भारत की राष्ट्रभाषा कौन सी है?

भारत की राष्ट्रभाषा कौन सी है | Bharat Ki Rashtrabhasha Kaun Si Hai | राष्ट्रीय भाषा कितनी है | भारत की सबसे बड़ी संपर्क भाषा कौन सी है | भारत में कितनी भाषाएं बोली जाती हैं

भारत में कई समुदाय के लोग रहते हैं और उन सभी के बीच अलग-अलग तरह की भाषाएं बोली जाती है। इस वजह से हमारे मन में कई बार प्रश्न उठने लगते हैं कि भारत की राष्ट्रभाषा कौन सी है? इस सवाल का उत्तर कुछ लोगों को अच्छी तरह मालूम होगा, लेकिन अधिकतर लोग ऐसे हैं जो इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं। इसी वजह से हमने यह लेख तैयार किया है ताकि आज के बाद आपको इस सवाल का जवाब कहीं पर खोजने की जरुरत ना पड़े।

भारत की राष्ट्रभाषा कौन सी है?

मुझे अच्छी तरह मालूम है कि कुछ लोग यह सोच रहे होंगे कि हिंदुस्तान की राष्ट्रभाषा हिंदी है, क्योंकि देश में हिंदी बोलने वालों की संख्या सबसे अधिक है। मैं मानता हूं कि इंडिया के अधिकतर लोग हिंदी भाषा बोलना पसंद करते हैं, लेकिन फिर भी हिंदी भारत की राष्ट्रभाषा नहीं हैं तो चलिए आगे हम जानते हैं कि Bharat Ki Rashtrabhasha Kaun Si Hai

इस लेख में आगे आपको कई टॉपिक के बारे में जानकारी मिलने वाली है जो इस प्रकार है :- भारत की राष्ट्रभाषा कौन सी है?, Bharat Ki Rashtrabhasha Kaun Si Hai, भारत की सबसे बड़ी संपर्क भाषा कौन सी है?, भारत में राष्ट्रीय भाषा कितनी है? तथा भारत में कितनी भाषाएं बोली जाती हैं?

भारत की राष्ट्रभाषा कौन सी है?

हम सभी जानते हैं कि भारत संविधान के अनुसार चलता है, लेकिन हिंदुस्तान के संविधान में राष्ट्रभाषा के बारे में कुछ भी चर्चा नहीं की गई है। इस वजह से भारत की कोई भी राष्ट्रभाषा नहीं है। अब यहां पर कुछ लोग सोचेंगे कि अगर इंडिया का कोई भी राष्ट्रभाषा नहीं है तो राजकीय कार्यों में हिंदी भाषा का इस्तेमाल क्यों किया जाता है।

तो मैं आपको बता दूं कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 343 में हिंदी को राष्ट्रभाषा नहीं बल्कि राजभाषा का दर्जा दिया गया है। इसका मतलब यह हुआ कि हिंदी भाषा को राजकीय कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं और किया भी जा रहा है। ऑफिसियल भाषा के तौर पर भारत सरकार एक या दो नहीं बल्कि 22 भाषाओं को मंजूरी दे रखी है।

भारत सरकार ने 22 Language को आधिकारिक भाषा का दर्जा इसलिए दिया है ताकि लोगों से बात करने में आसानी हो। आपको अच्छी तरह मालूम होगा कि भारत के अधिकतर सरकारी कार्यों में हिंदी तथा अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि इन दोनों को देश की ऑफिसियल भाषा की सूची में शामिल किया गया है तो चलिए अब हम जानते हैं कि वो 22 भाषाएं कौन-कौन सी है जिसका इस्तेमाल भारत में आधिकारिक भाषा के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

भारत की राष्ट्रभाषा कौन सी है?

देश आजाद होने के बाद जब भारत के लिए संविधान तैयार किया जा रहा था, उस दौरान ऑफिसियल Language के तौर पर सिर्फ 14 भाषाओं को इसका दर्जा दिया गया था। लेकिन उसके बाद इसमें कई बार बदलाव देखने को मिले। साल 1967 में सिंधी भाषा, साल 1992 में मणिपुरी, कोंकणी तथा नेपाली भाषा उसके बाद साल 2004 में मैथिलि, संथाली, बोड़ो और डोगरी भाषा को जोड़ा गया। इस तरह केंद्र सरकार भारत में आधिकारिक भाषा के तौर पर टोटल 22 Language को मंजूरी दे रखी है। अब सवाल आता है कि वह 22 भाषा कौन-कौन सी है तो चलिए इसके बारे में नीचे जानते हैं :-

भारत की आधिकारिक 22 भाषाएं 
01  हिंदी भाषा  Hindi Language
02 कन्नड़ भाषा Kannada Language
03 असमिया भाषा Assamese Language
04 कोंकणी भाषा Konkani Language
05 ओड़िया भाषा Odia Language
06 बंगाली भाषा Bengali Language
07 डोगरी भाषा Dogri Language
08 पंजाबी भाषा Punjabi Language
09 उर्दू भाषा Urdu Language
10 बोड़ो भाषा Boro Language
11 कश्मीरी भाषा Kashmiri Language
12 नेपाली भाषा Nepali Language
13 गुजराती भाषा Gujarati Language
14 मराठी भाषा Marathi Language
15 तमिल भाषा Tamil Language
16 मलयालम भाषा Malayalam Language
17 मणिपुरी भाषा Meitei Language
18 मैथिली भाषा Maithili Language
19 संस्कृत भाषा Sanskrit Language
20 संथाली भाषा Santali Language
21 सिंधी भाषा Sindhi Language
22 तेलुगू भाषा Telugu Language

राष्ट्रीय भाषा कितनी है?

आपने ऊपर पढ़ा कि भारत की कोई भी लैंग्वेज राष्ट्रीय भाषा नहीं है, लेकिन भारतीय संविधान में 22 भाषाओं को राजकीय कार्यों में इस्तेमाल करने की मंजूरी दी गई है। इस वजह से इंडिया में 22 भाषा को संविधान तथा केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है। अगर हम दूसरे शब्दों में समझें तो इन सभी 22 लैंग्वेज को राष्ट्रीय या ऑफिसियल भाषा कहा जा सकता है।

भारत की सबसे बड़ी संपर्क भाषा कौन सी है?

जब साल 2001 में जनगणना हुई थी, उस दौरान भारत के 41.03 प्रतिशत लोगों ने हिंदी को राष्ट्र भाषा कहा था। वहीं साल 2001 की जनगणना के दौरान यह आंकड़ा 43.63% पहुंच गई। इस तरह भारत की सबसे बड़ी संपर्क भाषा हिंदी है और इस मामले में दूसरे स्थान पर बांग्ला और तीसरे नंबर पर मराठी भाषा है।

कुछ आंकड़ों के अनुसार भारत की सबसे बड़ी संपर्क भाषा की सूची में तीसरे स्थान पर तेलुगू थी, लेकिन मराठी बोलने वालों की संख्या में काफी तेजी आई है जिस वजह से इस सूची में वो तीसरे नंबर पर है। वहीं भारत की सबसे छोटी संपर्क भाषा के बारे में बात करें तो वो संस्कृत हैं, क्योंकि भारत में धीरे-धीरे संस्कृत बोलने वालों की संख्या में तेजी से कमी आ रही है।

भारत में कितनी भाषाएं बोली जाती हैं?

साल 2021 में भारत की जनसंख्या एक अरब 39 करोड़ से अधिक हो चुकी है और उन लोगों के बीच बहुत सारी भाषाएं बोली जाती है। साल 2011 में हुई जनगणना के अनुसार भारत में 121 भाषाओं का इस्तेमाल दस हजार से अधिक लोग करते थे। लेकिन अब इस आंकड़े में बढ़ोतरी हुई होगी, क्योंकि हिंदुस्तान की जनसंख्या में काफी तेजी से वृद्धि हो रही है। इसका सही अंदाजा तभी लगाया जा सकता है जब भारत की जनगणना फिर से होगी।

भारत की राष्ट्रभाषा से संबंधित सवाल व जवाब (FAQ)

भारत की राष्ट्रभाषा कौन सी है? इसके बारे में ऊपर आपको मालूम चल गया होगा। लेकिन इससे संबंधित बहुत सारे सवाल हैं जिसके बारे में बहुत सारे लोग जानना चाहते होंगे। इसी वजह से हमने नीचे इस लेख से जुड़ी कुछ सवालों के जवाब दिए हैं जिसके बारे में आपको अवश्य जानना चाहिए।

1. राजभाषा कितनी है?

भारतीय संविधान की आठवीं सूची में 22 लैंग्वेज को राजभाषा का दर्जा दिया गया है।

2. संविधान में कितनी भाषाएं हैं?

भारतीय संविधान के आठवीं अनुसूची में 22 भाषाओं को शामिल किया गया है जिसका इस्तेमाल राजकीय कार्यों में किया जाता है।

3. हिंदी को हम राष्ट्रभाषा मानते हैं यह कथन किसका है?

यह कथन भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद का है।

4. भारत में कितनी भाषाएं बोली जाती हैं?

भारत में तकरीबन 121 भाषाओं का इस्तेमाल दस हजार से अधिक लोग करते हैं।

इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको यह अच्छी तरह समझ में आ गया होगा कि भारत की राष्ट्रभाषा कौन सी है? इसके अलावे आपको इस लेख से संबंधित कई टॉपिक के बारे में जानकारी मिल गई होगी, क्योंकि हमारी कोशिश यह है कि Bharat Ki Rashtrabhasha Kaun Si Hai इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको कहीं और जानें की आवश्यकता ना पड़े।

इस लेख को भी पढ़िए :-

पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी है?

भारत में कुल कितने राज्य हैं?

भारत की जनसंख्या कितनी है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *