Navy SSCO Recruitment 2021: भारतीय नौसेना ने निकाली 181 पदों पर भर्ती, जल्द शुरू होगा आवेदन

भारतीय नौसेना ने उन सभी उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी लेकर आया है जो Navy SSCO Recruitment 2021 का इंतजार कर रहे थे। क्योंकि अब भारतीय नौसेना ने एग्जीक्यूटिव ब्रांच के लिए General Service/Hydrography Cadre, Air Traffic Control ATC, Observer, Pilot तथा Logistics जैसे पदों पर वैकेंसी निकाली है।

Navy SSCO Recruitment

इसके अलावा एजुकेशन ब्रांच के लिए भारतीय नौसेना ने General Service GS Engineering Branch, General Service GS Electrical Branch तथा Naval Architect जैसी पदों के लिए रिक्ति निकाली है। जो इच्छुक उम्मीदवार नेवी में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं उन के लिए यह बहुत ही बढ़िया मौका है, लेकिन उससे पहले यह लेख पूरा पढ़िए। क्योंकि इस आर्टिकल में हमने Navy SSCO Recruitment 2021 के बारे में विस्तार से बताया है।

Navy SSCO Recruitment 2021 से संबंधित पूरी जानकारी

भारतीय नौसेना ने एग्जीक्यूटिव ब्रांच तथा टेक्निकल ब्रांच के लिए जिन-जिन पदों पर भर्ती निकाली है उस के लिए आवेदन करने से पूर्व उम्मीदवारों को यह जानना जरुरी है कि वो इस भर्ती के योग्य हैं अथवा नहीं। यह जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल में आगे दी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी ध्यान से पढ़िए, क्योंकि हमने Navy SSCO Recruitment 2021 से जुड़ी सभी जरुरी टॉपिक पर विस्तार से चर्चा किया है।

Navy SSCO Recruitment के लिए महत्वपूर्ण तारीख

उम्मीदवार नौसेना एसएससीओ भर्ती के लिए 18 सितम्बर 2020 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 5 अक्टूबर 2021 है। वहीं फॉर्म पूर्ण करने की आख़िरी तिथि भी 5 अक्टूबर 2021 है। इस भर्ती के लिए आवेदन करने के बाद एडमिट कार्ड कब जारी किया जाएगा, इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है।

Navy SSCO Recruitment के लिए आवेदन शुल्क

भारतीय नौसेना एसएससीओ भर्ती के अंतर्गत किसी भी पद के लिए आवेदन करते समय किसी भी उम्मीदवार से आवेदन शुल्क नहीं ली जाएगी। मेरे कहने का अर्थ यह है कि उम्मीदवार इस वैकेंसी के लिए बिल्कुल मुफ्त में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Navy Executive Branch वैकेंसी का विवरण

भारतीय नौसेना ने एग्जीक्यूटिव ब्रांच के टोटल 181 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इस वजह से उम्मीदवार को उस वैकेंसी से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी हासिल कर लेना चाहिए। ताकि ऑनलाइन आवेदन करते समय उन्हें कोई दिक्कत ना हो।

पद का नाम  टोटल पद  लिंग 
General Service/Hydrography Cadre 45 पुरुष
Air Traffic Control ATC 04 पुरुष और महिला
Observer 08 पुरुष और महिला
Pilot 15 पुरुष और महिला
Logistics 18 पुरुष और महिला

Navy Executive Branch वैकेंसी की पात्रता

अब आपको यह जानना जरुरी है कि Navy Executive Branch के अंतर्गत आने वाली सभी पदों की पात्रता क्या-क्या है। इसके बारे में नीचे टेबल में जानकारी दी गई है, इस वजह से आप उसे पूरा पढ़िए, फिर आपको सभी चीजें समझ में आ जाएगी।

पद का नाम पात्रता 
General Service/Hydrography Cadre भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में बीई या बीटेक होना जरुरी। वहीं उम्मीदवार का जन्म तिथि 02/07/1997 से 01/01/2003 के बीच में होनी चाहिए।
Air Traffic Control ATC
Observer भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में बीई या बीटेक होना जरुरी। वहीं उम्मीदवार का जन्म तिथि 02/07/1998 से 01/07/2003 के बीच में होनी चाहिए।
Pilot
Logistics भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में बीई या बीटेक होना जरुरी। वहीं उम्मीदवार का जन्म तिथि 02/07/1997 से 01/01/2003 के बीच में होनी चाहिए।

Navy Technical Branch वैकेंसी का विवरण

भारतीय नौसेना ने टेक्निकल ब्रांच के अंतर्गत भी वैकेंसी निकाली है, इस वजह से हमने नीचे उसके बारे में भी बताया है। अगर आप इसमें से किसी भी पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आगे दी गई जानकारी ध्यान से पढ़िए।

पद का नाम टोटल पद लिंग
General Service GS Engineering Branch 27 पुरुष
General Service GS Electrical Branch 34 पुरुष
General Service GS Electrical Branch 12 पुरुष तथा महिला

नोट :- अगर आप इन पदों की पात्रता के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दी गई लिंक से नोटिफिकेशन डाउनलोड करके उसे पढ़िए, वहां पर इसकी पूरी जानकारी आपको मिल जाएगी।

Navy SSCO Recruitment 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन

  • इस के लिए आप पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाइए। इसका लिंक नीचे टेबल में दिया गया है।
  • उसके बाद आपको पहले रजिस्टर कर लेना है।
  • फिर आपको इस भर्ती से संबंधित सभी दस्तावेज जमा कर लेने हैं।
  • उसके बाद उन सभी दस्तावेज का स्कैन कर लेना है।
  • फिर ऑनलाइन आवेदन के समय आपको पहले बुनियादी जानकारी भरनी है।
  • उसके बाद सभी दस्तावेज अपलोड कर देने हैं।
  • फॉर्म सबमिट करने से पहले उसे एक बार चेक करें।
  • अगर कहीं गलती है तो ठीक करें।
  • फिर आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • उसके बाद प्रिंट आउट निकालकर रख लें।

Navy SSCO Recruitment 2021 से जुड़ी महत्वपूर्ण लिंक

अब आपको Navy SSCO Recruitment 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन, नोटिफिकेशन तथा ऑफिसियल वेबसाइट के लिंक की जरुरत पड़ेगी। इस वजह से हमने नीचे दी गई टेबल में उन सभी का लिंक दे दिया है।

ऑनलाइन आवेदन करें लिंक 18 सितम्बर को चालू होगा
नोटिफिकेशन का लिंक क्लिक करें 
ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक क्लिक करें 

तो अब आपने Navy SSCO Recruitment 2021 के बारे में अच्छी तरह समझ लिया होगा, क्योंकि हमने इसके बारे में इस लेख में अधिक से अधिक जानकारी देने की कोशिश की है। लेकिन फिर भी आप नोटिफिकेशन अवश्य पढ़िए, ताकि वहां पर आपके सभी सवालों का जवाब मिल सके। अब आप इस आर्टिकल को अधिक से अधिक शेयर कर दीजिए, जिससे और भी लोगों को मदद मिल पाएगी।

Leave a Comment