गुजरात की जीत के बाद बने 11 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, हार्दिक, बटलर और फर्ग्यूसन ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी

गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स की टीम के लिए इंडियन प्रीमियर लीग का मौजूदा सीजन बहुत बढ़िया रहा है, जिस वजह से ये दोनों टीमें फाइनल तक पहुंचने में सफल रही है। उस दौरान फाइनल मैच में गुजरात की टीम ने राजस्थान को हरा दिया, जिस वजह से अब वो आईपीएल 2022 की विजेता बन चुकी हैं।

गुजरात टाइटंस

आईपीएल शुरू होने से पहले किसी को नहीं लगा था कि इस बार गुजरात की टीम इस लीग की ट्रॉफी अपने नाम करेगी। लेकिन जीटी की प्रदर्शन से हर किसी को करार जवाब मिल चुका है। आरआर और जीटी के बीच फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया और उस दौरान दोनों टीमों के कई खिलाड़ियों ने रिकॉर्ड बनाए हैं, जिसके बारे में आपको अवश्य जानना चाहिए।

1. हार्दिक पांड्या की कप्तानी में गुजरात टाइटंस की फ्रेंचाइजी ने अपने पहले सीजन में खिताब जीता है। इसी के साथ हार्दिक इस लीग में अपनी कप्तानी में पहला सीजन गुजरात को जीतने वाले दूसरे कप्तान बन गए हैं। इससे पहले शेन वार्न ने साल 2008 में राजस्थान के लिए ऐसा किया था।

2. हार्दिक पांड्या राजस्थान के खिलाफ मैच में 3 विकेट चटकाए हैं। इसी के साथ उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 50 विकेट का आंकड़ा छू लिया है। इस मैच से पहले उनके नाम 47 विकेट दर्ज थे।

3. जोस बटलर आईपीएल इतिहास के दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने इस लीग के एक सीजन में सबसे अधिक रन बनाए हैं। इस मामले में उन्होंने डेविड वॉर्नर पीछे छोड़ दिया है।

4. गुजरात टीम के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन ने राजस्थान के खिलाफ 157.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंद फेंकी है। इसी के साथ इस वर्ष आईपीएल में वो सबसे तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

5. हार्दिक पांड्या इस मैच में 4 ओवर में 17 रन देकर 3 विकेट चटकाया है। इसी के साथ आईपीएल के फाइनल मैच में बतौर कप्तान हार्दिक सबसे अच्छी गेंदबाजी करने वाले दूसरे कप्तान बन गए हैं। इस मामले में पहले स्थान पर अनिल कुंबले मौजूद है, जिन्होंने साल 2009 के आईपीएल में 16 रन देकर 4 विकेट लिया था।

6. इस मैच में राजस्थान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 130 रन बनाई है। इसी के साथ वो आईपीएल के फाइनल में पहले बल्लेबाजी करते हुए सबसे कम रन बनाने वाली दूसरी टीम बन गई है। इस मामले में पहले स्थान पर मौजूद इंडियंस मौजूद है, जिन्होंने 2017 में 129 रन बनाया था।

7. राजस्थान के युवा बल्लेबाज रियान पराग गुजरात के खिलाफ फाइनल मैच में जैसे ही मैथ्यू वेड का कैच लिया। इसी के साथ इस वर्ष आईपीएल में उनके नाम सबसे अधिक 17 कैच दर्ज हो गए हैं।

8. रियान पराग इंडियन प्रीमियर लीग के एक सीजन में सबसे अधिक कैच लेने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इस मामले में पहले स्थान पर एबी डी विलियर्स है, जिन्होंने 2016 में 19 कैच लिया था।

9. हार्दिक पांड्या ने इस मैच में संजू सैमसन को आउट किया। इसी के साथ आईपीएल इतिहास के वो दूसरे ऐसे कप्तान बा गए हैं जिन्होंने फाइनल मैच में एक कप्तान ने दूसरे कप्तान को आउट किया है। ऐसा पहली बार साल 2009 के फाइनल में हुआ था, उस समय बैंगलोर के कप्तान अनिल कुंबले ने डेक्कन चार्जेस के कप्तान एडम गिलक्रिस्ट को अपना शिकार बनाया था।

10. इस बार आईपीएल में ऑरेंज कैप राजस्थान के बल्लेबाज जोस बटलर और पर्पल कैप आरआर के स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने जीता है। आईपीएल इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब एक ही टीम के खिलाड़ी ने ऑरेंज और पर्पल कैप जीता है।

11. हार्दिक पांड्या इस मैच में गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट चटकाए हैं। इसके अलावा बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 34 रन बनाए हैं। इसी के साथ आईपीएल के फाइनल में हार्दिक 3 विकेट और 30 से अधिक रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इस मामले पहले स्थान पर युसूफ पठान है जिन्होंने साल 2008 के आईपीएल में यह कारनामा किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.