धोनी, रोहित या गौतम गंभीर, इन तीनों में से आईपीएल इतिहास के अब तक के सर्वश्रेष्ठ कप्तान कौन हैं, यह आंकड़ों को देखकर स्पष्ट होगा

जैसे-जैसे आईपीएल नजदीक आ रहा है सभी की उत्सुकता बढ़ती जा रही है. अगले महीने दिसंबर में मिनी ऑक्शन होने जा रहा है। नीलामी के बाद टीम पूरी तरह से साफ नजर आने लगेगी।

आईपीएल 2008 से खेला जा रहा है। यह लीग दुनिया की सबसे लोकप्रिय और महंगी लीग है। इस लेख में हम इंडियन प्रीमियर लीग के तीन सर्वश्रेष्ठ कप्तानों के बारे में बात करने जा रहे हैं।

महेन्द्र सिंह धोनी
भविष्य में जब भी क्रिकेट की बात होगी तो महेंद्र सिंह धोनी का नाम बड़े गर्व से लिया जाएगा। माही 2008 से आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं। उन्होंने चेन्नई को चार बार चैंपियन बनाया है। बता दें कि धोनी की टीम चेन्नई पर भी दो साल का बैन लगा था।

पूरे रिकॉर्ड की बात करें तो महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई की टीम को 210 में से 123 मैचों में जीत दिलाई है. उनका सफलता प्रतिशत 58.85 रहा है। बहुत संभव है कि आने वाला आईपीएल सीजन महेंद्र सिंह धोनी का आखिरी आईपीएल हो.

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा ने आईपीएल में एक अलग ही इतिहास रचा है। रोहित उस समय कप्तान बने जब रिकी पोंटिंग और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज टीम में खेल रहे थे। रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस को पांच बार चैंपियन बनाया है, जो आईपीएल में सबसे बड़ा रिकॉर्ड है।

रोहित शर्मा ने 143 मैचों में मुंबई इंडियंस की कप्तानी की है और 79 मैचों में टीम को जीत दिलाई है। सफलता प्रतिशत की बात करें तो यह 56.64 है। वह महेंद्र सिंह धोनी के बाद सबसे सफल कप्तान हैं।

गौतम गंभीर
महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा के बाद गौतम गंभीर तीसरे नंबर पर आते हैं। गौतम ने कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार चैंपियन बनाया है। गौतम गंभीर ने 129 मैचों में गंभीर की कप्तानी की है, जिसमें उन्होंने 71 मैचों में अपनी टीम को जीत दिलाई है. गौतम गंभीर का सक्सेस पर्सेंटेज की बात करें तो यह 55.42 रहा है।

घरेलू टूर्नामेंट में धमाल मचा रहा अगला युवराज सिंह जल्द ही टीम इंडिया में एंट्री करेंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *