एक ने तोड़ा, दूसरे ने फोड़ा, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से रौंदा, मैच में बने 12 वर्ल्ड रिकॉर्ड, ईशान-अय्यर ने रचा इतिहास

इन दिनों भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 वनडे मैचों की श्रृंखला खेली जा रही है, जिसका दूसरा मुकाबला रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में खेला गया है। उस मैच में टीम इंडिया को 7 विकेट से बड़ी जीत मिली है, इसी के साथ यह ओडीआई श्रृंखला 1-1 की बराबरी हो चुका है। अब इस सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच दिल्ली में 11 अक्टूबर को खेला जाएगा।

श्रेयस अय्यर और ईशान किशन

इस ओडीआई सीरीज के दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करती हुई 50 ओवर में 278 रन बनाई थी, जिसे भारतीय टीम ने 45.5 ओवर में 3 विकेट खोकर प्राप्त कर लिया है। उस दौरान भारत की तरफ से श्रेयस अय्यर ने सबसे अधिक 113 रनों की नॉट आउट पारी खेली है। इसके अलावा ईशान किशन 93 रन बनाए हैं। उस दौरान दोनों टीमों की तरफ से कई बड़े रिकॉर्ड बनते और टूटते नजर आए तो चलिए अब हम उसके बारे में जानते हैं।

1. इस मैच में ईशान किशन और श्रेयस अय्यर के बीच तीसरे विकेट के लिए 161 रनों की साझेदारी हुई है। इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट तीसरे विकेट के लिए यह दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी हो गई है। इससे पहले विराट और रहाणे के बीच साल 2018 में 189 रनों की साझेदारी हुई थी।

2. इस मैच में ईशान किशन 7 गगनचुंबी छक्का लगाया है, इसी के साथ वो भारत के ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने साल 2022 में एक वनडे मैच में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

3. ईशान किशन इस मैच में 7 छक्के लगाए हैं। इसी के साथ वनडे क्रिकेट में 2022 में वो भारत की तरफ से सबसे अधिक 8 छक्के लगा चुके हैं।

4. केशव महाराज पहली बार भारत के खिलाफ वनडे मैच में कप्तानी कर रहे थे, जिसमे उनकी टीम को हार मिली है। इस तरह केशव महाराज की कप्तानी में इंडिया के खिलाफ साउथ अफ्रीका को पहले मैच में बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा है।

5. इस मैच में श्रेयस अय्यर 113 रन बनाते ही साल 2022 में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में अफगानिस्तान के ज़ीशान मक़सूद को पीछे छोड़ दिया है। इस वर्ष ओडीआई क्रिकेट में मक़सूद 457 रन बनाए हैं, लेकिन अब अय्यर 458 रन बना चुके हैं।

6. श्रेयस अय्यर इस मैच में 113 रन बनाते ही साल 2022 में भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में शतक जड़ने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले शुभमन गिल जिम्बाब्वे दौरे पर शतक लगाया था।

7. श्रेयस अय्यर इस मुकाबले में 113 रनों की नॉट आउट पारी खेली है, इसी के साथ वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे अधिक औसत से रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने अंबाती रायडू को पीछे छोड़ दिया है। वनडे में रायडू का औसत 47.05 का है, लेकिन अय्यर का औसत अब 47.07 का हो गया है।

8. श्रेयस अय्यर इस मैच में शतक जड़ते ही भारत के लिए दो शतक जड़ चुके हैं। अय्यर सातवें ऐसे इंडियन बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने ओडीआई क्रिकेट में दो शतक लगाया है।

9. श्रेयस अय्यर इस वनडे मैच में टोटल 15 चौके लगाए हैं। ओडीआई क्रिकेट में अय्यर पहली बार किसी टीम के खिलाफ एक मैच में इतने चौके जड़ने में सफल रहे हैं।

10. इस मुकाबले में श्रेयस अय्यर 113 रनों नॉट आउट पारी खेलते ही वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में अजीत अगरकर को पीछे छोड़ दिया है। अजीत भारत के लिए वनडे में 1269 रन बनाए थे, लेकिन अब अय्यर 1271 रन बना चुके हैं।

11. ईशान किशन इस मुकाबले में सिर्फ 4 चौके लगाए हैं। वनडे क्रिकेट में पहली बार ऐसा देखने को मिला है जब ईशान किशन ने चौके से अधिक छक्का लगाया है।

12. श्रेयस अय्यर वर्ल्ड कप 2022 के बाद भारत के लिए सबसे अधिक 50 से अधिक की पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने विराट कोहली की बराबरी कर ली हैं, क्योंकि इन दोनों ने वनडे में 12-12 बार 50 से अधिक रनों की पारी खेली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *