐसे लोगों को चमेली का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि इसमें एंटी-वायरल मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से मोटापे कम करने में असरदार साबित होता है। इसके अलावा जब किसी को पेट के कीड़े, मुंह के छाले, बवासीर, दाद या खाज जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है तो उन्हें चमेली की पंखुड़ी का सेवन करना चाहिए।

अब आपको यह जानकारी मिल गई है कि फूल का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है? इसके अलावे आपको हमने फूल के कुछ फायदों के बारे में भी बताया है, जिसके बारे में हर किसी जानकारी होनी चाहिए। तो उम्मीद करता हूं कि यह आर्टिकल Phool Ka Paryayvachi Shabd के बारे में पढ़कर आपको अच्छा लगा होगा। अब इस लेख Flower Synonyms in Hindi को अधिक से अधिक शेयर कार्ड दीजिए, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसकी जानकारी मिल सके।

इस आर्टिकल को भी पढ़िए :-

पेड़ का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

सूर्य का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

जल का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.