चंद्रमा का पर्यायवाची शब्द | Chandrama Ka Paryayvachi Shabd | Moon Synonyms in Hindi

चंद्रमा का पर्यायवाची शब्द | Chandrama Ka Paryayvachi Shabd | Moon Synonyms in Hindi

चंद्रमा का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है? यह प्रश्न बहुत सारे लोगों का होगा, जिसका उत्तर इस लेख में आगे मिल जाएगा। चंद्रमा को हम सब देखते हैं और इसके कई नामों से जाना जाता है, लेकिन कुछ लोग चंद्रमा के अन्य नामों के बारे में नहीं जानते हैं। जिस वजह से इस आर्टिकल में Chandrama Ka Paryayvachi Shabd बताया गया है।

चंद्रमा का पर्यायवाची शब्द | Chandrama Ka Paryayvachi Shabd

चंद्रमा सौर मंडल का एक ऐसा उपग्रह जो रात के समय में धरती को चांदनी से रोशनी प्रदान करता है। इसके बारे में हम सब को अच्छी तरह मालूम है, लेकिन जब हमसे Chandrama Ka Paryayvachi Shabd के बारे में कोई पूछता है तो उस दौरान हम उसका उत्तर नहीं दे पाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा कभी हुआ है तो Moon Synonyms in Hindi के बारे में आज आपको मालूम चल जाएगा।

चंद्रमा का पर्यायवाची शब्द | Chandrama Ka Paryayvachi Shabd

जैसा कि हमने ऊपर भी बताया है कि चंद्रमा के कई नाम है जिसके बारे में आपको मालूम होना चाहिए। हमने नीचे एक टेबल बनाया है जिसमे Chandrama Ka Paryayvachi Shabd दिया गया है, इस वजह से आप उसे पूरा अवश्य पढ़िए :-

01 कलानिधि 13 हिमकर
02 हिमांशु 14 शशि
03 सुधाकर 15 मृगांक
04 इंदु 16 राकेश
05 चाँद 17 चन्द्र
06 मयंक 18 राकापति
07 रजनीश 19 निशाकर
08 विधु 20 अत्रिज
09 तारापति 21 अमीकर
10 सुधांशु 22 शीतांशु
11 शशधर 23 शशांक
12 तमोहर 24 दोषाकर

चंद्रमा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

चंद्रमा इस धरती का एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह है तथा सौर मंडल का पांचवां सबसे विशाल प्राकृतिक उपग्रह है। चंद्रमा का आकार उस तरह है जैसा क्रिकेट बॉल होता है। आपने चंद्रमा को चमकते हुए तो देखा होगा, लेकिन वो खुद से नहीं चमकता है बल्कि सूर्य की रोशनी की वजह से प्रकाशित होता है। धरती से चन्द्रमा के बीच की दूरी 384,403 किलोमीटर है जो पृथ्वी की व्यास का 30 गुना होता है।

  • चन्द्रमा पृथ्वी के चारो तरफ चक्कर लगाता है और इस काम को पूरा करने के लिए चंद्रमा को 27.3 दिनो का समय लगता है।
  • दुनिया के 12 खगोल वैज्ञानिक चंद्रमा पर जाने का कार्य किया है। चांद पर अंतिम बार साल 1972 में खगोल वैज्ञानिक गए हुए थे।
  • चंद्रमा का टोटल भार 81 अरब टन है जो धरती की टोटल भार का सिर्फ 27 प्रतिशत है। इससे आप अंदाजा लागा सकते हैं कि पृथ्वी की भार कितनी होगी।
  • खगोलीय वैज्ञानिकों का मानना है कि गर चंद्रमा नहीं होता तो दिन सिर्फ 6 घंटो का होता।
  • चंद्रमा के मुकाबले पृथ्वी की गुरुत्वाकर्षण बल 6 गुना अधिक है। उदहारण के तौर पर देखा जाए तो चंद्रमा पर जिस व्यक्ति का वजन 20 किलोग्राम है तो पृथ्वी पर उसका वजन 120 किलोग्राम हो जाएगा।

तो अब आपको चंद्रमा का पर्यायवाची शब्द (Moon Synonyms in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई है। इस आर्टिकल में हमने Chandrama Ka Paryayvachi Shabd के अलावा इससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें भी बताई है तो उम्मीद करता हूं कि यह लेख पढ़कर आपको अच्छा लगा होगा। इस वजह से आप इस लेख को अधिक से अधिक शेयर कर दीजिए।

इसे भी अवश्य पढ़िए :-

कमल का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

पृथ्वी का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

आंख का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

फूल का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

राजा का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

पेड़ का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

जल का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

सूर्य का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *