Free Fire Game का मालिक कौन है | फ्री फायर गेम किसने बनाया है?

Garena Free Fire Game का मालिक कौन है | फ्री फायर गेम किसने बनाया है | Free Fire Which Country Game | फ्री फायर 1 दिन में कितना कमाता है | फ्री फायर पहले आया या पब्जी

Free Fire Game का मालिक कौन है? क्या आप इसके बारे में जानते हैं अगर नहीं तो यह लेख आप के लिए है, क्योंकि इस आर्टिकल में फ्री फायर गेम से संबंधित बहुत सारी जानकारी दी गई है। Free Fire Game तब से पॉपुलर होना शुरू हुआ, जब भारत सरकार ने पब्जी बैन कर दिया था। उसके बाद लोग फ्री फायर की तरफ जाने लगे, यही कारण है कि लोग इस गेम के बारे में लोग अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। इसी वजह से इस आर्टिकल में बताया गया है कि Garena Free Fire Game Ka Malik Kuan hai या फ्री फायर गेम किसने बनाया है?

Free Fire Game का मालिक कौन है - फ्री फायर गेम किसने बनाया है?

जब भारत में पब्जी बैन हुआ था, उसके बाद फ्री फायर ने तेजी से अपने यूजर में वृद्धि की। यही कारण है यूजर के मामले में Free Fire Game ने पब्जी को भी पीछे छोड़ दिया है। क्योंकि PUBG के टोटल 30 मिलियन एक्टिव यूजर है, वहीं फ्री फायर के टोटल यूजर 100 मिलियन से अधिक हो गई है। यही कारण है कि Free Fire Game खेलने वाले लोग इसके बारे में सभी जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो चलिए अब हम जानते हैं कि Garena Free Fire Game का मालिक कौन है तथा फ्री फायर गेम किसने बनाया है?

Garena Free Fire Game का मालिक कौन है?

भारत तथा अन्य कुछ देशों में बहुत जल्द पॉपुलर होने वाले Garena Free Fire Game का संस्थापक Forrest Li है। इन्होने इस गेम को बनाने के बारे में सोचा था और वो इसके मालिक भी है। बहुत सारे लोग सोच रहे होंगे कि फ्री फायर गेम के नाम से पहले Garena क्यों लगाया जाता है? तो मैं आपको बता दूं कि Garena एक कंपनी है जिसका मालिक Forrest Li है। इसी वजह से फ्री फायर को Garena Free Fire कहते हैं।

फॉरेस्ट ली इस समय अपनी गेमिंग कंपनी Garena के चेयरमैन तथा CEO भी है। फ्री फायर गेम आने से पहले गरेना कंपनी के बारे में बहुत कम लोग जानते थे, लेकिन उसकी नई पहचान Free Fire Game ने दिलाई है। इस गेम को Garena ने साल 2017 में लांच किया था और पिछले चार सालों में इन्होने गेम लवर के दिलों पर राज किया है।

Forrest Li ने साल 2009 में Garena कंपनी की शुरुआत सिंगापुर में की थी और और वहीं पर इसका Headquarters भी है। गरेना एक गेमिंग कंपनी है जिन्होंने साल 2009 से लेकर अब तक टोटल 30 से अधिक गेम का निर्माण कर चुकी है जिसमे Headshot, Arena of Valor, Contra, League of Legends, FIFA, Firefall भी शामिल है जो वर्तमान में पॉपुलर है।

फ्री फायर गेम किसने बनाया है?

गरेना कंपनी के मालिक Forrest Li ने साल 2017 में देखा कि Battle Royale गेम खेलने वाले लोगों के बीच बहुत ज्यादा पॉपुलर हो रहा है, जिसमे PUBG भी शामिल था। लेकिन उस समय दिक्कत यह थी कि सभी बैटल रॉयल गेम पीसी के लिए बनाई गई थी, इसी वजह से फॉरेस्ट ली ने स्मार्टफोन के लिए फ्री फायर गेम का निर्माण किया।

उसके बाद साल साल 2017 में Garena की दो अन्य कंपनी 111dots Studio और Omens Studios को Free Fire Game बनाने का काम सौंप दिया। फिर अगस्त में जाकर पहले इसका बीटा वर्जन रिलीज़ कर दिया गया। उसके बाद 30 सितंबर 2017 को Garena ने फ्री फायर गेम को पूरी दुनिया के लिए लांच कर दिया गया।

अगर आपका भी सवाल था कि फ्री फायर गेम किसने बनाया है? तो अब आपको यह समझ में आ गया होगा कि Garena की दो छोटी कंपनी 111dots Studio तथा Omens Studios ने मिलकर Free Fire Game बनाया है।

जब यह गेम बनाया गया उससे पहले ही पब्जी ने मोबाइल वर्जन के लिए Battle Royale गेम रिलीज़ कर दिया था, जिस वजह से PUBG बहुत जल्दी पॉपुलर हो गया। वहीं फ्री फायर धीरे-धीरे लोगों की नजर में आया, लेकिन उन्हें सबसे अधिक फायदा तब हुआ जब भारत में पब्जी को बैन कर दिया गया था।

Free Fire किस देश का गेम है?

लोगों के मन में यह सवाल तब से आने लगा है जब भारत सरकार ने बहुत सारी चाइनीज ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था। उसके बाद से अधिकतर भारतीय लोग किसी भी ऐप का इस्तेमाल करने से पहले यह अवश्य जानना चाहती है कि वो देश की है। इस वजह से कुछ लोगों के मन में यह प्रश्न अवश्य आया होगा कि Free Fire किस देश का गेम है?

तो मैं आपको बता दूं कि Chinese-Singaporean Businessman है जिस वजह से उनकी गेमिंग कंपनी Garena सिंगापुर की है। यही कारण है कि उनकी फ्री फायर गेम भी सिंगापुर की है। अगर यह गेम चाइनीज होती तो उसे कब का बैन कर दिया गया होता। वर्तमान में इस गेम के टोटल 100 मिलियन एक्टिव यूजर हैं और आने वाले समय में इसकी संख्या और बढ़ती हुई दिखाई दे सकती है।

फ्री फायर 1 दिन में कितना कमाता है?

आपने ऊपर पढ़ा होगा कि फ्री फायर के टोटल एक्टिव यूजर 100 मिलियन है। लेकिन उस गेम से उनकी कितनी इनकम होती है इसके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं होगी। तो मैं आपको बता दूं कि फ्री फायर 1 दिन में 70 मिलियन से अधिक कमाता है, इस तरह हर महीने उनकी इनकम 2100 मिलियन हो जाती है तथा प्रति वर्ष फ्री फायर की इनकम 25200 मिलियन होती है।

फ्री फायर पहले आया या पब्जी

हम सब जानते हैं कि पब्जी का मुकाबला सिर्फ फ्री फायर ही कर सकता है। इन दोनों गेम के बारे में लोगों के मन में तरह-तरह के सवाल आते होंगे और उनमे से एक सवाल यह भी होगा कि फ्री फायर पहले आया या पब्जी। तो मैं आपको बता दूं कि इन दोनों में पहले पब्जी आया उसके बाद फ्री फायर। मोबाइल वर्जन के लिए पब्जी को 23 मार्च 2017 को लांच किया गया था, वहीं फ्री फायर को पूरी दुनिया के लिए 30 सितंबर 2017 को लांच किया गया था।

फ्री फायर गेम से संबंधित सवाल व जवाब (FAQ)

आपने इस लेख में Free Fire Game के कई टॉपिक के बारे में जानकारी प्राप्त की है, लेकिन फिर भी आपके मन में इससे संबंधित कई सवाल आ रहे होंगे। इसी वजह से हमने नीचे कुछ सवाल तथा उसके जवाब दिए हैं जिसके बारे में बहुत सारे लोग जानना चाहते होंगे।

1. क्या फ्री फायर चाइनीस गेम है?

इस सवाल का जवाब है नहीं। क्योंकि फ्री फायर सिंगापुर की गेम हैं।

2. फ्री फायर को कितने लोगों ने डाउनलोड कर रखा है?

Google Play Store पर एक बिलियन से अधिक लोगों ने फ्री फायर को डाउनलोड किया है, लेकिन इसके टोटल एक्टिव यूजर 100 मिलियन है।

3. पब्जी का बाप कौन है?

पब्जी का बाप फ्री फायर है, क्योंकि इसके अलावे फिलहाल कोई ऐसी गेम नहीं है जो पब्जी को टक्कर दे सके।

4. फ्री फायर में सबसे खतरनाक गन कौन सी है?

फ्री फायर गेम का सबसे खतरनाक M1887 को को माना जाता है, क्योंकि इसका हिट डैमेज 100 का है तथा इसके मैगजीन में 2 बुलेट्स भी मौजूत रहती है।

5. फ्री फायर कब आया था इंडिया में?

भारत तथा दुनिया के सभी देशों के लिए 30 सितम्बर 2017 को फ्री फायर लांच किया गया था।

तो अब आपको यह अच्छी तरह समझ में आ गया होगा कि Free Fire Game का मालिक कौन है तथा फ्री फायर गेम किसने बनाया है? इन दोनों के अलावे भी हमने इस आर्टिकल में कई टॉपिक पर चर्चा किया है और उसके बारे में अच्छी तरह से समझाया है। वर्तमान में फ्री फायर गेम दुनिया के सबसे पॉपुलर गेमों की सूची में शामिल है, क्योंकि इसके यूजर लगातार बढ़ रहे हैं। यही कारण है कि इनकी कमाई भी हर महीने 2100 मिलियन हो जाती है।

इसे भी पढ़िए :-

CNG और LPG में अंतर क्या-क्या है?

डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *