रोसो-डी कॉक के तूफान में उड़ा भारत, इतिहास रचने से चुका टीम इंडिया, मैच में बने 20 वर्ल्ड रिकॉर्ड, मिलर ने रचा इतिहास

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा और अंतिम टी20 मैच खेला जा चुका है, जिसमे साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को 49 रनों के बड़े अंतर से हराया है। अगर भारत यह मुकाबला जीत जाता तो टीम इंडिया पहली बार दक्षिण अफ्रीका को टी20 क्रिकेट में क्लीन स्वीप करती, लेकिन भारत इतिहास रचने से चुक गया। क्योंकि उस मैच में टीम इंडिया की तरफ से कई बड़ी गलतियां हुई है।

रिली रोसो

इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करती हुई 20 ओवेर में तीन विकेट खोकर 227 रन बनाई थी, लेकिन उसके जवाब में भारत सिर्फ 178 रनों तक पहुंच पाई। इसी वजह से टीम इंडिया को 49 रनों से हार का सामना करना पड़ा है। उस मुकाबले में दोनों टीमों की तरफ से कई रिकॉर्ड बने हैं तो चलिए अब हम उसके बारे में जानते हैं।

1. रिली रोसो इस मैच में शतक जड़ते है दक्षिण अफ्रीका के चौथे ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक लगाया है।

2. इस मैच में रिली रोसो ने भारत के खिलाफ 48 गेंदों पर शतक लगाया है, इसी के साथ रोसो टी20 में भारत के विरुद्ध सबसे तेज शतक जड़ने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले पिछले मैच में डेविड मिलर ने 46 गेंदों पर ऐसा किया था।

3. इस टी20 मैच में रिली रोसो 7 चौके और 8 गगनचुंबी छक्के लगाए हैं, इसी के साथ एक टी20 मैच में भारत के खिलाफ वो सबसे अधिक छक्के जड़ने वाले दक्षिण अफ्रीका के पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

4. इस मैच में कगिसो रबाडा ने पहले ओवर की अपनी दूसरी गेंद पर रोहित शर्मा को क्लीन बोल्ड कर दिया। इसी के साथ रबाडा इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक 11 बार रोहित को आउट कर दिया है। इस मामले में दूसरे नंबर पर टिम साउदी मौजूद है, क्योंकि उन्होंने भी 11 बार ऐसा किया है।

5. रोहित शर्मा इस मुकाबले में 0 पर आउट होते ही टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक बार बिना खाता खोलने पवेलियन लौटने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं, भारत की तरफ से सबसे अधिक बार बिना खाता खोले आउट हुए हैं।

6. इस मैच में दक्षिण अफ्रीका टीम की तरफ से कुल 16 छक्के लगे हैं। इसी के साथ साउथ अफ्रीका की टीम भारत के खिलाफ एक टी20 मैच में सबसे अधिक छक्के लगाने वाली दुनिया की तीसरी टीम बन गई है। इस मामले में 22 छक्के के साथ पहले नंबर पर वेस्टइंडीज और 16 छक्के के साथ ऑस्ट्रेलिया दूसरे पायदान पर मौजूद है।

7. दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत के खिलाफ इस मैच में 227 रन बनाई है। इसी के साथ वो दुनिया की दूसरी ऐसी टीम बन गई है जिन्होंने भारत के खिलाफ टी20 में सबसे बड़ा स्कोर खड़ा की है। इससे पहले वेस्टइंडीज साल 2016 में 245 रन बनाई थी।

8. डेविड मिलर इस मुकाबले के 20वें ओवर में दीपक चाहर को लगातार तीन गेंदों पर तीन छक्के जड़ दिए हैं। अब इस साल इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में मिलर दक्षिण अफ्रीका की तरफ से हैट्रिक छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

9. इस सीरीज के दूसरे मैच में डेविड मिलर और तीसरे मुकाबले में रिली रोसो ने शतक लगाया है। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में तीसरी बार ऐसा हुआ है जब एक टीम के दो बल्लेबाजो ने किसी एक श्रृंखला में शतक लगाया है। इससे पहले फाफ डू प्लेसिस और वन वेक ने साल 2015 में दक्षिण अफ्रीका के लिए किया था। उसके बाद केएल राहुल और रोहित शर्मा ने साल 2018 में शतक लगाया था।

10. इस मैच में शतक जड़ते ही टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रिली रोसो अपने टी20 क्रिकेट में 500 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है। टी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रोसो के नाम अब 558 रन हो गए हैं।

11. लुंगी एंगीडी इस मैच में एक विकेट लेते ही टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम गेंद फेंककर 50 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। एंगीडी कुल 624 गेंदों में ऐसा किया है, वहीं इस मामले पहले स्थान पर अजंता मेंडिस है, जिन्होंने 600 गेंदों में 50 विकेट चटकाया था। इसके अलावा मार्क अडेर 620 गेंदों में 50 विकेट झटके थे।

12. इस मैच में डेविड मिलर तीन और इससे दूसरे मुकाबले में 7 छक्के जड़े थे। इस तरह भारत के खिलाफ किसी एक टी20 सीरीज में वो सबसे अधिक छक्के जड़ने वाले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज बन गए हैं।

13. दीपक चाहर इस मुकाबले में 4 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 48 रन लुटाए हैं, उस दौरान उनकी इकॉनमी 12 की रही है। इसी के साथ चाहर पहली बार इतनी खराब इकॉनमी से गेंदबाजी की है।

14. डेविड मिलर ने दीपक चाहर की गेंद पर हैट्रिक छक्का लगाया है। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार किसी बल्लेबाज ने चाहर को हैट्रिक छक्का लगाया है।

15. दीपक चार इस मुकाबले में 17 गेंदों पर 2 चौके और 3 गगनचुंबी छक्के की मदद से 31 रन बनाए हैं, इसी के साथ वो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार भारत के लिए 30 से अधिक रनों की पारी खेली है।

16. इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने सिर्फ तीन रन बनाया है, इससे पहले दो मैचों में वो खाता भी नहीं खोल पाए थे। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार ऐसा हुआ है जब कोई ओपनर बल्लेबाज तीन मैचों में 5 रन भी नहीं बना पाया।

17. दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर ड्वेन प्रीटोरियस ने इस मैच में दो विकेट चटकाया है, इसी के साथ टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में उन्होंने शार्दुल ठाकुर को पीछे छोड़ दिया है। शार्दुल टी20 में 33 विकेट लिया है, लेकिन अब प्रीटोरियस के नाम 34 विकेट हो गए हैं।

18. दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक इस मैच में 68 रनों की पारी खेली है, उस दौरान उनके बल्ले से 6 चौके और 4 छक्के निकले हैं। इसी के साथ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने 2000 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है।

19. क्विंटन डी कॉक टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के 71वें पारी में 2000 रनों का आंकड़ा पार किया है, इसी के साथ सबसे तेज 2000 रन बनाने के मामले में उन्होंने पॉल स्टर्लिंग को पीछे छोड़ दिया है। क्योंकि स्टर्लिंग को इस के लिए 72 इनिंग में बल्लेबाजी करना पड़ा था।

20. डेविड मिलर इस मैच में 19 रन बनाए हैं, इस तरह अब इस टी20 श्रृंखला में मिलर सबसे अधिक 125 रन बना चुके हैं। मिलर पहली बार भारत के खिलाफ किसी एक टी20 सीरीज में सबसे अधिक रन बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *