गांगुली vs कोहली : दोनों में कौन है सबसे बेहतर कप्तान? वीरेन्द्र सहवाग ने कर दिया खुलासा, फैंस जानकर होंगे हैरान

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बहुत सारे खिलाड़ियों ने कप्तानी की है, जिसमे सौरव गांगुली, महेंद्र सिंह और विराट कोहली का नाम सबसे उपर होता है। क्योंकि इन क्रिकेटरों ने टीम इंडिया के लिए हमेशा अच्छी कप्तानी की है, जिस वजह से आज भी क्रिकेट फैंस उनकी तारीफ करते नजर आते हैं।

सौरव गांगुली, विराट कोहली और वीरेन्द्र सहवाग

वर्तमान में रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम के लिए कप्तानी कर रहे हैं और उनकी कप्तानी में टीम इंडिया अच्छी प्रदर्शन कर रही है। इससे पहले विराट कोहली भारत के कप्तान थे, जिन्होंने इस पद से इस्तीफ़ा दे दिया। उसके बाद रोहित को भारत का अगला कप्तान नियुक्त किया गया।

गांगुली और कोहली में कौन है बेहतर कप्तान

सौरव गांगुली और विराट कोहली के कप्तानी के चर्चे हमेशा उनके समर्थक करते रहते हैं, लेकिन अब टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने इन दोनों खिलाड़ियों की कप्तानी के बारे में अपनी राय रखी है। इसके बारे में बात करते हुए सहवाग ने कहा कि “सौरव गांगुली एक न्यू टीम बनाई और उन्होंने नए खिलाड़ियों का सपोर्ट किया। मुझे संदेह है कि विराट कोहली ने अपने कार्यकाल में शायद ही ऐसा किया हो।”

वीरेन्द्र सहवाग आगे बात करे हुए कहा कि “विराट कोहली की कप्तानी के समय दो से तीन साल में लगभग हर टेस्ट टीम को बदलने का चलन था। चाहे वो जीते या हारे। मेरी नजर में सबसे सबसे बढ़िया कप्तान वो है जो टीम को बनाता है और अपने सभी खिलाड़ियों के अंदर उत्साह लाता है। विराट कोहली ने कुछ खिलाड़ियों का समर्थन किया, लेकिन कुछ का नहीं।”

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने जो बयान दिया है, उससे यह साबित होता है कि विराट कोहली से बेहतर सौरव गांगुली थे। क्योंकि गांगुली अपने सभी खिलाड़ियों का समर्थन करते थे, लेकिन विराट सिर्फ कुछ ही खिलाड़ियों का सपोर्ट करते नजर आए। इस वजह से विराट की कप्तानी में हर दो तीन वर्ष में भारतीय टेस्ट टीम बदलने का चलन हो गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.