IND vs ENG: शतक लगाकर रविन्द्र जडेजा ने रचा इतिहास, इस मामले में कपिल देव और धोनी को छोड़ा पीछे

भारतीय टीम के ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे अंतिम टेस्ट मैच में अच्छी बल्लेबाजी करते दिखे हैं। उस दौरा जडेजा ने बेहतरीन शतक भी लगाया है, जिस वजह से भारतीय टीम अच्छी स्थिति में पहुंच पाई है। इस मुकाबले में एक समय टीम इंडिया के 5 विकेट 100 रनों के अंदर गिर गए थे, लेकिन जडेजा ने पंत से साथ 200 से अधिक रनों की साझेदारी निभाई। जिस वजह से टीम इंडिया 415 रनों तक पहुंच पाई।

रविन्द्र जडेजा

इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट मैच की पहली पारी में रविन्द्र जडेजा 194 गेंदों का सामना करते हुए 104 रनों की पारी खेली है। उस दौरान उनके बल्ले से 13 चौके भी देखने को मिले हैं। इसके अलावा जडेजा ने महेंद्र सिंह धोनी, कपिल देव और हरभजन सिंह जैसे पूर्व दिग्गज क्रिकेटर का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

रविन्द्र जडेजा ने रचा इतिहास

इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट मैच में रविन्द्र जडेजा ने जैसे ही 104 रनों की पारी खेली है, उसी के साथ उन्होंने कपिल देव, महेंद्र सिंह धोनी और हरभजन सिंह का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस बेहतरीन शतक के साथ जडेजा एक कैलेंडर ईयर में सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट क्रिकेट में 2 शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

इससे पहले जडेजा ने इसी साल श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच में 175 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी। जडेज से पहले यह कारनामा टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव ने साल 1986 में ऐसा किया था। उसके बाद महेंद्र सिंह धोनी साल 2009 में सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए दो शतक लगाया था। फिर 2010 में भारतीय टीम के पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह सातवें पायदान पर बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट क्रिकेट में दो शतक जड़ने का कारनामा किया था।

अब रविन्द्र जडेजा ने इन तीनो खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है, क्योंकि जडेजा भी इस साल टेस्ट क्रिकेट में सातवें स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए दो शतक लगा चुके है। जडेजा की इसी शानदार पारी की बदौलत टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे मौजूदा टेस्ट मैच की पहली पारी में 416 रन बनाने में सफल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.