बॉलीवुड और हॉलीवुड में क्या अंतर है? जाने टॉप-10 अंतर

बॉलीवुड और हॉलीवुड में क्या अंतर है? | बॉलीवुड क्या है? | हॉलीवुड क्या है? | हॉलीवुड और बॉलीवुड में क्या फर्क है? | Bollywood vs Hollywood | Difference Between Bollywood and Hollywood in Hindi | What is the Hollywood in Hindi | What is Bollywood in Hindi | Bollywood aur Hollywood me Kya Antar Hai

दुनिया में फिल्म देखने वालों की कोई कमी नहीं है, जिस वजह से बॉलीवुड तथा हॉलीवुड बहुत ज्यादा प्रशिद्ध हो चुका है। यह दोनों एक फिल्म इंडस्ट्रीज है जिसके द्वारा प्रत्येक वर्ष बहुत सारी मूवी लांच की जाती है जो लोग फिल्म देखने के शौक़ीन है, उनके मन में इन दोनों फिल्म इंडस्ट्रीज को लेकर बहुत सारे सवाल आते होंगे।

बॉलीवुड और हॉलीवुड में क्या अंतर है?

उनमे से सबसे बड़ा सवाल यह है कि बॉलीवुड और हॉलीवुड में क्या अंतर है? यह प्रश्न दुनिय के लाखों करोड़ों फिल्म देखने वाले लोगों के मन में चल रहा होगा। बॉलीवुड एक भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज है जबकि हॉलीवुड अमेरिका की फिल्म इंडस्ट्रीज है। इन दोनों में हॉलीवुड सबसे अधिक चर्चित है, क्योंकि उनकी मूवी पूरी दुनिया में देखी जाती है, वहीं हॉलीवुड फिल्म भारत के अलावा अन्य कुछ देशों में देखे जाते हैं।

इन दोनों फिल्म इंडस्ट्रीज में बहुत ज्यादा अंतर है। इसका सबसे बड़ा अंतर तो पैसा ही है, क्योंकि हॉलीवुड मूवी बॉलीवुड के अपेक्षा बहुत ज्यादा पैसों की लागत से फिल्म बनाया जाता है। हॉलीवुड का जन्म साल 1903 में हुआ था, जब अमेरिका में पहली साइलेंट मूवी बनाई गई थी।

वहीं भारत की पहली साइलेंट मूवी का नाम राजा हरिश्चंद्र है जिसे साल 1913 में बनाया गया था। उसी समय इंडिया में बॉलीवुड का जन्म हुआ। इन दोनों फिल्म इंडस्ट्रीज को शुरू होने के बीच का अंतर सिर्फ 10 साल है, लेकिन तरक्की के मामले में हॉलीवुड बहुत आगे निकल चुका है।

बॉलीवुड क्या है?

बॉलीवुड एक भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज है जिसकी शुरुआत साल 1913 में हुई थी। इस इंडस्ट्रीज के फिल्म को हिंदी भाषा में बनाया जाता है। बॉलीवुड शब्द बॉम्बे तथा हॉलीवुड से लिया गया है। इस शब्द को पूरा करने के लिए बॉम्बे से बॉ तथा हॉलीवुड से लीवुड लिया गया है, इस तरह दोनों शब्द को मिलाकर भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज का नाम बॉलीवुड दिया गया।

भारत में प्रत्येक साल बॉलीवुड इंडस्ट्रीज के बहुत सारे फिल्म लांच किए जाते हैं जिसे यहां के लोग बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। बॉलीवुड की अधिकतर मूवी एक्शन, ड्रामा, कॉमेडी तथा रोमांस से भरा होता है। इसके अलावा उस फिल्म में गाने भी होते हैं जिसकी वजह से उसकी गुणवता बढ़ जाती है।

हॉलीवुड क्या है?

हॉलीवुड एक अमेरिका की फिल्म इंडस्ट्रीज है जिसकी शुरुआत साल 1903 में हुई थी। इसका नाम कैलिफ़ोर्निया के लॉस एंजेलिस के एक जिला पर रखा गया है। हॉलीवुड मूवी अंग्रेजी भाषा में बनाया जाता है जिसके दर्शक पूरी दुनिय में मौजूद है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह फिल्म इंडस्ट्रीज कितनी तेजी से तरक्की की है।

तो चलिए अब हम आपको यह बताते हैं कि बॉलीवुड और हॉलीवुड में क्या अंतर है? (Difference Between Bollywood and Hollywood in Hindi) क्योंकि इसके बारे में बहुत सारे लोग जानना चाहते होंगे।

बॉलीवुड और हॉलीवुड में क्या अंतर है?

हॉलीवुड और बॉलीवुड में बहुत सारे अंतर है जिनमे से कुछ तो आपकोअच्छी तरह मालूम होगा, लेकिन कुछ नहीं। इस लेख में इसके सभी अंतर के बारे में बात करना बहुत मुश्किल है, इस वजह से हमने आगे बॉलीवुड और हॉलीवुड के बीच कुछ अंतर के बारे में बताया है उसे पूरा पढ़िए।

1. आधुनिक टेक्नोलॉजी

तकनीक के मामले में हॉलीवुड बहुत ज्यादा आगे हैं, इस वजह से उनके सभी मूवी आधुनिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल से बनाया जाता है। जिस वजह से उनके फिल्मों की गुणवता बॉलीवुड से कई गुणा अधिक बेहतर होती है, वहीं बॉलीवुड में सिर्फ VFX (Visual Effects) तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है।

