ईशान किशन और विराट कोहली के तूफान में उड़ी बांग्लादेश, मैच में बने 20 वर्ल्ड रिकॉर्ड, ईशान-कोहली ने रचा इतिहास

भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए तीन वनडे मैचों की सीरीज के अंतिम मुकाबले में टीम इंडिया को 227 रनों के बड़े अंतर से जीत मिली है। उस मुकाबले में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करती हुई 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 409 रन बनाई थी। उस दौरान टीम इंडिया की तरफ से युवा बल्लेबाज ईशान किशन ने सबसे अधिक 210 रनों की पारी खेली है। इसके अलावा पूर्व कप्तान विराट कोहली के बल्ले से 113 रन निकले हैं।

ईशान किशन और विराट कोहली

410 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम 34 ओवर में सिर्फ 182 रनों पर सिमट गई। उस दौरान मेजबान टीम की तरफ से शाकिब अल हसन ने सबसे अधिक 43 रनों की पारी खेली है, लेकिन इसके अलावा बांग्लादेश का कोई भी बल्लेबाजी अच्छी इनिंग खेलने में सफल नहीं हुआ। उस मुकाबले के दौरान बहुत सारे रिकॉर्ड बनते और टूटते नजर आए हैं तो चलिए अब हम उसके बारे में जानते हैं।

1. इस मुकाबले में ईशान किशन ने 126 गेंदों पर दोहरा शतक पूरा किया है, इसी के साथ वो वनडे क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने क्रिस गेल को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने 138 गेंदों पर दोहरा शतक पूरा किया था।

2. बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक जड़ते ही ईशान किशन दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में अपने पहले शतक को दोहरा शतक में तब्दील किया है।

3. ईशान किशन एक विकेटकीपर बल्लेबाज है, इसी के साथ वो विश्व के पहले ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने का कारनामा किया है।

4. ईशान किशन इस मैच में दोहरा शतक जड़ते ही ओडीआई क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले भारत के चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले टीम इंडिया की तरफ से सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा यह कारनामा कर चुके हैं।

5. ईशान किशन वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले विश्व के छठे बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले सचिन तेंदुलकर, वीरेन्द्र सहवाग, रोहित शर्मा, क्रिस गेल, मार्टिन गप्टिल और फखर जमान ने यह कारनामा किया था।

6. ईशान किशन अब बाएं हाथ के तीसरे ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने ओडीआई क्रिकेट में दोहरा शतक पूरा किया है। इससे पहले क्रिस गेल और फखर जमान ने यह कारनामा किया था।

7. ईशान किशन अब भारत के तीसरे ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट की एक पारी में सबसे अधिक छक्का लगाया है। इससे पहले रोहित शर्मा एक बार 16 और एक बार 12 छक्का लगाया था। उसके बाद धोनी के बल्ले से भी 10 छक्के निकले थे, लेकिन अब ईशान किशन ने भी 10 छक्का लगा दिया है।

8. इस मैच में ईशान किशन 10 छक्का लगाया है, इसी के साथ वो वनडे क्रिकेट की एक पारी में सबसे अधिक छक्के जड़ने वाले दूसरे इंडियन विकेटकीपर बन गए हैं। इससे पहले धोनी के बल्ले से भी 10 छक्के निकले थे।

9. वनडे की एक पारी में सबसे अधिक छक्का लगाने के मामले में ईशान किशन ने शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़ दिया है। अफरीदी ने साल 2005 में भारत के खिलाफ एक वनडे मैच में 9 छक्का लगाया था।

10. इस मैच में विराट कोहली शतक जड़ते ही इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक शतक जड़ने के मामले में रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया है। पोंटिंग अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 71 शतक लगाया है, लेकिन अब कोहली के नाम 72 शतक हो गए हैं।

11. इस मैच में भारत को 227 रनों से जीत मिला है, इसी के साथ टीम इंडिया वनडे क्रिकेट में बांग्लादेश को सबसे अधिक रनों के अंतर से हराने वाली दूसरी टीम बन गई है। इससे पहले पाकिस्तान ने उन्हें 233 रनों से हराया था।

12. इस मैच में विराट कोहली 113 रन बनाते ही इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में जो रूट को पीछे छोड़ दिया है। रूट इस साल कुल 1167 रन बनाए हैं, लेकिन अब कोहली 1190 रन बना चुके हैं।

13. बांग्लादेश के खिलाफ इस मैच में विराट कोहली शतक जड़ते ही वनडे क्रिकेट में तीन साल के बाद कोई शतक लगाया है। ऐसा पहली बार हुआ है जब कोहली को ओडीआई क्रिकेट में इतना लंबा इंतजार करना पड़ा है।

14. इस मैच में भारत की तरफ से केएल राहुल कप्तानी कर रहे थे, इसी के साथ वो भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में बांग्लादेश के खिलाफ सबसे बड़ी जीत दर्ज करने वाले कप्तान बन गए हैं।

15. केएल राहुल इस मैच में सिर्फ 8 रन बना पाए हैं, लेकिन फिर भी इस साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में केन विलियमसन को पीछे छोड़ दिया है। इस साल विलियमसन कुल 756 रन बनाए हैं, लेकिन अब राहुल के नाम 757 रन हो गए हैं।

16. इस मैच में शिखर धवन के बल्ले से मात्र 3 रन निकले हैं, लेकिन फिर भी इस वर्ष इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में उन्होंने ईशान किशन को पीछे छोड़ दिया है। इस साल ईशान के बल्ले से 683 रन निकले हैं, लेकिन अब धवन के नाम 685 रन हो गए हैं।

17. इस मैच में ईशान किशन के बल्ले से 10 छक्के निकले हैं, इसी के साथ वनडे क्रिकेट 2022 में वो सबसे अधिक छक्के जड़ने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। इस वर्ष वनडे क्रिकेट में ईशान के बल्ले से 18 छक्के निकले हैं।

18. विराट कोहली इस मैच में 11 चौका लगाया है, इसी के साथ वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक चौके जड़ने के मामले में उन्होंने एडम गिलक्रिस्ट को पीछे छोड़ दिया है। गिलक्रिस्ट ओडीआई क्रिकेट में 1162 चौका लगाया है, लेकिन अब कोहली के नाम 1172 चौके हो गए हैं।

19. इस मैच में विराट कोहली दो छक्का लगाया है, इसी के साथ वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के जड़ने के मामले में उन्होंने विव रिचर्ड्स को पीछे छोड़ दिया है। वनडे में रिचर्ड्स के बल्ले से 126 छक्के निकले हैं, लेकिन अब कोहली के नाम 127 छक्के हो गए हैं।

20. इस मैच में शाकिब अल हसन ने दो विकेट चटकाया है, इसी के साथ वनडे क्रिकेट में उनके नाम 294 विकेट हो गए हैं। इस मामले में उन्होंने शेन वार्न को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 293 विकेट हासिल किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *