GB WhatsApp कैसे डाउनलोड करें? Latest Version

इन दिनों GB WhatsApp के यूजर लगातार बढ़ रहे हैं, क्योंकि इस ऐप में कई बेहतरीन फीचर्स मौजदू है। इसी वजह से कुछ लोगों का प्रश्न होगा कि GB WhatsApp APK Latest Version कैसे डाउनलोड करें? अगर आप भी इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो यह आर्टिकल आप के लिए महत्वपूर्ण होने वाला है, क्योंकि इस लेखे में विस्तार से बताया गया है कि GB WhatsApp कैसे डाउनलोड करें?

GB WhatsApp कैसे डाउनलोड करें?

GB WhatsApp APK Latest Version में कई बेहतरीन सुविधाएं दी गई है जिसे लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जा रहा है। आपको बता दें कि ऑफिसियल व्हाट्सएप्प की तरह इस ऐप में भी चैटिंग, वॉयस कॉल तथा वीडियो कॉल की सुविधा मौजूद है। इसके अलावे GBWhatsApp में Files, Contacts, Live Location तथा Media Files भी साझा करने अनुमति दी गई है।

अगर आप पहली बार इस ऐप के बारे में पढ़ रहे हैं तब तो यह लेख आप के लिए सबसे अधिक खास होने वाला है, क्योंकि हमने इस आर्टिकल में लगभग सभी टॉपिक पर बात करने की कोशिश की है जैसे – GB WhatsApp क्या है?, GB WhatsApp का इस्तेमाल कैसे करें?, GB WhatsApp APK कैसे डाउनलोड करे? और GB WhatsApp का इस्तेमाल करना सही है या नहीं।

GBWhatsApp क्या है?

GB WhatsApp के नाम से ही मालूम चल रहा है कि यह व्हाट्सएप्प से संबंधित ऐप है, लेकिन यह ऑफिसियल नहीं है। तो अब आप समझ गए होंगे कि यह ओरिजनल WhatsApp का UnOfficial Variant है, जिस वजह से आप इसे व्हाट्सएप मोड कह सकते हैं।

जो लोग पहले से इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं वो इसे WhatsApp का मोड़ ऐप भी कहते हैं, क्योंकि यह Google Play Store पर उपलब्ध नहीं है। लेकिन GBWhatsApp में ऑफिसियल व्हाट्सएप्प की सभी सुविधाओं के अलावे भी कई अतिरिक्त फीचर्स दिए गए हैं जिस वजह से लोग इसका यूज़ करना पसंद करते हैं।

गूगल प्ले स्टोर पर GB WhatsApp उपलब्ध न होने की वजह से लोगों को इसे ढूंढना बहुत मुश्किल होता है, इसी वजह से हमने आगे इस लेख में GB WhatsApp APK Latest Version Download का लिंक दिया है ताकि आपको कोई दिक्कत न हो। तो चलिए आगे हम जानते हैं कि GB WhatsApp कैसे डाउनलोड करें?

GBWhatsApp की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

App Name GB WhatsApp
Version 8.86
App Size 49.0 MB
Android Version 4.0+

GB WhatsApp कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप भी GB WhatsApp APK Latest Version Download करना चाहते हैं तो उसका लिंक नीचे दिया गया है। जब आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे तो यह ऐप अपने आप डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा। इस वजह से पहले आप उसे डाउनलोड कीजिए।

                     GB WhatsApp APK Download

GB WhatsApp APK डाउनलोड करने के बाद क्या करें?

अगर आपने ऊपर दिए गए लिंक से यह ऐप डाउनलोड कर लिया है तो अब आपको उसे Install करना होगा। लेकिन इनटॉल करने के बाद आपको Unknown Source Installations को इनेबल करना होगा। इसके बारे में हमने नीचे बताया है, इस वजह से नीचे दिए गए स्टेप को ध्यान से पढ़िए :-

  • सबसे पहले आप अपने फोन की Settings में जाइए।
  • उसके बाद Security पर क्लिक कीजिए।
  • अब आप Unknown Source Installations पर क्लिक कीजिए।
  • फिर आप GB WhatsApp पर क्लिक करके Allow कीजिए।

GB WhatsApp चालू कैसे करें?

जिस तरह आप ऑफिसियल व्हाट्सएप्प चालू करते हैं, उसी तरह GB WhatsApp भी चालू किया जाता है, लेकिन फिर भी हमने नीचे कुछ स्टेप के माध्यम से इसके बारे में बताया है। इस वजह से उसे ध्यानपूर्वक पढ़िए :-

  • सबसे पहले आप GB WhatsApp ओपन कीजिए।
  • उसके बाद मोबाइल नंबर दर्ज कीजिए।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा।
  • उस OTP वहां पर दर्ज कीजिए।
  • इस तरह GB WhatsApp चालू हो जाएगा।

GB WhatsApp का इस्तेमाल कैसे करें?

GB WhatsApp का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, यह एक Android एप्लीकेशन है। इस ऐप में कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो व्हाट्सएप्प के ऑफिसियल एप्प में मौजूद नहीं है। इसी वजह से लोगों के बीच यह एप्प बहुत कम समय में प्रचलित हो गया है।

जिस तरह आप ऑफिसियल व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करते हैं उसी तरह आप इसका भी यूज़ कर सकते हैं। लेकिन इसमें कुछ अधिक सुविधा मौजूद है जैसे – चैट का थीम बदलना, फ़ॉन्ट का आकार बदलना तथा इनफार्मेशन को Customize करने जैसे कई सुविधा उपलब्ध है। जब आप इस एप्प को कुछ दिनों तक इस्तेमाल करेंगे फिर आपको कोई दिक्कत नहीं होगी।

क्या GB WhatsApp का यूज़ करना Safe है?

अगर इस प्रश्न का उत्तर हमसे पूछेंगे तो मैं इसका उत्तर ना में दूंगा, क्योंकि यह ऑफिसियल WhatsApp नहीं बल्कि Third Party एप्प है। भले ही इस व्हाट्सएप्प में कई बेहतरीन सुविधा दी गई हो, लेकिन इसका यूज़ करना Safe नहीं है।

अगर आप इसके कुछ फीचर्स को देखकर यूज़ करना चाहते हैं तो मेरे हिसाब से आप किसी ऐसे फोन नंबर का इस्तेमाल कीजिए जो Temporary हो। क्योंकि जब इसके बारे में WhatsApp को मालूम चलेगा तब वो आपके WhatsApp नंबर को बैन कर देगा। यही कारण है कि GB WhatsApp का यूज़ करना Safe नहीं माना जाता है।

GB WhatsApp से संबंधित सवाल व जवाब (FAQ)

अब आपके मन में GB WhatsApp को लेकर कई तरह के प्रश्न उठ रहे होंगे। मैं यह नहीं जानता कि आपक मन में क्या-क्या सवाल चल रहे हैं, लेकिन फिर भी नीचे हमने GB WhatsApp से संबंधित कुछ प्रश्नों के उत्तर दिए हैंजो आप के लिए उपयोगी हो सकता है :-

Q: जीबी व्हाट्सएप कितना सुरक्षित है?

जीबी व्हाट्सएप एक Third Party एप्प है और जब इसके बारे में WhatsApp को मालूम चलेगा। फिर वो आपके नंबर को बैन कर सकता है। इस वजह से जीबी व्हाट्सएप का यूज़ करना सुरक्षित नहीं है।

Q: जीबी व्हाट्सएप और व्हाट्सएप में क्या अंतर है?

ऑफिसियल व्हाट्सएप की तुलना में जीबी व्हाट्सएप में कई अतिरिक्त फीचर्स दी गई है।

Q: सबसे बढ़िया व्हाट्सएप कौन सा है?

अगर फीचर्स के मामले में बात करें तो GB WhatsApp अन्य व्हाट्सएप से बढ़िया माना जाता है।

तो अब आपको यह मालूम चल गया होगा कि GB WhatsApp कैसे डाउनलोड करें? इतना ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कई तरह के प्रश्नों का उत्तर भी मिल गया होगा। मैं आपको एक बार फिर से बता देना चाहता हूं कि जीबी व्हाट्सएप एक UnOfficial एप्प है इस वजह से आप किसी Temporary नंबर का यूज़ कीजिए। क्योंकि जब इसके बारे में ऑफिसियल व्हाट्सएप को मालूम चलेगा तब वो आपके नंबर को बैन कर देगा।

इसे भी अवश्य पढ़िए :-

चीन में हिंदू जनसंख्या कितनी है?

Leave a Comment