2. फिल्मों का निर्माण 

बॉलीवुड इंडस्ट्रीज में प्रत्येक साल हॉलीवुड की अपेक्षा कई गुणा अधिक फ़िल्में बनाई जाती है, लेकिन कमाई के मामले में इन दोनों के बीच कई गुणा अधिक पैसों का अंतर है। इन दोनों की तुलना करें तो बॉलीवुड की पांच फिल्म जितना कमाती है उतना पैसा हॉलीवुड की सिर्फ एक फिल्म कमा लेती है।

3. फिल्मों का बजट 

फिल्म बनाने पर जो खर्च आता है उस मामले में हॉलीवुड बहुत ज्यादा आगे हैं। हॉलीवुड की एक फिल्म को तैयार करने में हजारों करोड़ लग जाते हैं, वहीं बॉलीवुड की फिल्म 100 करोड़ के अंदर में भी बन जाती है।

4. मूवीज में कॉपी 

हॉलीवुड इंडस्ट्रीज की एक सबसे अच्छी बात यह है कि उनकी 90 प्रतिशत से अधिक फ़िल्में पूरी तरह ओरिजिनल होती है। दूसरे शब्दों में कहें तो उनकी फिल्म किसी की कॉपी करके नहीं बनाया गया होता है, वहीं बॉलीवुड की बहुत सारी फिल्मों को साउथ इंडियन की मूवीज से कॉपी किया गया है।

5. साइंस फिक्शन तथा वार पर आधारित फिल्म

हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्रीज की एक अच्छी बात यह भी है कि उनकी फिल्म साइंस फिक्शन तथा वार जैसी विषयों पर शुरुआत से ही बनाई जा रही है। जिस वजह से इनकी फिल्म पूरी दुनिया में देखी जाती हैं। वहीं बॉलीवुड में कुछ ही ऐसे फिल्म मौजूद हैं जो साइंस फिक्शन पर आधारित है।

6. फिल्मों का विषय 

हॉलीवुड में कई फ़िल्में इतिहास पर बनाई गई है, लेकिन इनकी अधिकतर मूवी आधुनिकता पर है जिस वजह से वर्तमान में हॉलीवुड विश्व की सबसे आधुनिक फिल्म इंडस्ट्रीज मानी जाती है, लेकिन वो सभी फिल्मे अलग-अलग तरीकों पर बनाए जाते हैं। वहीं बॉलीवुड की अधिकतर पारिवारिक फ़िल्में होती है जिसका चित्रण अच्छी तरह किया गया होता है।

7. मूवीज में गाने 

हॉलीवुड फिल्मों में बैकग्राउंड म्यूजिक जरुर होते हैं, लेकिन गाने नहीं। इससे साफ़ है कि इस इंडस्ट्रीज में गाने को अधिक महत्व नहीं दिया जाता है। वहीं बॉलीवुड की लगभग सभी फिल्मों में बैकग्राउंड म्यूजिक के साथ-साथ गाने भी मौजूद होते हैं, क्योंकि भारत में लोग इसे बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।

8. मशहूर 

आपने देखा होगा कि हॉलीवुड के एक्टर की अपेक्षा उनकी फ़िल्में ज्यादा पॉपुलर होती है। वहीं बॉलीवुड में इसका पूरी तरह विपरीत है, क्योंकि भारतीय फिल्म के एक्टर अधिक पॉपुलर होते हैं। इससे साफ है कि अमेरिका में फिल्म की वजह से एक्टर पॉपुलर होते हैं, जबकि भारत में अधिकतर फ़िल्में अभिनेता की वजह से मशहूर होते हैं।

9. मूवीज में कॉमेडी 

हॉलीवुड तथा बॉलीवुड दोनों फिल्मों में कॉमेडी होते हैं, लेकिन इन दोनों मूवीज में कॉमेडी दिखाने का तरीका बिल्कुल अलग होता है। जैसे हॉलीवुड में अभिनेता छोटी-छोटी घटनाओं के माध्यम से कॉमेडी करते हैं, वहीं बॉलीवुड में अभिनेता ही डायलॉग करके कॉमेडी करते हैं और उसे भारत में बहुत पसंद भी किया जाता है।

10. हॉलीवुड और बॉलीवुड कल्चर 

हॉलीवुड तथा बॉलीवुड की फिल्मों में अपने-अपने देश के कल्चर के बारे में भी बताया जाता है। जैसे हॉलीवुड के फिल्मों में पति-पत्नी आसानी से रिश्ता तोड़ देते हैं, लेकिन बॉलीवुड में ऐसा नहीं है, क्योंकि भारत में इन रिश्तों को बहुत ज्यादा अहमियत दी जाती है।

बॉलीवुड फ़िल्में हिंदी में तथा हॉलीवुड मूवीज अंग्रेजी भाषा में बनाई जाती है, ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका के लोग अंग्रेजी तथा भारत के दर्शक हिंदी सबसे अधिक समझते और जानते हैं। हॉलीवुड की फिल्म इंग्लिश में होने की वजह से वो पूरी दुनिया में मशहूर हो चुका है, हालांकि वर्तमान में इन फिल्मों को अलग-अलग भाषा में भी डब किया जाता है।

इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको यह समझ में अच्छी तरह आ गया होगा कि बॉलीवुड और हॉलीवुड में क्या अंतर है? हमने इस लेख में बॉलीवुड तथा हॉलीवुड इंडस्ट्रीज के 10 अंतर के बारे में बताया है जिसे पढ़कर आपको अच्छा जरुर लगा होगा। इंडिया में बॉलीवुड, भोजपुरी, मराठी तथा साउथ इंडिया के अलावे भी कई तरह की मूवीज देखी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *