राजस्थान की जीत के बाद बने 10 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, बटलर ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी, लेकिन सिराज ने बनाया कटवाई नाक

राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का दूसरा क्वालीफायर मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। उस मैच में संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 7 विकेट से जीत हासिल की है। इसी के साथ अब आरआर की टीम फाइनल में जगह बना लिया है।

जोस बटलर

राजस्थान और आरसीबी के बीच खेले गए मैच में दोनों टीमों के कई खिलाड़ियों ने अपना-अपना योगदान दिया है, लेकिन वह मैच अंत में राजस्थान की टीम आसानी से जीतने में कामयाब रही। उस दौरान दोनों टीमों के कई खिलाड़ियों ने कुछ न कुछ रिकॉर्ड बनाया है, जिसके बारे में हमने आगे बात किया है।

1. जोस बटलर ने आरसीबी के विरुद्ध मैच में 106 रनों की नॉट आउट पारी खेली है। इसी के साथ आईपीएल के प्लेऑफ में वो शतक लगाने वाले छठे बल्लेबाज बन गए हैं।

2. जोस बटलर बैंगलोर के विरुद्ध आईपीएल 2022 के दूसरे क्वालीफायर मैच में शतक लगाया। इसी के साथ वो इस लीग के दूसरे क्वालीफायर मैच में शतक जड़ने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं।

3. आरसीबी के खिलाफ मैच में जोस बटलर ने जैसे ही शतक लगाया। उसी के साथ वो इस लीग में सबसे अधिक शतक जड़ने वाले विराट कोहली के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। क्योंकि इन दोनों खिलाड़ी के नाम 5-5 शतक दर्ज है।

4. राजस्थान के ओपनर बल्लेबाज जोस बटलर ने जैसे ही आरसीबी के खिलाफ शतक लगाया। इसी के साथ आईपीएल के एक सीजन में वो सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में विराट कोहली की बराबरी कर ली है। साल 2016 में कोहली के बल्ले से 4 शतक निकले थे और इस बार बटलर भी 4 शतक लगा चुके हैं।

5. आईपीएल के मौजूदा संस्करण में जोस बटलर 824 रन बना चुके हैं। इसी के साथ इंडियन प्रीमियर लीग के एक सीजन में बटलर सबसे अधिक रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले कोहली 973 और वॉर्नर 848 रन बनाए थे।

6. आरसीबी टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा सीजन में सबसे अधिक छक्के खाने वाले गेंदबाज है। इस वर्ष बल्लेबाजों ने उनकी गेंद पर 31 छक्के जड़े हैं।

7. जोस बटलर आरसीबी के खिलाफ जैसे ही 106 रन बनाए हैं। इसी के साथ वो आईपीएल इतिहास में प्लेऑफ में सबसे अधिक 195 रन बना चुके हैं। इस मामले में उन्होंने डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ा है।

8. आईपीएल के प्लेऑफ में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर अब रजत पाटीदार पहुंच गए हैं, क्योंकि उनके नाम अब 170 रन हो चुके हैं। इस मामले में रजत से आगे बटलर और वॉर्नर है।

9. रजत पाटीदार आईपीएल के प्लेऑफ में लगातार दो बार 50 से अधिक रन बनाने वाले दूसरे अनकैप्ड भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले साल 2021 में वेंकटेश अय्यर ने यह कारनामा किया था।

10. पावरप्ले में छठे ओवर में अंत के 6 मैचों में ट्रेंट बोल्ट की गेंदबाजी

  • पंजाब के खिलाफ 18 रन
  • दिल्ली के खिलाफ 12 रन
  • लखनऊ के खिलाफ एक रन
  • चेन्नई के खिलाफ 26 रन
  • गुजरात के खिलाफ 16 रन
  • आरसीबी के खिलाफ 12 रन

Leave a Reply

Your email address will not be published.