क्रिकेट फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी, IPL की तीन टीमें इस लीग में होगी शामिल, जानें कब से होगी इसकी शुरुआत

दुनिया की सबसे बड़ी टी-20 लीग आईपीएल का समापन हाल ही में हुआ है, जिसमे गुजरात टाइटंस की टीम ख़िताब जीतने में सफल रही है। इंडियन प्रीमियर लीग के अलावे भी दुनिया में कई टी-20 लीग खेले जा रहे हैं, लेकिन उन सभी में आईपीएल सबसे बड़ी लीग है, क्योंकि यहां पर दुनिया के अलग-अलग देशों के क्रिकेटर खेलने के लिए आते हैं।

आईपीएल

आईपीएल में खिलाड़ियों को खेलने के लिए मोटी रकम दी जाती है, जिस वजह से इस लीग में खेलना हर क्रिकेटर का एक सपना होता है। वर्तमान में आईपीएल के अलावे भी कई लीग खेले जा रहे हैं, लेकिन आज हम एक ऐसी टी-20 लीग के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिसमे आईपीएल की 3 टीमें भाग लेने वाली है।

इस टी-20 लीग की होगी शुरुआत

जिस तरह भारत में इंडियन प्रीमियर लीग का संचालन बीसीसीआई द्वारा किया जाता है, उसी तरह अब अमीरात क्रिकेट बोर्ड ने भी अपने यहां एक टी-20 लीग शुरू करने जा रही है। उसका नाम उन्होंने इंटरनेशनल लीग टी-20 रखा है। ईसीबी बोर्ड द्वारा संचालित की जाने वाली इस लीग में भी दुनिया के कई देशों के क्रिकेटर खेलने के लिए आएंगे।

आईपीएल की 3 टीमें होगी शामिल

अमीरात क्रिकेट बोर्ड अपने यहां जिस टी-20 लीग की शुरुआत करने जा रही है उसमे इंडियन प्रीमियर लीग की 3 टीमें शामिल होगी। इंटरनेशनल लीग टी-20 में मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स की टीम भी हिस्सा लेने जा रही है। इस वजह से भारतीय फैंस भी इंटरनेशनल लीग टी-20 देखते नजर आएंगे।

इस दिन से शुरू होगा यह लीग

इंटरनेशनल लीग टी-20 में टोटल 6 टीमें हिस्सा लेगी और इसकी शुरुआत 6 जनवरी 2023 से होने वाली है तथा इस लीग का फाइनल मुकाबला 12 फरवरी को खेला जाएगा। इस तरह अमीरात क्रिकेट बोर्ड द्वारा शुरू की जाने वाली यह लीग एक महीना से अधिक चलने वाला है। इस लीग में टोटल 34 मुकाबले खेले जाएंगे जो अबू धाबी, दुबई और शारजाह के मैदान पर होने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.