अर्शदीप सिंह का जीवन परिचय | Arshdeep Singh Biography in Hindi

अर्शदीप सिंह का जीवन परिचय | Arshdeep Singh Biography in Hindi | अर्शदीप सिंह की जीवनी | Arshdeep Singh Biography, Age, Girlfriend, Wife, Net Worth, Height, Career, IPL, Stats in Hindi

Arshdeep Singh Biography in Hindi: अर्शदीप सिंह अपने क्रिकेट करियर के कुछ ही मैच खेलने के बाद लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है। क्योंकि उन्होंने घरेलू क्रिकेट के साथ-साथ इंडियन प्रीमियर लीग में भी धमाल मचाया है। जिस वजह से क्रिकेट फैंस के बीच उनकी चर्चा होती रहती है, इस आर्टिकल में हमने अर्शदीप सिंह का जीवन परिचय विस्तार से बताया है।

अर्शदीप सिंह का जीवन परिचय | Arshdeep Singh Biography in Hindi

अर्शदीप सिंह बाएं हाथ के मध्यम तेज गति के गेंदबाज हैं जिन्होंने आईपीएल में कई बड़े बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया है। जिस वजह से क्रिकेट प्रशंसकों ने उनकी खूब तारीफ़ की है। अर्शदीप की बेहतरीन गेंदबाजी को देखते हुए ऐसा लगता है कि आने वाले समय में वो एक बड़े तेज गेंदबाज बन सकते हैं तो चलिए अब हम अर्शदीप सिंह का जीवन परिचय या Arshdeep Singh Biography in Hindi के बारे में जानते हैं।

अर्शदीप सिंह का जीवन परिचय – Arshdeep Singh Biography in Hindi

अर्शदीप सिंह एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो बाएं हाथ से मध्यम तेज गति से गेंदबाजी करते हैं। अर्शदीप का जन्म 5 फरवरी 1999 को मध्य प्रदेश के गुना शहर में हुआ था और इस समय उनकी उम्र फ़िलहाल 22 वर्ष है। अर्शदीप सिंह का जीवन परिचय के बारे में सभी जानकारी के लिए नीचे दिए गए टेबल को ध्यान से देखिए।

नाम (Name) अर्शदीप सिंह
जन्म तिथि (Date of Birth) 5 फरवरी 1999
जन्म स्थान (Birth Place) गुना (मध्य प्रदेश)
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
गृहनगर (Hometown) चंडीगढ़
उम्र (Age) 22 वर्ष
धर्म (Religion) सिख
पेशा (Profession) क्रिकेटर
राज्य टीम (State Team) पंजाब
भूमिका (Role) तेज गेंदबाजी
ऊंचाई (Height) 181 सेंटीमीटर
वजन (Weight) 70 किलोग्राम
आंख का रंग (Eye Color) काला
बाल का रंग (Hair Color) काला
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) स्नातक
स्कूल (School) गुरु नानक पब्लिक स्कूल (चंडीगढ़)
कॉलेज (College) मालूम नहीं
विश्वविद्यालय (University) मालूम नहीं

अर्शदीप सिंह के परिवार की जानकारी (Family Information of Arshdeep Singh)

अर्शदीप सिंह के परिवार में उनके अलावे कई लोग है जिसके बारे में उनके फैंस जरुर जानना चाहेंगे। मुझे अच्छी तरह मालूम है कि कुछ लोग उनकी Wife, Father, Girlfriend, Mother, Sibling, Son, Daughter के बारे में भी जानना चाहते होंगे, तो चलिए इसके बारे में नीचे टेबल में जानते हैं।

पिता (Father) दर्शन सिंह
माता (Mother) बलजीत कौर
भाई (Brother) ज्ञात नहीं
बहन (Sister) गुरलीन कौर (ज्येष्ठ)
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) अविवाहित
पत्नी (Wife) अभी नहीं है
प्रेमिका (Girlfriend) मालूम नहीं
बच्चे (Children) अभी नहीं है

अर्शदीप सिंह नेट वर्थ (Arshdeep Singh Net Worth)

अर्शदीप सिंह की टोटल नेट वर्थ फिलहाल एक मिलियन डॉलर से लेकर 5 मिलियन डॉलर के बीच में हो सकती है। क्योंकि वो घरेलू क्रिकेट के साथ-साथ इंडियन प्रीमियर लीग में भी खेलते हैं। अर्शदीप के बड़े भाई कनाडा में काम करते हैं, वहीं उनके पिता रिटायर्ड इंस्पेक्टर हैं।

नेट वर्थ (Net Worth) 1 से 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक
आईपीएल 2021 पंजाब किंग्स 20 लाख
आईपीएल 2020 पंजाब किंग्स 20 लाख
आईपीएल 2019 पंजाब किंग्स 20 लाख

अर्शदीप सिंह का सोशल मीडिया प्रोफाइल (Social Media Profile)

