IND vs SA: ऋषभ पंत की कप्तानी नहीं बल्कि 4 वजहों से भारत को चौथे टी-20 में मिला जीत, एक की वजह से भारत की बची लाज

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टी-20 सीरीज में ऋषभ पंत टीम इंडिया के लिए कप्तानी कर रहे हैं। इस श्रृंखला का चौथा मुकाबला राजकोट में खेला गया, जिमसे टीम इंडिया को 82 रनों से बड़ी जीत मिली है। इसी के साथ यह टी-20 सीरीज 2-2 से बराबरी हो चुका है। भारत की इस जीत के साथ इंडियन समर्थक बहुत खुश है, क्योंकि अब उनके पास यह श्रृंखला जीतने का बढ़िया मौका है।

भारतीय टीम

साउथ अफ्रीका के खिलाफ चौथे मुकाबले में कप्तान ऋषभ पंत एक बार फिर से फ्लॉप हुए हैं, लेकिन अन्य खिलाड़ियों के अच्छी प्रदर्शन की वजह से वह मैच भारत जीतने में सफल रही। तो चलिए अब हम उन 4 कारणों के बारे में जानते हैं, जिसकी वजह से चौथे टी-20 मैच में भारत ने मेहमान दक्षिण अफ्रीका को हरा दिया है।

1. कार्तिक और हार्दिक की बल्लेबाजी

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे टी-20 मैच में एक समय टीम इंडिया की स्थिति बहुत ज्यादा खराब थी, उसके बाद दिनेश कार्तिक और हार्दिक पांड्या ने अच्छी बल्लेबाजी की है। जिस वजह से भारतीय टीम 169 रनों तक पहुंचने में सफल रही। अगर इस मैच में कार्तिक 55 और हार्दिक 46 रन ना बनाते तो भारत 140 तक भी नहीं पहुंच पाता।

2. गेंदबाजों का बेहतर प्रदर्शन

इस मुकाबले में भारतीय टीम के लगभग सभी गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की है। उस दौरान आवेश खान ने सबसे अधिक 4 विकेट चटकाए हैं। वहीं युजवेंद्र चहल भी दो विकेट झटकने में सफल रहे हैं। इसके अलावा हर्षल और अक्षर को भी एक-एक विकेट मिला है। इसी वजह से भारतीय टीम वह मैच जीत पाई।

3. क्विंटन डी कॉक का रन आउट होना

इस मैच में आपने देखा होगा कि साउथ अफ्रीका के ओपनर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक रन आउट हो गए हैं। उस दौरान हर्षल पटेल ने उन्हें रन आउट किया। उसके बाद दक्षिण अफ्रीका का विकेट गिरने का सिलसिला लगातार जारी रहा। अगर उस दौरान डी कॉक रन आउट ना होते तो उस मुकाबले का परिणाम कुछ और हो सकता था।

4. साउथ अफ्रीका की खराब बल्लेबाजी

आपने देखा होगा कि इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कोई भी बल्लेबाजी मैदान पर टिकने की कोशिश नहीं की है। उस दौरान लगभग सभी बल्लेबाजों ने अपना विकेट जानबूझकर फेंका है, जिसका फायदा टीम इंडिया को हुआ है। अगर उस दौरान साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज धैर्य दिखाते तो वह मैच उनकी जीत सकती थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.