पाकिस्तान की पीसीएल कहीं नहीं टिकती IPL के सामने , IPL में पूरी PSL से 3 गुना सैलरी अकेले राशिद खान लेते हैं , देखे अंतर दोनों लीग में

टी20 वर्ल्ड कप के बाद अब पूरी दुनिया में टी20 क्रिकेट लीग का सीजन शुरू होने जा रहा है. इसकी शुरुआत आने वाले महीने में ऑस्ट्रेलिया की घरेलू टी20 लीग बिग बैश से होगी। जो अगले साल मई-जून में आईपीएल खत्म होने तक चलेगा। इस दौरान बिग बैश, साउथ अफ्रीका टी20 लीग पीसीएल समेत कई लीग शामिल हैं।

इन सभी टी20 लीग की तुलना अक्सर आईपीएल से की जाती है। खासकर पाकिस्तान का पीसीएल और भारत का आईपीएल। आज हम आपको आईपीएल और पीसीएल में एक बड़ा अंतर भी बताने जा रहे हैं।

जीत की राशि में भारी अंतर
जहां पाकिस्तान की पीसीएल की विजेता टीम को ट्रॉफी जीतने के बाद 3.40 करोड़ की इनामी राशि मिलती है. तो वही आईपीएल विजेता टीम को 20 करोड़ रुपये की राशि मिलती है। वहीं अगर खिलाड़ियों की बात करें तो पीसीएल के पिछले सीजन की विजेता टीम लाहौर कलंदरस के लिए खेलने वाले राशिद खान को विजेता बनने के लिए 3.40 करोड़ रुपये मिले थे. इसी साल राशिद खान को आईपीएल विजेता टीम गुजरात टाइटंस की ओर से खेलने के लिए 15 करोड़ रुपये की राशि मिली।

यह आईपीएल और पीसीएल के बीच के अंतर को दर्शाता है। इसके अलावा अगर खिलाड़ियों के स्तर पर गौर करें तो इस लीग में मौजूदा खिलाड़ी बहुत कम हैं। जबकि आईपीएल में ज्यादातर विदेशी खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों की प्लेइंग इलेवन में ही नजर आते हैं। जिससे यह तुलना हर तरह से बेमानी लगती है।

दर्शकों की संख्या में भी बड़ा अंतर
वहीं अगर व्यूअरशिप की बात करें तो आईपीएल और पीसीएल के व्यूअरशिप में काफी अंतर है। आईपीएल को हर साल 300 मिलियन से अधिक दर्शक देखते हैं। लगभग 10 करोड़ लोग ही पीसीएल देखते हैं। इससे आईपीएल और पीसीएल के बीच का अंतर भी पता चलता है।

IND vs NZ : न्यूजीलैंड में खत्म हुई सीरीज में भारत को मिला अब तक का सबसे घातक ऑलराउंडर, वनडे वर्ल्ड कप में पक्की जगह!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *