भारत के पास मौजूद है युजवेंद्र चहल से बेहतर 4 स्पिन गेंदबाज, नंबर 1 बल्लेबाजों के लिए चहल से भी ज्यादा घातक साबित होगा

भारतीय टीम के 31 वर्षीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल टीम इंडिया के लिए वनडे और टी-20 क्रिकेट में कई बार बेहतरीन प्रदर्शन करके टीम की जीत में अहम भूमिका निभाया है। चहल अपनी गेंदबाजी से दुनिया के बड़े-बड़े बल्लेबाजों को आउट करके पवेलियन भेजने का काम किया है, इसी वजह से उन्हें भारत के लिए लगातार खेलने का मौका दिया जा रहा है। लेकिन अब पिछले कुछ समय से युजवेंद्र चहल पहले की तरह घातक गेंदबाजी नहीं कर पा रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन वनडे मैचों की श्रृंखला में युजवेंद्र चहल को खेलने का मौका दिया गया। लेकिन उस दौरान उन्होंने अपनी गेंदबाजी से भारतीय फैंस को बहुत निराश किया। इसी वजह से अब टीम इंडिया में उनकी जगह किसी अन्य स्पिन गेंदबाज को मौका दिया जाना चाहिए। भारत के पास फिलहाल बहुत सारे चतुर स्पिनर मौजूद है, लेकिन उनमे से कुछ चहल की जगह टीम इंडिया में जगह बनाने की काबिलियत रखते हैं तो चलिए आज हम उन गेंदबाजों के बारे में जानते हैं।

1. रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi)

रवि बिश्नोई एक ऐसा स्पिन गेंदबाज है जिनकी चर्चा पिछली बार अंडर-19 विश्व कप से होने लगी। क्योंकि उस दौरान उन्होंने अपनी गेंदबाजी से सबको अचंभित कर दिया था। इसी वजह से इंडियन प्रीमियर लीग में पंजाब किंग्स की टीम ने उन्हें पहले ख़रीदा था और उस दौरान उनकी गेंदबाजी भी अच्छी रही थी। लेकिन अब बिश्नोई लखनऊ फ्रेंचाइजी का हिस्सा है। आईपीएल में रवि बिश्नोई 23 मैचों की 23 पारियों में 25.25 की औसत के साथ 24 विकेट चटकाए हैं, उस दौरान बिश्नोई ने मात्र 6.97 की इकॉनमी से रन खर्च किया है। रवि बिश्नोई को टीम इंडिया के लिए फिलहाल खेलने का मौका नहीं मिला है, लेकिन वो चहल की जगह लेने के लिए तैयार है।

2. राहुल चाहर (Rahul Chahar)

राहुल चाहर भारतीय टीम के लिए एक ओडीआई और 6 टी-20 मैच खेले हैं, उस दौरान चाहर वनडे क्रिकेट में 3 तथा 20 ओवर के फॉर्मेट में 7 विकेट अर्जित किया है। राहुल चाहर आईपीएल में जबरदस्त गेंदबाजी की है, उस दौरान उन्होंने 42 मैचों में 25.98 की अच्छी औसत के साथ 43 विकेट चटकाया है। जब टीम इंडिया से युजवेंद्र चहल बाहर हो जाएंगे, फिर उनकी जगह राहुल चाहर को मौका मिल सकता है।

3. कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav)

भारतीय चयनकर्ता कुलदीप यादव के साथ बहुत गलत कर रहे हैं, क्योंकि अब टीम में जगह उन्हें जगह नहीं दिया जा रहा है। लेकिन कुलदीप ने टीम इंडिया के लिए क्रिकेट के तीनो प्रारूप ने अच्छी गेंदबाजी की है, उसके बावजूद भी उन्हें खेलने का मौका नहीं दिया जा रहा है। कुलदीप भारत के लिए 7 टेस्ट में 26 विकेट, 65 वनडे में 107 तथा 23 टी-20 मुकाबलों में 41 विकेट ले चुके हैं। कुलदीप की अच्छी गेंदबाजी की वजह से अब भारतीय टीम में उन्हें चहल की जगह मौका मिलना चाहिए।

4. वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy)

वरुण चक्रवर्ती आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए खेलते हैं और उन्होंने अपनी टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन किया। इसी वजह से उन्हें पिछले साल टी-20 वर्ल्ड कप में चक्रवर्ती को खेलने का मौका दिया गया था, लेकिन उस दौरान उनका प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा था। इस वजह से अब उन्हें भारतीय टीम में जगह नहीं दिया जा रहा है। आईपीएल में वरुण चक्रवर्ती 31 मैचों में 23.31 की शानदार औसत और 6.82 की अच्छी इकॉनमी के साथ 36 विकेट चटकाया है। इंडियन प्रीमियर लीग में बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए चक्रवर्ती को भारत के लिए यजुवेंद्र चहल की जगह खेलने का मौका दिया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.