साल 2021 में दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है? देखें टॉप-15 की सूची

साल 2021 में दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है | Duniya Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai List in Hindi | दुनिया के सबसे अमीर आदमी 2021 List | विश्व का सबसे अमीर आदमी 2021 List | दुनिया के 15 सबसे अमीर आदमी 2021

दुनिया में अमीर लोगों की कोई कमी नहीं हैं, लेकिन उनमे से कुछ ऐसे लोग हैं जो विश्व में सबसे अधिक पैसे वालों की सूची में शामिल हैं। इस लिस्ट में अक्सर बदलाव होते रहते हैं और ऐसा तब होता है जब पैसों के मामले में एक अरबपति दूसरे अरबपति से आगे निकल जाता है। इस वजह से कई बार हम सोचने लगते हैं कि साल 2021 में दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है?

Duniya Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai

जब भी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची के बारे में बात होती है तब लोग उनमे से कुछ गिने-चुने अरबपतियों के बारे में ही बात करते हैं, क्योंकि वो विश्व के कुछ ही अरबपतियों के बारे में जानते हैं। पिछले कुछ सालों से अमीरों की सूची में बहुत ज्यादा बदलाव देखने को मिला है। इसी वजह से लोग Duniya Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai इसकी सूची के बारे में जानना चाहते रहते हैं।

आगे इस लेख में आपको जानने को मिलेगा कि साल 2021 में दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है?, Duniya Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai List in Hindi, विश्व का सबसे अमीर आदमी 2021 की सूची तथा इसके अलावे भी कई अन्य सवालों के जवाब।

Table of Contents

साल 2021 में दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है?

साल 2021 में दुनिया का सबसे अमीर आदमी एलन मस्क है जो स्पेसएक्स (SpaceX) तथा टेस्ला (Tesla) कंपनी के मालिक हैं। इस समय एलन मस्क की कुल संपत्ति 193 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो चुकी है जिस वजह से वो दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन चुके हैं। इस मामले में उन्होंने अमेज़न के मालिक जेफ बेज़ोस को पीछे छोड़ दिया है।

एलन मस्क का पूरा नाम एलन रीव मस्क (Elon Reeve Musk) है जिसका जन्म दक्षिण अफ्रीका की राजधानी प्रिटोरिया में 28 जून 1971 को हुआ था, लेकिन वो अमेरिका में रहते हैं जिस वजह से एलन मस्क दक्षिण अफ्रीका मूल के अमेरिकन उधमी तथा बिजनेसमैन हैं।

एलन मस्क स्पेसएक्स और टेस्ला के संस्थापक, सीईओ और चीफ इंजिनियर हैं, इसके अलावे वो एक निवेशक भी है। टेस्ला इंक (Tesla Inc) एक ऐसी कंपनी है जो इलेक्ट्रिक कार बनाने का काम करती है। पिछले कुछ वर्षों में इस कंपनी की मार्केट वैल्यू में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली है यही कारण है कि एलन मस्क साल 2021 में दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में पहले स्थान पर है।

साल 2021 में दुनिया के 15 सबसे अमीर आदमी की सूची

इस लेख में ऊपर आपने यह तो जान लिया कि साल 2021 में दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है? लेकिन नीचे हमने विश्व के उन टॉप-15 लोगों की सूची दी है जो वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं। यह लिस्ट हमने इसलिए दिया है, क्योंकि कुछ लोग इतने अरबपतियों के बारे में नहीं जानते हैं।

रैंक नाम  देश  कंपनी  कुल संपत्ति
01. एलन मस्क (Elon Musk) अमेरिका स्पेसएक्स तथा टेस्ला 193 बिलियन डॉलर
02. जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos) अमेरिका अमेज़न 192 बिलियन डॉलर
03. बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) फ्रांस LVMH 161 बिलियन डॉलर
04. बिल गेट्स (Bill Gates) अमेरिका माइक्रोसॉफ्ट 151 बिलियन डॉलर
05. मार्क ज़ुकेरबर्ग (Mark Zuckerberg) अमेरिका फेसबुक 137 बिलियन डॉलर
06. लैरी पेज (Larry Page) अमेरिका गूगल 127 बिलियन डॉलर
07. सर्गी ब्रिन (Sergey Brin) अमेरिका गूगल 122 बिलियन डॉलर
08. स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) अमेरिका माइक्रोसॉफ्ट 108 बिलियन डॉलर
09. वॉरेन बफे (Warren Buffett) अमेरिका बर्कशायर हाथवे 104 बिलियन डॉलर
10. लैरी एलिसन (Larry Ellison) अमेरिका ओरेकल कॉर्पोरेशन 102 बिलियन डॉलर
11. फ्रेंकोइस बेटनकोर्ट मेयर्स (Françoise Bettencourt Meyers) फ्रांस एलओरल (L’Oreal) 91.6 बिलियन डॉलर
12. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) भारत रिलायन्स इण्डस्ट्रीज 84.1 बिलियन डॉलर
13. अमेंसियो ओर्टेगा (Amancio Ortega) स्पेन इंडीटेक्स (Inditex) 74.4 बिलियन डॉलर
14. झोंग शानशान (Zhong Shanshan) चीन नोंग्फू स्प्रिंग (Nongfu Spring) 66.4 बिलियन डॉलर
15. जिम वाल्टन (Jim Walton) अमेरिका वॉल मार्ट (Walmart) 65.7 बिलियन डॉलर

यहां तक आपको यह जानकारी मिल गई कि साल 2021 में दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है? तथा टॉप-15 सबसे अधिक अमीर लोगों की सूची। आगे हमने इस लेख में उन सभी 15 अरबपतियों के बारे में थोड़ा विस्तार से बताया है, क्योंकि उनमे से कुछ के बारे में अधिकतर लोगों के पास कोई जानकारी नहीं होगी।

1. एलन मस्क (Elon Musk) – 193 बिलियन डॉलर

दक्षिण अफ्रीका मूल के अमेरिकन बिजनेसमैन एलन मस्क इस समय दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं जिनकी नेट वर्थ 193 बिलियन डॉलर है। एलन मस्क स्पेसएक्स तथा इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला इंक के मालिक हैं। पिछले कुछ सालों के भीतर उनकी आय में काफी तेजी से बढ़ोतरी हुई है जिस वजह से वो फिलहाल दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में पहले स्थान पर हैं।

2. जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos) – 192 बिलियन डॉलर

जेफ बेज़ोस दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न के मालिक हैं जिसकी शुरुआत उन्होंने 5 जुलाई 1994 को एक गैराज से की थी, लेकिन देखते ही देखते ही जेफ बेज़ोस अमेरिका ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के सबसे बड़े कारोबारी की सूची में आ गए। इसी वजह से आज वो दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी है जिनकी टोटल नेट वर्थ 192 बिलियन डॉलर हो चुकी है। इससे पहले जेफ बेज़ोस विश्व के सबसे अमीर आदमी की सूची में पहले स्थान पर थे, लेकिन फ़िलहाल इस मामले में वो एलन मस्क से पिछड़ गए हैं।

3. बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) – 161 बिलियन डॉलर

बर्नार्ड अर्नाल्ट फ़्रांस के बिजनेसमैन, निवेशक तथा कला संग्रहकर्ता (ART Collector) हैं। बर्नार्ड अर्नाल्ट एलवीएमएच (LVMH) के मालिक है जो एक लग्जरी गुड्स कंपनी है। साल 2019 में बर्नार्ड 100 बिलियन डॉलर की संपत्ति वाले लोगों की सूची में शामिल हुए थे, लेकिन पिछले दो सालों में उनकी आय में पहले से बहुत ज्यादा इजाफा हुआ है जिस वजह से फिलहाल उनकी टोटल संपत्ति 161 बिलियन डॉलर की हो चुकी है।

4. बिल गेट्स (Bill Gates) – 151 बिलियन डॉलर

बिल गेट्स को लगभग हर कोई जानता है, क्योंकि वो लंबे समय तक दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में पहले स्थान पर रहे हैं। बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मालिक है जो एक ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) है। फिलहाल बिल गेट्स की कुल संपत्ति 151 बिलियन डॉलर है, जिस वजह से वो विश्व के चौथे सबसे अमीर शख्स है।

5. मार्क ज़ुकेरबर्ग (Mark Zuckerberg) – 137 बिलियन डॉलर

मार्क ज़ुकेरबर्ग को भी बहुत सारे लोग जानते हैं, क्योंकि वो फेसबुक के संस्थापक तथा उसके मालिक है। फेसबुक एक अमेरिकन सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। मार्क ज़ुकेरबर्ग इसी फेसबुक की मदद से आज दुनिया के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं और उनकी टोटल नेट वर्थ 137 बिलियन डॉलर हो गई है। आने वाले समय में मार्क ज़ुकेरबर्ग इस सूची में ऊपर जा सकते हैं, क्योंकि उनकी आय में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

6. लैरी पेज (Larry Page) – 127 बिलियन डॉलर

लैरी पेज अमेरिका के उद्योगपति तथा कंप्यूटर वैज्ञानिक है जिन्होंने सर्गी ब्रिन के साथ मिलकर 4 सितम्बर 1998 को गूगल की खोज की थी, जो अब दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन बन चुकी है। लैरी पेज की इनकम में लगातार वृद्धि देखने को मिल रहा है जिस वजह से उनकी टोटल संपत्ति 127 बिलियन डॉलर की हो गई है।

7. सर्गी ब्रिन (Sergey Brin) – 122 बिलियन डॉलर

सर्गी ब्रिन भी अमेरिका के सॉफ्टवेयर डेवलपर, कंप्यूटर वैज्ञानिक तथा एक उद्यमी हैं। इन्होने लैरी पेज के साथ मिलकर गूगल की खोज की थी, जिसे विश्व की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी के रुप में जाना जाता है। इस समय सर्गी ब्रिन दुनिया के सातवें सबसे अमीर व्यक्ति है और उनकी कुल संपत्ति 122 बिलियन डॉलर की है।

8. स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) – 108 बिलियन डॉलर

स्टीव बाल्मर का पूरा नाम स्टीवन एंथोनी बाल्मर है जो एक अमेरिकी बिजनेसमैन तथा निवेशक हैं। इसके अलावा उन्होंने साल 2000 से लेकर 2014 तक माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम किया है। फिलहाल स्टीव बाल्मर नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (NBA) के Los Angeles Clippers के मालिक हैं। इस समय स्टीव बाल्मर की टोटल संपत्ति 108 बिलियन डॉलर की है।

9. वॉरेन बफे (Warren Buffett) – 104 बिलियन डॉलर

वॉरेन बफे अमेरिकी बिजनेसमैन तथा निवेशक है। उन्हें शेयर बाज़ार का सबसे बड़ा निवेशक माना जाता है, क्योंकि वो दुनिया के सबसे सफल ट्रेडर है। इसी वजह से शेयर बाजार में ट्रेड करने वाले लोग उन्हें सबसे अधिक फॉलो करते हैं। इसके अलावे वॉरेन बफे बर्कशायर हैथवे कंपनी के मालिक है। फिलहाल वॉरेन बफे की टोटल नेट वर्थ 104 बिलियन डॉलर है।

10. लैरी एलिसन (Larry Ellison) – 102 बिलियन डॉलर

लैरी एलिसन अमेरिकी व्यवसायी और निवेशक हैं तथा ओरेकल के फाउंडर है। वर्तमान में लैरी एलिसन दुनिया के दसवें सबसे अधिक व्यक्ति है, इस मुकाम को हासिल करने के लिए उन्होंने अपनी जिंदगी में बहुत मेहनत की है। इस समय लैरी एलिसन की टोटल संपत्ति 102 बिलियन डॉलर है।

11. फ्रेंकोइस बेटनकोर्ट मेयर्स (Françoise Bettencourt Meyers) – 91.6 बिलियन डॉलर

फ्रेंकोइस बेटनकोर्ट मेयर्स फ़्रांस की रहने वाली महिला है और वो दुनिया के सबसे अधिक अमीर लोगों की सूची में 11वें नंबर पर है तथा विश्व की सबसे अधिक पैसो वाली महिला है। फ्रेंकोइस बेटनकोर्ट मेयर्स कॉस्मेटिक ब्रांड एलओरल (L’Oreal) कंपनी की मालिक है। इस समय उनकी टोटल संपत्ति 91.6 बिलियन डॉलर की है।

12. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) – 84.1 बिलियन डॉलर

भारतीय बिजनेसमैन मुकेश अंबानी इंडिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक है। इस समय मुकेश अंबानी भारत तथा एशिया के पहले और दुनिया के 12वें सबसे अधिक धनी व्यक्ति है। फिलहाल मुकेश अंबानी की टोटल नेट वर्थ 84.1 बिलियन डॉलर की है।

13. अमेंसियो ओर्टेगा (Amancio Ortega) – 74.4 बिलियन डॉलर

अमेंसियो ओर्टेगा स्पेन के अरबपति तथा वहां के बिजनेसमैन हैं। अमेंसियो इंडीटेक्स (Inditex) नामक कपड़ों की कंपनी के मालिक है। इस ब्रांड के सभी कपड़े कम कीमत में अच्छी गुणवत्ता के मिल जाते हैं। अमेंसियो ओर्टेगा फिलहाल दुनिया के 13वें सबसे अमीर व्यक्ति है जिसकी कुल संपत्ति 74.4 बिलियन डॉलर की है।

14. झोंग शानशान (Zhong Shanshan) – 66.4 बिलियन डॉलर

झोंग शानशान चीनी व्यापारी है जो नोंग्फू स्प्रिंग (Nongfu Spring) के संस्थापक और मालिक है। इसके अलावे वो चीन के पहले एशिया के दूसरे और दुनिया के 14वें सबसे अधिक अमीर शख्स हैं। झोंग शानशान की टोटल नेट वर्थ 66.4 बिलियन डॉलर की है यह मुकाम उन्होंने पिछले एक से ढेढ़ सालों में हासिल की है, क्योंकि कोविड-19 के आने के बाद उनकी आय में तेजी से वृद्धि हुई है। इससे साफ़ है कि उन्होंने कोरोना महामारी का अच्छी तरह इस्तेमाल किया है।

15. जिम वाल्टन (Jim Walton) – 65.7 बिलियन डॉलर

जिम वाल्टन अमेरिकी व्यवसायी और वॉल मार्ट कंपनी के उत्तराधिकारी है। क्योंकि इस कंपनी की शुरुआत जिम वाल्टन के पिता सैम वाल्टन ने 2 जुलाई 1962 को की थी। वॉल मार्ट वर्तमान में दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी है, इसी वजह से जिम वाल्टन की कुल संपत्ति 65.7 बिलियन डॉलर हो चुकी है।

टॉप-15 की सूची में सिर्फ एक भारतीय मौजूद

भारत में टोटल 140 अरबपति मौजूद है, इसी के साथ इंडिया दुनिया का तीसरा ऐसा देश हैं जहां पर सबसे अधिक अरबपति है। लेकिन इसके बावजूद भी दुनिया के टॉप-15 सबसे अधिक अमीर लोगों की सूची में सिर्फ एक भारतीय मौजूद है जिसका नाम मुकेश अंबानी है। इसके अलावे कोई इंडियन अरबपति टॉप-15 की सूची में नहीं है, लेकिन आने वाले समय में इस लिस्ट में कई भारतीय अरबपति दिख सकते हैं, क्योंकि अब भारत में भी बिज़नस को बढ़ावा दिया जा रहा है।

सबसे अधिक अरबपति वाले दुनिया के टॉप-10 देश

आपने ऊपर दुनिया के टॉप-15 सबसे अधिक अमीर व्यक्ति के बारे में जान लिया है, लेकिन अब हम यह बताने वाले हैं कि दुनिया के किस देश में कितने अरबपति है। क्योंकि किसी देश की अर्थव्यवस्था में वहां के अरबपतियों का भी अहम योगदान होता है तो चलिए अब हम दुनिया के उन टॉप-10 देश के बारे में जानते हैं जहां पर सबसे अधिक अरबपति है।

क्रम संख्या  देश  अरबपतियों की टोटल संख्या
01. संयुक्त राज्य अमेरिका 724
02. चीन 698
03. भारत 140
04. जर्मनी 136
05. रूस 117
06. हांगकांग 67
07. ब्राजील 45
08. यूनाइटेड किंगडम 45
09. कनाडा 44
10. फ्रांस 39

इस लेख से जुड़ी कुछ सवाल व उसके जवाब (FAQ)

इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद कुछ लोगों के मन में तरह-तरह के प्रश्न आ सकते हैं जिसे दूर करने के लिए हमने नीचे कुछ सवाल और उसके जवाब दिए हैं। अगर आपके मन में भी इस लेख से संबंधित कोई सवाल है तो नीचे दी गई प्रश्न तथा उसके उत्तर अवश्य पढ़िए। उम्मीद करता हूं कि नीचे आपके सवाल तथा उसके जवाब मिल जाएंगे।

1. दुनिया का सबसे पैसे वाला आदमी कौन है?

साल 2021 में दुनिया का सबसे अधिम अमीर या पैसे वाला आदमी एलन मस्क है जिसकी टोटल संपत्ति 193 बिलियन अमेरिकी डॉलर की है।

2. एशिया में सबसे अमीर आदमी कौन है?

एशिया का सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी है जिसकी टोटल संपत्ति 84.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर है।

3. चीन का सबसे धनी व्यक्ति कौन है?

इस समय चीन का सबसे अमीर व्यक्ति जोंग शानशान है जिसकी कुल संपत्ति 66.4 बिलियन डॉलर की है।

4. भारत में सबसे अमीर आदमी कौन है?

भारत में सबसे अधिक पैसे वाला या सबसे अधिक अमीर आदमी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी है जिसकी टोटल नेट वर्थ 84.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की है।

5. एलन मस्क के पास कितने पैसे हैं?

फिलहाल एलन मस्क के पास दुनिया में सबसे अधिक 19300 करोड़ डॉलर की टोटल संपत्ति है।

साल 2021 में दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है? इसके बारे में आपने इस लेख में विस्तार से जान लिया है। इस आर्टिकल में हमने दुनिया के टॉप-15 सबसे अधिक अमीर लोगों के बारे में बताया है। इसके अलावे भी दुनिया में बहुत सारे अरबपति है जो लगातार अपनी आय में वृद्धि कर रहे हैं। विश्व के टॉप-15 लोगों की सूची में जब भी कोई बदलाव होगा तब हम इस आर्टिकल को अपडेट कर देंगे। इस वजह से आप इस लेख साथ हमेशा जुड़े रहिए।

इसे भी पढ़िए :-

दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग कौन सी है?

एशिया का सबसे अमीर आदमी कौन है?

भारत में कुल कितने धर्म है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *