आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले

आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले | Aadhar Card Franchise Kaise Le

साल 2022 में आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले? अगर आप पैसे कमाना चाहते हैं तो यह एक बहुत बढ़िया जरिया है जिसके माध्यम से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। जिन लोगों ने पहले से आधार कार्ड सेंटर ले रखा है वो लोग उससे अच्छी इनकम कर रहे हैं, इसी वजह से घर बैठे बहुत सारे बेरोजगार लोग आधार कार्ड केंद्र खोलना चाहते हैं। क्योंकि आधार कार्ड की जरुरत लोगों को आज भी है और आने वाले समय में भी होगी। इस वजह से आधार सेंटर वालों की कमाई भी होती रहेगी और हमने भी इस आर्टिकल में आगे बताया है कि Aadhar Card Franchise Kaise Le

आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले

हम सब जानते हैं कि आज के समय में सभी सरकारी और गैर सरकारी कामों में आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। इस वजह से जिन लोगों के पास आधार कार्ड नहीं है वो बनवाना रहे हैं। भारत में तकरीबन 50 हजार बच्चे प्रतिदिन जन्म लेते हैं और उन लोगों को भी इसकी आवश्यकता पड़ेगी तो वो लोग भी आधार सेंटर पर ही जाएंगे। इससे साफ है कि आधार केंद्र वालों की इनकम कभी बंद नहीं होगी। तो चलिए अब हम जानते हैं कि आधार कार्ड फ्रेंचाइजी कैसे लें?

Table of Contents

आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले | Aadhar Card Franchise Kaise Le

जहां पर नया आधार कार्ड बनाया या उसमे सुधार किया जाता है उसे आधार कार्ड सेंटर या आधार केंद्र कहा जाता है। अब प्रश्न उठता है कि आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले? तो मैं आपको बता दूं कि इस के लिए आपके पास सर्टिफिकेट या लाइसेंस होना चाहिए और यह प्राप्त करने के लिए आपको एक परीक्षा में उतीर्ण करना होगा।

  • आधार कार्ड सेंटर के लिए आपके पास सर्टिफिकेट होना जरुरी है जिसे लाइसेंस भी कहते हैं।
  • आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने के लिए उम्मीदवार को यूआईडीएआई (UIDAI) का परीक्षा उतीर्ण करना पड़ता है। फिर उन्हें इसका सर्टिफिकेट प्राप्त होता है।
  • यूआईडीएआई परीक्षा उतीर्ण करने के बाद आधार कार्ड तथा बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के लिए सामान्य सेवा केंद्र (CSC) में आवेदन करना पड़ेगा।

आधार कार्ड सेंटर के लिए सर्टिफिकेट या लाइसेंस लेने की प्रक्रिया

यह आप जान चुके हैं कि आधार कार्ड केंद्र के लिए आपको सर्टिफिकेट या लाइसेंस लेना पड़ता है। इस के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप को ध्यान से पढ़ना है :-

  • अब आप सबसे पहले NSEIT की वेबसाइट पर जाइए।
  • उसके बाद आपको Login आईडी बनाना होगा।
  • फिर आपको खुद का आधार कार्ड अपलोड करना होगा।
  • उसके बाद डिस्प्ले पर एक कोड दिख रहा उसे फिल करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक पेज खुल जाएगी, जिसमे आपको सभी जानकारी सही-सही भरनी है।
  • उस दौरान आपको अपना फोटो और Signature भी अपलोड करें।
  • फिर आपको उस फॉर्म को सबमिट कर दीजिए।

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के लिए भुगतान कैसे करें?

एक समय था जब आधार कार्ड खोलने के लिए कुछ पैसे भुगतना करने पड़ते थे। वह पैसा हमें तब भुगतना करना होता था जब लाइसेंस या सर्टिफिकेट फॉर्म स्वीकार लिया जाता था, लेकिन अब सरकार ने इसे बिल्कुल फ्री कर दिया है। ऐसा करने से देश में अधिक से अधिक आधार कार्ड फ्रेंचाइजी खुल पाएंगे, जिससे देश की जनता को आसानी से इसका लाभ मिल सके।

UIDAI की परीक्षा देने के लिए क्या करना होगा?

जब आप NSEIT की वेबसाइट पर फॉर्म सबमिट कर देंगे, उसके बाद जब वो फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा। उसके बाद आपको UIDAI का परीक्षा उतीर्ण करना होगा। NSEIT की वेबसाइट पर फॉर्म सबमिट करने के 48 घंटे बाद आपको अपना अकाउंट लॉग इन करना होगा।

उसके बाद वहां पर आपको अपना परीक्षा केंद्र, तारीख और समय का चुनाव करना होगा। फिर आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लीजिए। इतना करने के बाद आपने जिस दिन परीक्षा की तारीख चुनी है उस दिन परीक्षा दे दें। जब आप वह परीक्षा उतीर्ण कर लेंगे, फिर आपके घर पर आधार कार्ड केंद्र का लाइसेंस पहुंच जाएगा।

आधार कार्ड केंद्र खोलने के लिए कुछ महत्वपूर्ण उपकरण

आधार कार्ड सर्टिफिकेट या लाइसेंस प्राप्त करने के बाद जब आप आधार कार्ड का सेंटर खोलने के लिए जाएंगे, फिर आपको कुछ उपकरण की आवश्यकता पड़ेगी। उसके बारे में नीचे हमने बताया है, इस वजह से उसे अवश्य पढ़िए :-

  • आधार कार्ड केंद्र खोलने के लिए आपको एक कमरा चाहिए।
  • उसके बाद आपके पास कम से कम दो लैपटॉप या कंप्यूटर होना जरुरी है।
  • आधार कार्ड सेंटर खोलने के लिए आपके पास एक प्रिंटर होना आवश्य है, ताकि आप प्रिंट निकालकर ग्राहक को दे सके।
  • जब आप आधार बनाएंगे, उस के लिए फोटो भी क्लिक करना होता है। इस के लिए आपको वेब कैंप की जरुरत पड़ेगी।
  • इसके अलावे आपको आइरिस स्कैनर मशीन की भी जरुरत पड़ेगी। इसके द्वारा आंख की रेटिना को स्कैन किया जाता है।
  • उसके बाद वहां पर अच्छी क्वालिटी की इंटरनेट होनी चाहिए।

आधार कार्ड सेंटर खोलने के लिए कितना खर्च होगा?

आधार कार्ड सेंटर खोलने के लिए आपको कुछ उपकरण खरीदना होगा, जिसके बारे में हमने ऊपर बताया है। उन सभी उपकरण को खरीदने के लिए आपको तकरीबन एक लाख रुपये तक खर्च करना पड़ सकता है। अगर आपको कहीं से इस्तेमाल किया हुआ मशीन कम कीमत में मिल जाता है तो उसे आप आधे दाम में ले सकते हैं। ऊपर दिए गए सभी उपकरण बिल्कुल नया लेने के लिए आपको कई कंपनियां मिल जाएगी, इस वजह से आप उनसे संपर्क कर सकते हैं।

आधार कार्ड केंद्र खोलने से कितना कमा सकते हैं?

जब आप आधार कार्ड सेंटर खोल लेंगे, उसके बाद आपके पास जितना अधिक ग्राहक आएगा उतनी ज्यादा आपकी इनकम होगी। आधार कार्ड केंद्र की फ्रेंचाइजी लेने के बाद आप आसानी से हर महीने 30 से लेकर 40 हजार तक कमा सकते हैं। बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो इससे भी अधिक कमा रहे हैं। जब आपके आधार सेंटर के बारे में अधिक लोग जानने लगेंगे, फिर आप की भी इनकम बढ़ जाएगी।

आधार कार्ड सेंटर पर क्या-क्या कार्य होते हैं?

आधार कार्ड केंद्र पर इससे संबंधित सभी काम होते हैं और उन कार्यों के बारे में नीचे बताया गया है, इस वजह से उसे अवश्य पढ़िए :-

  • नया आधार कार्ड बनाया जाता है।
  • आधार कार्ड के नाम, पता तथा जन्म तिथि में सुधार किया जाता है।
  • अगर किसी के आधार कार्ड का फोटो ठीक नहीं है तो उसे भी अपडेट किया जाता है।
  • आधार कार्ड में मोबाइल नंबर भी जोड़ा जाता है।
  • आधार कार्ड में ईमेल आईडी भी अपडेट की जाती है।

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी से संबंधित सवाल व जवाब (FAQ)

नीचे हमने आधार कार्ड फ्रेंचाइजी से जुड़ी कई सवालों का जवाब दिया है जो आप के लिए मददगार हो सकता है। अगर आपके मन में भी इससे संबंधित कोई प्रश्न है तो उसे जरुर पढ़िए :-

Q. आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी कैसे प्राप्त करें?

इस के लिए आपको पहले UIDAI की परीक्षा पास करनी होगी। उसके बाद आपको इसका लाइसेंस दिया जाएगा, फिर आप आधार कार्ड केंद्र खोल सकते हैं।

Q. आधार कार्ड केंद्र पर कौन-कौन से कार्य किए जाते हैं?

आधार कार्ड केंद्र पर आधार से जुड़ी सभी काम होते हैं जैसे - नया आधार कार्ड बनाना तथा उसमे सुधार करना।

Q. बैंक में आधार केंद्र कैसे खोलें?

अगर आप किसी बैंक में आधार केंद्र खोलना चाहते हैं तो इस के लिए आपको उस बैंक के मैनेजर से बात करणी होगी।

Q. आधार कार्ड सेंटर और सीएससी सेंटर में क्या फर्क है?

आधार कार्ड केंद्र पर आधार से जुड़ी काम की जाती है वहीं सीएससी सेंटर पर सरकारी योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाता है।

तो अब आपको मालूम चल गया होगा कि आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले? या Aadhar Card Franchise Kaise Le इसके बारे में हमने आपको आसान शब्दों में बताने की कोशिश की है। उम्मीद करता हूं कि यह लेख आप के लिए मददगार साबित रहा होगा। अब आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर कर दीजिए, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को यह जानकारी पहुंच पाए।

इसे भी अवश्य पढ़िए :-

कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें

बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published.