विज्ञापन

कमल का पर्यायवाची शब्द | Kamal Ka Paryayvachi Shabd | Lotus Synonyms in Hindi

कमल का पर्यायवाची शब्द | Kamal Ka Paryayvachi Shabd | Lotus Synonyms in Hindi

कमल का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है? जब मैं इसके बारे में नहीं जानता था, उस समय मेरे मन में यह प्रश्न बार-बार आते थे। लेकिन फिर हमने इसके बारे में जानकारी प्राप्त किया, जिस वजह से आज मुझे यह मालूम हो चुका है कि Kamal Ka Paryayvachi Shabd क्या-क्या है। अगर आपको भी इसके बारे में मालूम नहीं है तो चिंता मत कीजिए, क्योंकि आगे इस लेख में हमने Lotus Synonyms in Hindi के बारे में बताया है।

कमल का पर्यायवाची शब्द | Kamal Ka Paryayvachi Shabd

विज्ञापन

विज्ञापन

पर्यायवाची शब्द की जरुरत सबसे अधिक स्टूडेंट्स को होती है, क्योंकि परीक्षाओं में इस तरह के प्रश्न कई बार पूछ दिए जाते हैं। अगर आप भी पढ़ाई करते हैं और विभिन्न तरह के Paryayvachi Shabd के बारे में जानना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर मौजूद पर्यायवाची शब्द केटेगरी को देख सकते हैं तो चलिए अब हम पहले यह जानते हैं कि Kamal Ka Paryayvachi Shabd क्या-क्या है?

कमल का पर्यायवाची शब्द | Kamal Ka Paryayvachi Shabd

कमल का पर्यायवाची शब्द बहुत सारे हैं और उनमे से कुछ के बारे में अधिकतर लोग पहले से जानते होंगे। इस वजह से हमने नीचे टेबल में 30 Kamal Ka Paryayvachi Shabd बताया है, जिसके बारे में हर किसी को मालूम होना चाहिए।

01जलज11शतदल21नीरज
02पंकज12पुष्कर22वनज
03सरोज13पदम23परिजात
04वारिज14पाथोज24उत्पल
05कुवलय15अब्ज25सरसीरुह
06इन्दीवर16सरोरुह26तामरस
07पंकरुह17नलिन27अम्भोज
08अंबुज18मकरन्द28पुण्डरीक
09कंज19शतपत्र29नलिन
10पद्म20राजीव30अरविन्द

कमल के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

शायद यह आप पहले से जानते होंगे कि कमल भारत का राष्ट्रीय फूल है। लेकिन यह बहुत कम लोग जानते हैं कि इसे भारत का राष्ट्रीय फूल कब घोषित किया गया। इसके बारे में आधिकारिक रूप से कहीं भी जिक्र नहीं किया गया है। लेकिन साल 1857 में स्वतंत्रता संग्राम के समय रोटी तथा कमल को प्रतीक चिन्ह के रूप में शामिल किया गया था, उसी समय से कमल को भारत का राष्ट्रीय फूल कहा जाने लगा।

हम सब जानते हैं कि कमल जल में उगने वाला पौधा है, जिस वजह से इसे हम जलीय पौधा भी कहते हैं। इस लेख में ऊपर हमने Kamal Ka Paryayvachi Shabd बताया है उससे आपको यह मालूम चला है कि इसके अन्य कई नाम है, जिसके बारे में अभी भी बहुत कम लोगों को जानकारी है।

कमल का वैज्ञानिक नाम Nelumbo nucifera है। यह एक ऐसा फूल है जो कीचड़ में रहने बावजूद भी इसके ऊपर कीचड़ चिपक नहीं पाता है। क्योंकि कमल के पत्ते के ऊपर एक ऐसी परत होती है जहां पर पानी की बूंद तथा कीचड़ रूक नहीं पाते हैं। यह फूल पोखर या तालाब की पानी के ऊपर की सतह पर खिलता है, जिस वजह से कमल हमेशा शुद्ध रहता है।

तो अब आपने इस लेख में जाना कि कमल का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है? इसके अलावे आपको कमल फुल से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी भी मिली है। यह आर्टिकल Kamal Ka Paryayvachi Shabd के बारे में पढ़कर आपको अच्छा लगा होगा। इस वजह से अब आप Lotus Synonyms in Hindi के इस लेख को अधिक से अधिक शेयर कीजिए। ऐसा करने से उन लोगों को भी जानकारी मिल जाएगी, जिन्हें Kamal Ka Paryayvachi Shabd मालूम नहीं है।

इस आर्टिकल को भी पढ़िए :-

पेड़ का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

सूर्य का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.