विज्ञापन

हरियाणा टैबलेट योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, Free Tablet Yojana रजिस्ट्रेशन

हरियाणा टैबलेट योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, उद्देश्य, दस्तावेज, लाभ (Haryana Free Tablet Yojana in Hindi, Application Process, Objective, Eligibility, Benefit, Documents)

हरियाणा टैबलेट योजना 2022 की शुरुआत इसलिए की गई है ताकि राज्य के आधिक से अधिक छात्र एवं छात्राएं घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कर सके। राज्य सरकार ने यह कदम कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए उठाया है, क्योंकि आज-कल पढ़ाई भी ऑनलाइन हो रहे हैं। लेकिन राज्य में बहुत सारे ऐसे विद्यार्थी है जिनके पास खुद का स्मार्टफोन नहीं है, इसी वजह से Haryana Free Tablet Yojana 2022 की शुरुआत की गई है।

हरियाणा टैबलेट योजना

विज्ञापन

विज्ञापन

राज्य सरकार हरियाणा टैबलेट योजना 2022 का लाभ सिर्फ उन छात्र एवं छात्राओं को देगी, जो सरकारी स्कूल में 8वीं से लेकर 12वीं कक्षा के बीच में पढ़ाई कर रहे होंगे। सरकार चाहती है कि हरियाणा फ्री टैबलेट योजना का लाभ उठाने के बाद वो स्टूडेंट्स भी घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कर पाएंगे, जिसके पास स्मार्टफोन या टैबलेट नहीं है। तो चलिए अब हम आपको Haryana Free Tablet Yojana के बारे में विस्तार से बताते हैं।

हरियाणा टैबलेट योजना 2022 क्या है – Haryana Free Tablet Yojana

हरियाणा मुफ्त टैबलेट योजना एक सरकारी स्कीम है जिसके माध्यम से राज्य के उन स्टूडेंट्स को फ्री में टैबलेट दिया जाएगा, जो कक्षा 8वीं से लेकर 12वीं तक के स्टूडेंट्स होंगे। वहीं इसका लाभ सिर्फ उन बच्चों को दिया मिलेगा जो सरकारी स्कूल में पढ़ाई कर रहे होंगे तथा अप्ल्संख्यक, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति तथा पिछड़ा वर्ग से ताल्लुक रखते होंगे।

Haryana Free Tablet Yojana 2022 के संबंध में राज्य सरकार का कहना है कि जिन छात्रों को इसका लाभ दिया जाएगा, वो उस टैबलेट को तब तक इस्तेमाल कर सकते हैं जब तक वो 12वीं पास नहीं कर लेते हैं। जब बच्चें 12वीं कक्षा में उतीर्ण हो जाएंगे, फिर उन्हें उस टैबलेट को स्कूल में जाकर जमा कर देना होगा। अब प्रश्न उठता है किस इस स्कीम का लाभ कौन-कौन उठा सकता है? और इसके लिए क्या-क्या करना होगा? तो इसके बारे में आगे हमने सभी जानकारी दी है, इस वजह से उसे आप ध्यानपूर्वक पढ़िए।

हरियाणा टैबलेट योजना 2022 की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

योजना का नामहरियाणा टैबलेट योजना
राज्यहरियाणा
शुरू किसने कीहरियाणा सरकार ने
लाभार्थी8वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थी
उद्देश्यफ्री में टैबलेट प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लांच होगी

हरियाणा टैबलेट योजना 2022 का उद्देश्य (Objective)

Haryana Free Tablet Yojana 2022 का उद्देश्य राज्य के उन गरीब बच्चों को टैबलेट मुहैया करवाना है जिनके पास ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए स्मार्टफोन नहीं है। वहीं आज के समय में ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी घर बैठे ही ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं, लेकिन जिनके पास स्मार्टफोन या टैबलेट नहीं है वो ऑनलाइन पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने हरियाणा मुफ्त टैबलेट योजना का संचालन कर रही है।

अगर आप हरियाणा के रहने वाले हैं और 8वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स है तो इसका लाभ जरुर उठाइए। लेकिन मैं आपको बता देना चाहता हूं कि हरियाणा टैबलेट योजना का लाभ उन्ही को मिलेगा जो इसके पात्र होंगे। इस लेख में हमने आगे इसके बारे में बताया है तो उसे आप अवश्य पढ़िए।

हरियाणा टैबलेट योजना 2022 की लाभ व विशेषताएं (Benefits & Features)

Haryana Free Tablet Yojana 2022 के कई लाभ तथा उसकी विशेषताएं हैं। उन सभी के बारे में हमने नीचे बताया है जिसे आपको अवश्य पढ़ना चाहिए :-

  • इस स्कीम का संचालन हरियाणा सरकार द्वारा किया जा रहा है।
  • इस योजना के अंतर्गत उन विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा जो 8वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स होंगे।
  • हरियाणा सरकार के इस स्कीम का लाभ उन्ही बच्चों को दिया जाएगा जो अप्ल्संख्यक, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति तथा पिछड़ा वर्ग से आते होंगे।
  • राज्य के गरीब बच्चे हरियाणा टैबलेट योजना 2022 की वजह से घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।
  • इस स्कीम के तहत बच्चों को जो टैबलेट दिया जाएगा उसमे Digital Library पहले से इनस्टॉल होगा तथा उसमे पहले से डिजिटल पुस्तक तथा अन्य कई तरह के टेस्ट और वीडियो मौजूद होंगे। ताकि बच्चों को बाद में कुछ इनस्टॉल या डाउनलोड की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • उस टैबलेट में पढ़ाई से संबंधित जो भी सुविधा मौजूद होगी, वो बच्चों के कक्षा के अनुसार ही होगा। जो बहुत ही अच्छी बात है।
  • वहीं उस टैबलेट की मदद से 8वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के बच्चें घर बैठे ऑनलाइन परीक्षा भी दे पाएंगे।

हरियाणा टैबलेट योजना 2022 की पात्रता व दस्तावेज (Eligibility & Documents)

अब बात आती है कि Haryana Free Tablet Yojana 2022 की पात्रता क्या है और इस के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी? उन सभी के बारे में नीचे बताया है तो चलिए जानते हैं :-

  • इस योजाना का लाभ सिर्फ हरियाण के रहने वाले स्टूडेंट्स ले सकते हैं।
  • राज्य के जो बच्चें सिर्फ सरकारी स्कूल में पढ़ रहे होंगे उन्ही को इसका लाभ मिल पाएगा।
  • इस स्कीम का लाभ सिर्फ उन्ही छात्रों को दिया जाएगा, जो 8वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के होंगे।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ अप्ल्संख्यक, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति तथा पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को मिलेगा।
  • इस योजना के लिए स्टूडेंट्स के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  • छात्र या छात्राएं जिस कक्षा में पढ़ रहे हैं उसका प्रमाण भी होना जरुरी है।
  • मोबाइल नंबर भी होना चाहिए
  • पासपोर्ट साइज फोटो का होना बहुत जरुरी है।

हरियाणा टैबलेट योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करे? (Online Application)

अब जो भी छात्र Haryana Free Tablet Yojana 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में सोच रहे हैं उन्हें फिलहाल इंतजार करने की आवश्यकता है। क्योंकि राज्य सरकार इस समय हरियाणा फ्री टैबलेट योजना के लिए आवेदन नहीं ले रही है, इस वजह से जब इसके आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी, तब हम इस लेख को अपडेट कर देंगे।

हरियाणा टैबलेट योजना 2022 से जुड़ी सवाल व जवाब (FAQ)

वैसे हमने इस लेख में Haryana Free Tablet Yojana 2022 के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देने की कोशिश की है, लेकिन फिर भी आपके मन में कई प्रश्न हो सकते हैं। इसी वजह से हमने नीचे इससे संबंधित कई सवालों का उत्तर दिया है जो आप के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है :-

Q: हरियाणा टैबलेट योजना क्या है?

यह हरियाणा सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली एक स्कीम है।

Q: हरियाणा फ्री टैबलेट योजना क्यों शुरू किया गया?

इस योजना की शुरुआत इसलिए की गई है, ताकि राज्य वो बच्चें भी ऑनलाइन पढ़ाई कर सके, जिनके पास स्मार्टफोन या टैबलेट नहीं है।

Q: हरियाणा टैबलेट योजना का लाभ कौन ले सकता है?

इस योजना का लाभ राज्य के वो स्टूडेंट्स ले सकते हैं जो 8वीं से 12वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं।

इस लेख को भी अवश्य पढ़िए :-

हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना क्या है?

हरियाणा मुफ्त शिक्षा योजना क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.