इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 63 रनों से रौंदा, मैच में बने 10 वर्ल्ड रिकॉर्ड, हैरी-डकेट ने रचा इतिहास, विराट-रोहित को छोड़ा पीछे

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच 7 टी-20 मैचों की श्रृंखला खेली जा रही है। इस सीरीज का तीसरा मुकाबला शुक्रवार को खेला गया है, जिसमें मेहमान अंग्रेज की टीम ने पाकिस्तान को 63 रनों के अंतर से बुरी तरह हरा दिया है। उस मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाज बेन डकेट और हैरी ब्रूक ने बेहतरीन अर्धशतक लगाया है। इस वजह से इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करती हुई 20 ओवर में सिर्फ तीन विकेट खोकर 221 रनों का स्कोर खड़ा किया है।

हैरी ब्रूक और बेन डकेट

उसके जवाब में पाकिस्तान की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर सिर्फ 158 रन बना पाई। इस वजह से उन्हें 63 रनों के अंतर से हार का सामना करना पड़ा है। पाकिस्तान की तरफ से शान मसूद सबसे अधिक 66 रन बनाए हैं। उस मैच में दोनों टीमों की तरफ से कई बेहतरीन रिकॉर्ड बनते और टूटते नजर आए हैं तो चलिए अब हम उसके बारे में जानते हैं।

1. इंग्लैंड की टीम इस मैच में पहले बल्लेबाजी करती हुई 221 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया है। इसी के साथ मोईन अली की कप्तानी में यह इंग्लैंड टीम का सबसे बड़ा स्कोर हो गया है।

2. इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज हैरी ब्रूक और बेन डकेट इस मैच में चौथे विकेट के लिए 139 रनों की साझेदारी की है। यह टी-20 क्रिकेट में इंग्लैंड की तरफ से चौथे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है।

3. पाकिस्तान के खिलाफ मैच में हैरी ब्रूक और बेन डकेट जैसे ही 139 रनों की पार्टनरशिप की है। इसी के साथ टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उनकी यह दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी हो गई है। इससे पहले साल 2016 में डेविड वॉर्नर और ग्लेन मैक्सवेल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टी-20 मैच में चौथे विकेट के लिए 161 रनों की साझेदारी की थी।

4. मोईन अली की कप्तानी वाली इंग्लैंड की टीम ने पिछले मैच में पाकिस्तान को 63 रनों के बड़े अंतर से हराया है। इसी के साथ इंग्लैंड की टीम मोईन अली की कप्तानी में सबसे अधिक रनों के अंतर से जीत दर्ज की है।

5. इस मैच में इंग्लैंड ने जैसे ही पाकिस्तान को 63 रनों से हराया है। उसी के साथ टी-20 क्रिकेट मे उन्होंने पहली बार इतने रनों के अंतर से हराया है। इससे पहले इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 50 से अधिक रनों से नहीं हराया था।

6. इंग्लैंड के 23 वर्षीय युवा बल्लेबाज हैरी ब्रूक ने इस मैच में 81 रनों की इनिंग खेली है। उन्होंने सिर्फ सातवीं पारी में 80 से अधिक रनों की पारी खेली है। वहीं विराट कोहली को इस के लिए 32 और रोहित शर्मा को 43 टी-20 मैच खेलने पड़े थे।

7. पाकिस्तान के खिलाफ इस टी-20 मैच में बेन डकेट ने 42 गेंदों पर 70 रनों की नॉट आउट पारी खेली है। डकेट अपने करियर के सिर्फ चौथी पारी में 70 रनों की पारी खेली है। टी-20 में इतनी बड़ी इनिंग खेलने के लिए रोहित शर्मा को 15 और विराट कोहली को 11 मैचों का इंतजार करना पड़ा था।

8. हैरी ब्रूक एक तूफानी बल्लेबाज है जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में 5 गगनचुंबी छक्का लगाया है। टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में यह पहला मौका है जब उन्होंने एक पारी में 5 छक्का लगाया है। इससे पहले 6 पारियों में उन्होंने सिर्फ चार छक्का लगाया था।

9. पाकिस्तान के बल्लेबाज शान मसूद इंग्लैंड के खिलाफ मैच में 66 रनों की नॉट आउट पारी खेली है। मसूद अपने टी-20 करियर के तीसरे मैच में अर्धशतक लगाया है। वहीं विराट कोहली को इस के लिए 10 मैच खेलने पड़े थे।

10. इंग्लैंड के लेग स्पिनर आदिल रशीद पाकिस्तान के खिलाफ मैच में दो विकेट चटकाया है। इसी के साथ टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में उन्होंने नेपाल के युवा स्पिन गेंदबाज संदीप लामिछाने को पीछे छोड़ दिया है। लामिछाने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 85 विकेट हासिल किया है, इस वजह से अब रशीद के नाम 87 विकेट हो गए हैं।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से रौंदा, मैच में बने 10 वर्ल्ड रिकॉर्ड, रोहित-कार्तिक ने रचा इतिहास

Leave a Reply

Your email address will not be published.