क्रिकेट : इन 2 टीमों का ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना लगभग तय, भारत की हालत बेहद खराब

क्रिकेट : टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद एक बार फिर आईसीसी के अगले आयोजन को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। आपको बता दें कि अगले साल जून के महीने में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 (आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप) को फाइनल के तौर पर खेला जाना है। इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने के लिए चैंपियनशिप की 10 टीमों में से करीब 7 टीमें अब भी फाइनल की रेस में हैं, जो फाइनल में अपनी जगह पक्की कर सकती हैं. लेकिन आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की रेस में भारत की स्थिति फिलहाल खराब नजर आ रही है. आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि भारत इस समय किस स्थान पर मौजूद है?

ये टीमें आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर काबिज हैं

दरअसल, टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद एक बार फिर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) की अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया 70 अंकों के साथ पहले और दक्षिण अफ्रीका 60 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है. दोनों टीमों ने अब तक 10-10 मैच खेले हैं। जहां ऑस्ट्रेलिया ने 6 मैच जीते और एक मैच हारा है और तीन मैच ड्रॉ रहे। इतने ही मैचों में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 6 मैचों में जीत और चार मैचों में हार का सामना किया है। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका दोनों ने 10 मैच जीते हैं। जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 6 जीते हैं, 1 हारे हैं, और 3 ड्रॉ हुए हैं, दक्षिण अफ्रीका ने 6 जीते हैं और 4 टेस्ट मैच हारे हैं।

सबसे ज्यादा मैच खेलने के बावजूद भारतीय टीम की हालत खराब है.

आपको बता दें कि आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में श्रीलंका और भारत की टीम तीसरे और चौथे स्थान पर मौजूद है। जहां श्रीलंका के 10 टेस्ट मैचों में 5 जीत, 4 हार और 1 ड्रॉ के साथ 53.33 अंक हैं। वहीं, भारतीय टीम टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा मैच खेलने के बावजूद टीम के 52.08 अंक पर है। इन 12 मैचों में भारतीय टीम ने 6 मैच जीते, दो मैच हारे और दो मैच ड्रा रहे।

दरअसल, पिछले साल 2021 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था, ऐसे में माना जा रहा है कि अगर अगली टेस्ट चैंपियनशिप में भी भारत का प्रदर्शन ऐसा ही रहा तो भारत को फिर हार का सामना करना पड़ेगा। पॉइंट्स टेबल में पाकिस्तान और वेस्टइंडीज पांचवें और छठे स्थान पर मौजूद हैं। जिसमें दोनों टीमों ने बराबर 9-9 मैच खेले। इन 9 मैचों में दोनों टीमों के नतीजे भी एक जैसे रहे। दोनों टीमों ने 4 मैच जीते, 3 हारे और 2 ड्रॉ रहे। पाकिस्तान का पीसीटी 51.85 है जबकि वेस्टइंडीज का दो पेनल्टी अंक घटाकर 50.0 अंक है।

IND vs NZ 1st ODI : शिखर धवन ने ताबड़तोड़ पारी खेलकर सौरव गांगुली के रिकॉर्ड को तोड़ा ,टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को दिया 307 रनों का टारगेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *