विज्ञापन

CSK vs MI: मुंबई की जीत के बाद बने कुल 11 बड़े रिकॉर्ड, लेकिन CSK के नाम दर्ज हुआ अनचाहा रिकॉर्ड, जिसे कोई भी टीम नहीं बनाना चाहेगी

मुंबई इंडियंस की टीम भले ही आईपीएल 2022 से सबसे पहले बाहर हो चुकी है, लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ इस वर्ष इंडियन प्रीमियर लीग के 59वें मुकाबले में एमआई की टीम ने धमाकेदार जीत हासिल की है। इस वजह से मुंबई ने अब चेन्नई को भी आईपीएल के मौजूदा सीजन से पूरी तरह बाहर कर दिया है।

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स
विज्ञापन

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेले गए मैच में एमआई टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। उसके बाद सीएसके की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 97 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। फिर चेन्नई की टीम इस स्कोर को आसानी से 5 विकेट खोकर प्राप्त कर लिया।

मुंबई की जीत के बाद बने 11 बड़े रिकॉर्ड

मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस की टीम ने चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल 2022 के 59वें मुकाबले में 5 विकेट से हरा दिया। उस दौरान दोनों टीमों के कई खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। इस वजह से दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने मिलकर कई अच्छे और बुरे रिकॉर्ड अपने नाम किया। तो चलिए अब हम आपको उन रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं जो एमआई और सीएसके के बीच खेले गए मैच के दौरान देखने को मिला।

विज्ञापन

1. चेन्नई सुपर किंग्स के सलामी बल्लेबाज डेवन कॉनवे टी-20 क्रिकेट में टोटल 3996 रन बनाए हैं। उस दौरान कॉनवे 90 बार आउट होकर पवेलियन लौटे हैं, लेकिन उसमे से वो सिर्फ दो बार एलबीडब्ल्यू आउट हुए हैं। इससे पहले साल 2013 में डेवन कॉनवे को एलबीडब्ल्यू को आउट होना पड़ा था।

2. चेन्नई सुपर किंग्स के अनुभवी ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो को अधिक बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिल पाता है। इस वजह से साल 2016 के बाद ब्रावो सिर्फ एक बार 20 या उससे अधिक गेंदों का सामना किया है।

3. मुंबई इंडियंस की टीम ने इस मैच में पावरप्ले के अंदर चेन्नई सुपर किंग्स के 5 विकेट झटक दिए थे। इसी साथ इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस चौथी बार यह कारनामा किया है। इस मामले में दूसरे स्थान पर राजस्थान रॉयल है, जिन्होंने दो बार ऐसा किया है।

4. मुंबई इंडियंस के खिलाफ पिछले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए मात्र 97 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। इसी के साथ आईपीएल में सीएसके दूसरी बार सबसे कम स्कोर पर ऑल आउट हुई है। इससे पहले साल 2013 में मुंबई ने ही चेन्नई को मात्र 79 रनों पर ऑल आउट कर दिया था।

5. मुंबई इंडियंस के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 33 गेंदों पर 4 चौके और 2 गगनचुंबी छक्के की मदद से 36 रनों की नॉट आउट पारी खेली है। इसी के साथ आईपीएल में 21वीं बार धोनी ने सीएसके के लिए सबसे बड़ी पारी खेली है।

6. एमआई टीम के ऑलराउंडर डेनियल सैम्स ने सीएसके के खिलाफ 4 ओवर में 16 रन देकर तीन विकेट हासिल किया है। इसी के साथ उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में पहली बार तीन विकेट हासिल किया है, क्योंकि इससे पहले उन्होंने कभी भी तीन विकेट एक मैच में नहीं लिया था।

7. चेन्नई टीम के युवा तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी ने मुंबई के खिलाफ 4 ओवर में 23 रन देकर 3 विकेट चटकाया है। इसी के साथ आईपीएल 2022 में मुकेश चौधरी पावरप्ले में सबसे अधिक 11 विकेट झटक चुके हैं। उसके बाद इस मामले में दूसरे स्थान पर 10 विकेट के साथ मोहम्मद शमी का नाम मौजूद है।

8. एमआई और सीएसके के बीच मैच में दोनों टीमों के कुल 5 खिलाड़ी एलबीडब्ल्यू आउट हुए। आईपीएल इतिहास में यह दूसरा मौका है जब एक मैच में इतने प्लेयर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। इससे पहले साल 2017 में मुंबई और कोलकाता के बीच मैच में 5 खिलाड़ी एलबीडब्ल्यू आउट हुए थे।

9. मुंबई और चेन्नई के बीच मैच में सीएसके टीम के तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी और सिमरजीत सिंह ने शुरू के 8 ओवर में अपने-अपने चार ओवर पूर्ण कर लिया था। आईपीएल इतिहास में चौथी बार ऐसा हुआ है जब दो गेंदबाज 8 ओवर में अपनी गेंदबाजी का कोटा पूरा कर लिया।

10. मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेले गए मैच में सीएसके टीम के टोटल 5 बल्लेबाज पावरप्ले के अंदर आउट हो गए। इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में पहली बार ऐसा हुआ है जब किसी टीम के 5 खिलाड़ी पावरप्ले में आउट हुए हैं।

11. दक्षिण अफ्रीका के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ट्रिस्टन स्टब्स को मुंबई की तरफ से चेन्नई के खिलाफ डेब्यू करने का मौका मिला। इसी के साथ वो मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल में डेब्यू करने वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। ट्रिस्टन स्टब्स ने 21 साल 271 दिन में आईपीएल डेब्यू किया है। इससे पहले डेवाल्ड ब्रेविस और मार्को जेन्सन ने मुंबई के लिए यह कारनामा किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.