IND vs SA: पांचवा टी-20 रद्द होने के बावजूद भुवनेश्वर कुमार ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए गए 5 मैचों की टी-20 सीरीज का अंतिम मुकाबला बारिश की वजह से रद्द कर दिया गया। इस वजह से वह श्रृंखला 2-2 से बराबारी पर अटक गया। इस सीरीज के शुरुआती दो मैचों के दौरान मेहमान टीम ने भारत को बुरी तरह हराया था, लेकिन तीसरे और चौथे मुकाबले में टीम इंडिया शानदार वापसी करते हुए मैच जीता।

भुवनेश्वर कुमार

अगर पांचवें मैच के दौरान बारिश नहीं होती तो यह टी-20 श्रृंखला भारत या दक्षिण अफ्रीका में से किसी एक टीम के नाम दर्ज होता। बैंगलूरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए उस मैच को भले ही बारिश की वजह से रद्द कर दिया गया, लेकिन टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने बिना गेंद फेंके इतिहास रच दिया।

भुवनेश्वर कुमार ने रचा इतिहास

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में अच्छी प्रदर्शन करते दिखे हैं। इस श्रृंखला में भुवी 5 मैच खेले हैं, लेकिन उसमे से उन्होंने सिर्फ 4 पारियों में गेंदबाजी की है। उस दौरान भुवी 14.17 की अच्छी औसत के साथ 6 विकेट झटके हैं, जिस वजह से इस टी-20 सीरीज में वो सबसे आधी विकेट चटकाने वाले दूसरे गेंदबाज थे।

इस टी-20 श्रृंखला में भुवनेश्वर कुमार मात्र 6.07 की इकॉनमी से रन खर्च किए हैं, इसी को ध्यान में रखते हुए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड दिया गया है। इसके अलावा वो टी-20 क्रिकेट में दूसरी बार यह खिताब जीतने में सफल रहे हैं। इससे पहले साल 2018 में भुवी ने साउथ अफ्रीका के विरुद्ध टी-20 क्रिकेट में मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड जीता था।

अब इसी के साथ भुवनेश्वर कुमार टी-20 क्रिकेट में भारत की तरफ से दो बार मैन ऑफ द सीरीज हासिल करने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले टीम इंडिया का कोई तेज गेंदबाज यह मुकाम हासिल नहीं कर पाया था। यही कारण है कि टी-20 क्रिकेट में भुवी भारत की तरफ से सबसे अधिक विकेट झटकने वाले तीसरे गेंदबाज है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.