वर्तमान में लगभग हर कोई सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं, इस वजह से कुछ क्रिकेट फैंस अर्शदीप सिंह के सोशल मीडिया प्रोफाइल भी खोज रहे होंगे। क्योंकि हर फैंस अपने चहेते खिलाड़ी के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहता है। इसी वजह से हमने नीचे टेबल में अर्शदीप सिंह का सोशल मीडिया प्रोफाइल का लिंक दे दिया है।

फेसबुक क्लिक करें
ट्विटर क्लिक करें
इंस्टाग्राम क्लिक करें

अर्शदीप सिंह का करियर (Arshdeep Singh Career History)

अर्शदीप सिंह युवा भारतीय तेज गेंदबाज है जो घरेलू क्रिकेट में पंजाब के लिए खेलते हैं। वहीं आईपीएल में भी वो पिछले कई सीजन से खेल रहे हैं जिसमे उनका प्रदर्शन बहुत बढ़िया रहा है। हमने आगे इस लेख में अर्शदीप सिंह के करियर से संबंधित सभी जानकारी दी रही है, इस वजह से उसे पूरा पढ़िए।

प्रथम श्रेणी करियर (First-Class Career)

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अर्शदीप सिंह अभी तक सिर्फ 3 मैच खेले हैं और इसके 4 पारियों में उन्होंने गेंदबाजी है। उस दौरान अर्शदीप ने 26.66 की औसत तथा 2.86 की इकॉनमी से रन खर्च करते हुए 9 विकेट चटकाए हैं। उस दौरान अर्शदीप की सबसे अच्छी गेंदबाजी 39 रन देकर 3 विकेट रहा है।

लिस्ट ए करियर (List A Career)

अर्शदीप सिंह अपने लिस्ट ए करियर में अभी तक 12 मैचों की 11 पारियों में गेंदबाजी की है जिसमे उन्होंने 40.00 की औसत तथा 4.91 की इकॉनमी से रन खर्च करते हुए कुल 11 विकेट अर्जित किए हैं। क्रिकेट के इस फॉर्मेट में उनकी सबसे अच्छी गेंदबाजी 17 रन देकर 2 विकेट रहा है।

घरेलू टी20 करियर (T20 Career)

अर्शदीप सिंह अपने घरेलू टी20 करियर में टोटल 26 मैचों की 26 पारियों में 20.31 की औसत और 8.06 की इकॉनमी से रन देते हुए कुल 35 विकेट झटके हैं। उस दौरान उनकी सबसे बेहतरीन गेंदबाजी 32 रन देकर 5 विकेट रहा है।

आईपीएल करियर (IPL Career)

इंडियन प्रीमियर लीग में अर्शदीप सिंह 19 मैचों की 19 पारियों में गेंदबाजी कर चुके हैं जिसमे उन्होंने 21.24 की औसत तथा 8.68 की इकॉनमी से रन खर्च करते हुए टोटल 25 विकेट झटके हैं। आईपीएल में अर्शदीप की सबसे बेहतरीन गेंदबाजी 32 रन देकर 5 विकेट रहा है।

अर्शदीप सिंह से संबंधित सवाल व जवाब (FAQ)

अर्शदीप सिंह का जीवन परिचय जानने के बाद कुछ लोगों के मन में उनसे संबंधित कई तरह के सवाल होंगे। उनके सभी सवालों का उत्तर देना इस लेख में बहुत मुश्किल है, लेकिन फिर भी नीचे हमने अर्शदीप से संबंधित कुछ सवाल व उसके जवाब दिए हैं। इस वजह से आप उसे जरुर पढ़िए :-

Q: अर्शदीप सिंह कौन है?

अर्शदीप सिंह एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो मध्यम तेज गति से गेंदबाजी करते हैं।

Q: आईपीएल में अर्शदीप सिंह की टीम कौन सी है?

आईपीएल में अर्शदीप सिंह पंजाब किंग्स के लिए खेलते हैं।

Q: अर्शदीप सिंह का जन्म कब हुआ था?

अर्शदीप सिंह का जन्म 5 फरवरी 1999 को हुआ था।

Q: अर्शदीप सिंह का जन्म कहां हुआ था?

अर्शदीप सिंह का जन्म मध्य प्रदेश के गुना शहर में हुआ था।

अब आप क्रिकेटर अर्शदीप सिंह का जीवन परिचय या Arshdeep Singh Biography in Hindi के बारे में जान चुके हैं। क्योंकि इस आर्टिकल में हमने अर्शदीप के बारे में अधिक से अधिक जानकारी दी है। अगर आगे हमें अर्शदीप के बारे में कोई नई जानकारी मिलती है तो हम इसे लेख जरुर अपडेट करेंगे। उम्मीद करता हूं कि Arshdeep Singh Biography in Hindi के इस लेख को पढ़कर अच्छा लगा होगा, तो अब आपसे निवेदन यह है कि इस लेख को अधिक से अधिक शेयर कीजिए।

इस लेख को भी पढ़िए :-

क्रिकेटर हरप्रीत बरार का जीवन परिचय

जसकरण मल्होत्रा का जीवन परिचय

प्रभसिमरन सिंह का जीवन परिचय

वेंकटेश अय्यर का जीवन परिचय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *