आंख का पर्यायवाची शब्द | Aankh Ka Paryayvachi Shabd | Eye Synonyms in Hindi

आंख का पर्यायवाची शब्द | Aankh Ka Paryayvachi Shabd | Eye Synonyms in Hindi

क्या आप भी आंख का पर्यायवाची शब्द जानना चाहते हैं तो आज की इस लेख को पूरा पढ़िए। क्योंकि आगे इस आर्टिकल में हमने सिर्फ Aankh Ka Paryayvachi Shabd नहीं बताया है, इसके अलावे हमने आंख से संबंधित अन्य जानकारी भी दी है। इस वजह से यह लेख हर किसी को पढ़ना चाहिए।

आंख का पर्यायवाची शब्द | Aankh Ka Paryayvachi Shabd

इस धरती पर मौजूद लगभग सभी जीवों को ईश्वर ने आंख दिया है ताकि वो इस दुनिया को देख सके। अगर हमारे पास आंख ना हो तो हम किसी को नहीं देख पाएंगे। इस वजह से आप अंदाज लगा सकते हैं कि हमारे लिए आंख कितना जरुरी है तो चलिए आगे इस आर्टिकल में हम Aankh Ka Paryayvachi Shabd या Eye Synonyms in Hindi के बारे जानते हैं।

आंख का पर्यायवाची शब्द | Aankh Ka Paryayvachi Shabd

आंख का पर्यायवाची शब्द के बारे में हर किसी को मालूम नहीं होगा। इस वजह से कुछ लोग इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना करना चाहेंगे। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने Aankh Ka Paryayvachi Shabd लिखने के बारे में सोचा है ताकि हर किसी को Eye Synonyms in Hindi के बारे मालूम हो।

01 चश्म 07 लोचन
02 अम्बक 08 दृष्टि
03 दीठ 09 नेत्र
04 ईक्षण 10 दृग
05 विलोचन 11 नैन
06 चक्षु 12 नज़र

आंख के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

आंख एक हिंदी शब्द है जिसे इंग्लिश में Eye कहा जाता है। नयन इस धरती पर मौजूद लगभग सभी जीवों का महत्वपूर्ण अंग है। इस धरती पर जितनी भी उच्चस्तरीय जंतु मौजूद है उन सभी की आंखे एक जटिल प्रकाशीय तंत्र जैसी होती है।

मनुष्य का नेत्र शरीर का एक ऐसा भाग है जो अलग-अलग उद्देश्यों से प्रकाश के प्रति कार्य करता है। मनुष्य की नेत्र एक करोड़ रंगों में अंतर करने की क्षमता रखता है। यह मानव की सबसे महत्वपूर्ण इन्द्रियों में से एक है।

हर मानव का आंख 2.5 सेंटीमीटर व्यास का एक गोलाकार पिंड होता है जो कपाल के नेत्रगर्त में मौजूद रहता है। आपको बता दें कि इसका छोटा भाग जो बाहर की तरफ दिखाई देता है उसे अग्रखंड के नाम से जाना जाता है। वहीं इसके बीच का भाग जो पारदर्शक है उसे कॉर्निया कहा जाता है।

तो अब आपको आंख का पर्यायवाची शब्द (Eye Synonyms in Hindi) के बारे में इस लेख में मालूम चल गया होगा। आपको इस आर्टिकल में Aankh Ka Paryayvachi Shabd के साथ-साथ इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में भी मालूम चला है। इस वजह से उम्मीद करता हूं कि यह लेख पढ़कर आपको अच्छा अवश्य होगा।

इस आर्टिकल को भी पढ़िए :-

कमल का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

राजा का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

फूल का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

जल का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

पेड़ का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

सूर्य का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *