3 ऐसे गेंदबाज जिन्होंने IPL के इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकी हैं , एक भारतीय खिलाड़ी का नाम भी लिस्ट में शामिल

इन दिनों आईपीएल को लेकर चर्चा जोरों पर है. अगले महीने 23 दिसंबर को आईपीएल मिनी ऑक्शन होना है। इसके बाद आईपीएल के अगले सीजन की तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू हो जाएगा।

आईपीएल में हर साल कई रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं। लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी होते हैं जो शायद ही कभी टूटते हैं। आईपीएल में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाजों को लेकर भी कुछ ऐसा ही रिकॉर्ड है। जिन्होंने अब तक आईपीएल में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड कई बार दर्ज किया है।

शॉन टेट
जब भी क्रिकेट में स्पीड की बात होती है तो सबसे पहले जो नाम आता है वो है ऑस्ट्रेलिया के शॉन टेट का. जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी तेज गेंदबाजी के लिए जाने जाते थे।

शॉन टैट आईपीएल में तेज गेंदबाजी का अपना करिश्मा दिखा चुके हैं। उन्होंने आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए साल 2010 में 157.7 प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी। जिसके नाम आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंद होने का रिकॉर्ड भी है।

लॉकी फर्ग्यूसन

लॉकी फर्ग्यूसन की गिनती दुनिया के बेहतरीन गेंदबाजों में होती है। उन्होंने आईपीएल में गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाइट राइडर्स का प्रतिनिधित्व किया है।

उन्होंने इस साल आईपीएल के इतिहास में दूसरी सबसे तेज गेंद गुजरात टाइटंस के लिए खेलते हुए 157.3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी। जो गोली की रफ्तार से चली। अब अगले सीजन में एक बार फिर लॉकी अपनी पुरानी फ्रेंचाइजी केकेआर की ओर से खेलते नजर आएंगे।

उमरान मलिक
उमरान मलिक भारत के तेजी से उभरते तेज गेंदबाज हैं। वह इस समय बुलेट की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे हैं। इसका उदाहरण हमें पिछले आईपीएल सीजन में भी देखने को मिला था।

उन्होंने कई आईपीएल मैचों में 150 से ज्यादा की रफ्तार से गेंद फेंकी। उन्होंने इस साल आईपीएल में आईपीएल इतिहास की तीसरी सबसे तेज गेंद 153.63 फेंकी। उनकी तेज गेंदों की वजह से उन्हें इस साल आईपीएल फ्रेंचाइजी हैदराबाद ने रिटेन किया है।

घरेलू टूर्नामेंट में धमाल मचा रहा अगला युवराज सिंह जल्द ही टीम इंडिया में एंट्री करेंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *