अजीत चंदीला नाम याद है आपको या भूल गए , बीसीसीआई ने दी बड़ी राहत , क्या मैदान पर वापसी संभव होगी?

अजीत चंदीला, एस श्रीसंत और अंकित चव्हाण… दो चीजें जो इन 3 भारतीय क्रिकेटरों को जोड़ती हैं, आईपीएल और स्पॉट फिक्सिंग हैं। 2013 में यानी 10 साल पहले जब आईपीएल फिक्सिंग का दाग लगा था तो ये तीन खिलाड़ी उसके केंद्र में थे. तब पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज एस श्रीसंत, अंकित चव्हाण और अजीत चंदीला पर स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगाया गया था।

अजीत चंदीला नाम याद है आपको या भूल गए , बीसीसीआई ने दी बड़ी राहत , क्या मैदान पर वापसी संभव होगी?
अजीत चंदीला नाम याद है आपको या भूल गए , बीसीसीआई ने दी बड़ी राहत , क्या मैदान पर वापसी संभव होगी?

तीनों राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल रहे थे। इसके बाद इन तीनों का क्रिकेट करियर पटरी से उतर गया. हालांकि, एस श्रीसंत और अंकित चव्हाण की जिंदगी वापस पटरी पर आ गई। श्रीसंत ने घरेलू क्रिकेट भी खेला। लेकिन, चंदीला अभी भी क्रिकेट के मैदान से दूर हैं। लेकिन, अब उन्हें राहत मिल गई है।

बीसीसीआई ने अजीत चंदीला को राहत दी

2013 स्पॉट फिक्सिंग मामले में आजीवन प्रतिबंध झेल रहे अजीत चंदीला को बीसीसीआई ने बड़ी राहत दी है। बीसीसीआई ने उनकी वापसी के दरवाजे खोल दिए हैं।

चंदीला पर आजीवन प्रतिबंध हटा

बीसीसीआई के लोकपाल विनीत सरन ने अजीत चंदीला पर से आजीवन प्रतिबंध हटाने का फैसला किया है। इसने 2016 से प्रभावी प्रतिबंध को घटाकर 7 साल कर दिया है। लोकपाल विनीत सरन ने अपने आदेश में कहा, ‘बीसीसीआई ने 17/5/23 को अजीत चंदीला को सभी क्रिकेट गतिविधियों से निलंबित कर दिया।

याचिकाकर्ता के खिलाफ शुरू की गई आपराधिक कार्यवाही के अलावा, बीसीसीआई ने अनुशासनात्मक कार्यवाही भी शुरू की। नवंबर 2019 में दायर एक याचिका में, याचिकाकर्ता ने बीसीसीआई से एस श्रीसंत और अंकित चव्हाण की तरह आजीवन प्रतिबंध हटाने की अपील की, जिसे स्वीकार कर लिया गया है।

इस फैसले में, बीसीसीआई लोकपाल ने आगे कहा कि बीसीसीआई अनुशासन समिति के दिनांक 18.01.2016 के आदेश से अजीत चंदीला पर लगाए गए आजीवन प्रतिबंध को घटाकर 7 साल कर दिया गया है।

क्या चंदीला वापसी कर सकते हैं?

इससे पहले, 2017 में, केरल उच्च न्यायालय ने 2013 के आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग कांड के मद्देनजर बीसीसीआई द्वारा एस श्रीसंत पर लगाए गए आजीवन प्रतिबंध को हटा दिया था। इसके बाद श्रीसंत ने पिछले साल केरल के लिए रणजी ट्रॉफी से घरेलू क्रिकेट में वापसी की। वह आईपीएल ऑक्शन में भी उतरे थे।

वहीं, प्रतिबंध हटने के बाद अंकित चव्हारण ने भी मुंबई के एक क्लब के साथ खेलना शुरू किया। अब देखना दिलचस्प होगा कि अजीत चंदीला मैदान पर वापसी करते हैं या नहीं। क्योंकि चंदीला अब 39 साल के हो गए हैं।

Cricket Australia : बारह साल की उम्र में मां ने छोड़ा साथ , 38 शतक, अब दो साल जेल की सजा

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *