आज दक्षिण अफ्रीका को रौंदकर भारत रचेगा इतिहास, मैच में बनेंगे 10 वर्ल्ड रिकॉर्ड, कप्तान धवन बनाएंगे महारिकॉर्ड

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का अंतिम मुकाबला आज दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। यह श्रृंखला फिलहाल एक-एक की बराबरी पर है, इस वजह से आज के मैच में दोनों टीमों की तरफ से जबरदस्त टक्कर होने की उम्मीद है। क्योंकि यह ओडीआई सीरीज वही टीम जीत पाएगी, जो यह मुकाबला जीत दर्ज करेगा।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

इस सीरीज के पिछले मुकाबले में टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज की थी, इस वजह से आज के मैच में जबरदस्त टक्कर होने वाला है। इस वनडे सीरीज के शुरुआती दोनों मैचों में कई बड़े रिकॉर्ड बनते और टूटते नजर आए थे, इस वजह से आज के मुकाबले में भी दोनों टीमों के कई खिलाड़ी बेहतरीन रिकॉर्ड बना सकते हैं तो चलिए अब हम कुछ ऐसे रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं जो आज के मैच में बनते दिख सकते हैं।

1. अगर आज के मैच में भारतीय टीम को जीत मिलती है तो शिखर धवन की कप्तानी में भारतीय टीम पहली बार अपने घर में कोई सीरीज जीत दर्ज करेगी। इससे पहले धवन की अगुवाई में भारत वेस्टइंडीज की धरती पर वनडे सीरीज में जीत दर्ज की थी।

2. शिखर धवन आज के मैच में 58 रन बना देते हैं तो वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में वो विव रिचर्ड्स को पीछे छोड़ देंगे। विव रिचर्ड्स वनडे क्रिकेट में 6721 रन बनाए हैं, वहीं शिखर धवन 6664 रन बना चुके हैं। इस वजह से विव रिचर्ड्स को पीछे छोड़ने के लिए धवन को 58 रन बनाने की आवश्यकता है।

3. शिखर धवन वनडे क्रिकेट में अब तक 160 मैचों में कुल 17 शतक लगाए हैं। इस वजह से अगर धवन आज के मुकाबले में शतक जड़ने में सफल होते हैं तो वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में क्विंटन डी कॉक को पीछे छोड़ देंगे। क्योंकि डी कॉक भी ओडीआई क्रिकेट में 17 शतक लगाए हैं।

4. शिखर धवन भारत के लिए वनडे क्रिकेट में अब तक कुल 823 चौके लगाए हैं, इस के लिए उन्होंने 160 मैचों की 157 पारियों में बल्लेबाजी की है। यदि आज के मैच में गब्बर कम से कम चार चौके जड़ देते हैं तो वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक चौके लगाने के मामले में वो मेंद्र सिंह धोनी से आगे निकल जाएंगे। क्योंकि एमएस धोनी इंडिया के लिए ओडीआई क्रिकेट में 826 चौके लगाए हैं।

5. शिखर धवन आज के मैच में कम से कम तीन छक्के लगा देते हैं तो वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में वो माइकल हसी को पीछे छोड़ देंगे। माइकल हसी ओडीआई क्रिकेट में 80 छक्के लगाए हैं, वहीं शिखर धवन के बल्ले से 78 छक्के निकल चुके हैं, इस वजह से उन्हें सिर्फ 3 छक्के की जरुरत है।

6. क्विंटन डी कॉक आज के मैच में दो छक्के लगाने में सफल होते हैं तो वनडे क्रिकेट में उनके नाम कुल 90 छक्के हो जाएंगे। इस तरह वो सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले में डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ देंगे, क्योंकि वॉर्नर ओडीआई क्रिकेट में 89 छक्के जड़े हैं।

7. डेविड मिलर भारत के खिलाफ आज एक छक्के लगा देते हैं तो वनडे क्रिकेट में उनके नाम कुल 100 छक्के हो जाएंगे। इसी के साथ उनका नाम दुनिया के उन खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो जाएगा, जिन्होंने वनडे में 100 छक्का लगाने का कारनामा किया है।

8. शिखर धवन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आज के वनडे मैच में शतक जड़ने में कामयाब होते हैं तो पहली बार वो बतौर कप्तान टीम इंडिया के लिए शतक लगाएंगे। इससे पहले कप्तानी करते हुए शिखर धवन के बल्ले से शतक नहीं निकला है।

9. अगर आज के मैच में क्विंटन डी कॉक सिर्फ 9 रन बना देते हैं तो वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में वो एंजेलो मैथ्यूज से आगे निकल जाएंगे। मैथ्यूज वनडे क्रिकेट में 5835 रन बनाए हैं, लेकिन अब डी कॉक भी 5827 रन बना चुके हैं।

10. श्रेयस अय्यर आज के मैच में भी शतक लगाने में सफल होते हैं तो वो भारत के लिए वनडे क्रिकेट में तीन शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन जाएंगे। इससे पहले अजिंक्य रहाणे और अंबाती रायडू भारत की तरफ से ओडीआई क्रिकेट में तीन-तीन शतक लगाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *