ENG vs NZ: जो रूट ने बनाया महा रिकॉर्ड, इस मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़कर रचा इतिहास, जानकर आप भी होंगे हैरान

जो रूट वर्तमान में दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक है। क्योंकि वो अपनी टीम के लिए हमेशा अच्छी बल्लेबाजी करने का प्रयास करते हैं, जिसमे उन्हें सफलता भी मिली है। रूट इन दिनों न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने में व्यस्त है, जिसका पहला मुकाबला खेला जा चुका है।

जो रुट और सचिन तेंदुलकर

न्यूजीलैंड के विरुद्ध पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम को 5 विकेट से जीत मिली है, लेकिन उस जीत में जो रूट का सबसे बड़ा योगदान रहा है। क्योंकि एक समय इंग्लैंड टीम के कई बल्लेबाज जल्दी आउट हो गए थे, लेकिन जो रूट ने एक छोड़ संभाले रखा। इस वजह से उनकी टीम लक्ष्य प्राप्त करने में सफल रही।

जो रूट ने लगाया बेहतरीन शतक

इंग्लैंड टेस्ट टीम के पूर्व कप्तान जो रूट न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली बार पारी में 15 गेंदों का सामना करते हुए सिर्फ 11 रन बना पाए थे। लेकिन दूसरी पारी में उनका बल्ला बहुत बढ़िया चला। जिस वजह से उस दौरान रूट 170 गेंदों का सामना करते हुए 115 रनों की नाबाद पारी खेली, जिसमे 12 चौके भी शामिल थे। इसी के साथ उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है तो चलिए अब हम उस रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं।

जो रूट ने बनाया ये खास रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में लॉर्ड्स के मैदान पर जो रूट 115 रनों की पारी खेलते ही उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 10000 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है। इसी के साथ जो रूट दुनिया के 14वें ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 10000 या उससे अधिक रन बनाया है। इसके अलावा रूट दुनिया के दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने सबसे कम आयु में 10 हजार रन पूरा किया है। इससे पहले एलिस्टर कुक ने ऐसा किया था।

इस मामले में सचिन को छोड़ा पीछे

जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में जब 10 हजार रनों का आंकड़ा पार किया है, उस दौरान उनकी आयु 31 साल 157 दिन थी। इस मामले में उन्होंने क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है। आपको बता दें कि रूट से पहले इंलैंड के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने भी 31 साल 157 दिन की आयु में यह कारनामा किया था। इस तरह रूट ने इस मामले में कुक की बराबरी कर ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.