हिटमैन हुआ हिट, आवेश का हुआ प्रवेश, भारत की विशाल जीत से बने 10 विश्व रिकॉर्ड, रोहित ने रचा इतिहास, जानकर होगा गर्व

वेस्टइंडीज और भारत के बीच इन दिनों 5 टी-20 मैचों की सीरीज खेली जा रही है। इस श्रृंखला में अब तक चार मैच खेले गए हैं, जिसमे टीम इंडिया 3-1 से सीरीज जीत चुकी है। इस श्रृंखला के शुरुआती तीन मैच वेस्टइंडीज तथा चौथा मुकाबला अमेरिका में खेला गया, उसके बाद पांचवां मैच भी अमेरिका में ही खेला जाएगा।

रोहित शर्मा और आवेश खान

इस टी-20 सीरीज के चौथे मैच में टीम इंडिया को 59 रनों से बेहतरीन जीत मिली है, क्योंकि उस मुकाबले में भारतीय टीम के कई खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है। उस दौरान भारत तथा वेस्टइंडीज दोनों टीमों की तरफ से कई बड़े रिकॉर्ड बनते और टूटते नजर आए हैं तो चलिए अब हम उन रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं।

1. रोहित शर्मा इस मुकाबले में तीन गगनचुंबी छक्के लगाए हैं, इसी के साथ टी-20 क्रिकेट में उनके नाम 477 छक्के हो गए हैं। टी-20 क्रिकेट में छक्के लगाने के मामले में रोहित अब दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। इस मामले में पहले नंबर पर क्रिस गेल हैं जिन्होंने 553 छक्का लगाया है।

2. इस मुकाबले में भारत की तरफ से कोई अर्धशतक नहीं लगा है। टीम इंडिया इस मैच में 5 विकेट खोकर 191 रन बनाई है। इसी के साथ भारत टी-20 क्रिकेट में बिना किसी खिलाड़ी के अर्धशतक की मदद से अपना दूसरा सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया है। इससे पहले भारत ने साल 2019 में न्यूजीलैंड के विरुद्ध 6 विकेट खोकर 2009 रन बनाया था।

हिटमैन फिर हुआ हिट, छक्कों के रिकॉर्ड का बना बेताज बादशाह, गेल को पीछे छोड़ बना दिए 4 रिकॉर्ड

See also  जब दिनेश कार्तिक ने दीपिका को पकड़ा रंगे हाथ, शर्म से लाल हो गई दीपिका, फिर कार्तिक ने किया प्रपोज, उसके बाद दो बार रचाई शादी

3. वेस्टइंडीज के युवा तेज गेंदबाज ओबेड मैकॉय इस सीरीज में 4 मैच खेलते हुए सबसे अधिक 8 विकेट चटकाए हैं। यह मैकॉय के क्रिकेट करियर का सबसे बढ़िया श्रृंखला है, जिसमे उन्होंने इतने विकेट झटके हैं।

4. भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मैच में 31 गेंदों पर 44 रनों की पारी खेली है। इसी के साथ वेस्टइंडीज के विरुद्ध उन्होंने टी-20 क्रिकेट में पांचवीं सबसे बड़ी पारी खेली है।

5. भारत और वेस्टइंडीज के बीच यह मुकाबला अमेरिका के फ्लोरिडा में खेला गया है, जिसमे टीम इंडिया को 59 रनों से जीत नसीब हुआ है। इसी के साथ भारत टी-20 क्रिकेट में फ्लोरिडा के मैदान पर तीसरी जीत हासिल की है।

महेंद्र सिंह धोनी के चेले ने मचाया धमाल, मात्र 13 गेंदों में ठोक दिए 60 रन, छक्के-चौकों की लग दी झड़ी

6. भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा फ्लोरिडा के मैदान पर 16 गेंदों की मदद से 33 रन बनाए हैं, जिसमे दो चौके और तीन छक्के शामिल हैं। रोहित उस ग्राउंड पर पहली बार 30 से अधिक रनों की पारी खेली है।

7. उस मैच में रोहित शर्मा 2 चौके के अलावे तीन गगनचुंबी छक्के भी लगाए हैं। इसी के साथ रोहित फ्लोरिडा के मैदान पर पहली बार टी-20 क्रिकेट की एक पारी में 3 छक्का लगाया है, इससे पहले रोहित वहां पर सिर्फ दो छक्के जड़ पाए थे।

8. भारतीय टीम के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह इस मैच में सिर्फ 12 रन देकर तीन महत्वपूर्ण विकेट चटकाया है, इसी के साथ वो अपने टी-20 करियर में पहली बार किसी एक मैच में 3 विकेट झटके हैं।

See also  वीडियो : लाइव मैच के दौरान दिखा गजब का नजारा, लड़की ने घुटनों पर बैठकर लड़के को किया प्रपोज, देखें मजेदार वीडियो

टीम में नहीं मिला मौका तो पहुंचा जिम्बाब्वे, अब 6 छक्के और शतक जड़कर रचा इतिहास

9. इस मुकाबले में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज आवेश खान भी 4 ओवर में 17 रन देकर 2 विकेट झटके हैं। इसी के साथ उन्होंने अपने टी-20 करियर में 10 से अधिक विकेट लेने का आंकड़ा पार किया है, क्योंकि उनके नाम अब 11 विकेट हो गए हैं।

10. अर्शदीप सिंह इस मैच में 3 महत्वपूर्ण विकेट चटकाने में कामयाब हुए हैं। इसी के साथ वो फ्लोरिडा के मैदान पर अपने पहले ही टी-20 मैच में 3 विकेट झटकने वाले पहले इंडियन तेज गेंदबाज बन गए हैं।

सूर्यकुमार यादव अपने ही 4 करीबी दोस्तों के बनते जा रहे दुश्मन, एक तो निकला उनकी पत्नी का भाई

Leave a Reply

Your email address will not be published.